DAILY MCQ’S FOR UPSC/PCS 28-11-2018

1‘पैसा’ पोर्टल के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. इस वेब प्‍लेटफॉर्म का डिजाइन और विकास भारतीय स्टेट बैंक द्वारा किया गया है।
  2. इस पोर्टल की शुरुआत वित्त मंत्रालय के सहयोग से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा की गई।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

केवल 1

केवल 2

1 और 2 दोनों

न तो 1 और न ही 2

Explanation

उत्तर : (d)

व्याख्या :

  • हाल ही में दीनदयाल अंत्‍योदय योजना-राष्‍ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई-एनयूएमएल) के तहत लाभार्थियों को बैंक ऋणों पर ब्‍याज अनुदान की प्रोसेसिंग के लिये एक केंद्रीयकृत इलेक्‍ट्रॉनिक प्‍लेटफॉर्म- सस्‍ते क्रेडिट और ब्‍याज अनुदान पहुँच के लिये ‘पैसा’ पोर्टल (Portal for Affordable Credit and Interest Subvention Access–PAiSA) की शुरुआत की गई। इस वेब प्‍लेटफॉर्म का डिजाइन और विकास इलाहाबाद बैंक ने किया है, जो इसका नोडल बैंक है। डीएवाई-एनयूएमएल के तहत मासिक आधार पर अनुदान का प्रत्‍यक्ष लाभ हस्‍तांतरण (डीबीटी) होने से छोटे उद्यमियों को समय-समय पर आवश्‍यक वित्तीय सहायता उपलब्‍ध होगी। अतः कथन 1 सही नहीं है।
  • इस पोर्टल की शुरुआत आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा नगर निगम वित्त और शहरी योजना पर आयोजित एक दिवसीय राष्‍ट्रीय कार्यशाला के दौरान की गई। इससे नगर निगम वित्त और शहरी योजना के बारे में चिंता के मुख्‍य क्षेत्रों की पहचान करने और इनके बारे में वरिष्‍ठ अधिकारियों तथा विशेषज्ञों को आमंत्रित करके उन्‍हें दूर करने के लिये मौजूद विकल्‍पों का पता लगाने के लिये एक मंच उपलब्‍ध हुआ है। सभी 35 राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों, सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों, आरआरबी और सहकारी बैंकों को इस वर्ष के अंत तक ‘पैसा’ पोर्टल से जोड़ने की उम्‍मीद है। अतः कथन 2 सही नहीं है। 
2समग्र योजना एक्रॉस के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. एक्रॉस (ACROSS) योजना 15 उप-कार्यक्रमों से मिलकर बनी है जो एकल-विषयक और बहु-संस्‍थानीय स्‍वरूप की हैं।
  2. एक्रॉस (ACROSS) योजना पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय से संबंधित है जो चक्रवात, तूफान, लहर, तेज़ गर्मी और गरज के साथ बारिश जैसे विभिन्‍न पहलुओं से निपटती है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

केवल 1

केवल 2

1 और 2 दोनों

न तो 1 और न ही 2

Explanation

उत्तर : (b)

व्याख्या :

  • हाल ही में प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति द्वारा समग्र योजना ‘एटमॉस्‍फेयर एंड क्‍लाइमेट रिसर्च– मॉडलिंग ओब्सर्विंग सिस्‍टम्‍स एंड सर्विसेज़’ (ACROSS) की नौ उप-योजनाओं को 1450 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से वर्ष 2017 से 2020 तक की अवधि के दौरान जारी रखने हेतु अपनी मंज़ूरी दे दी गई है। एक्रॉस (ACROSS) योजना 9 उप-कार्यक्रमों से मिलकर बनी है जो बहु-विषयक और बहु-संस्‍थानीय स्‍वरूप की हैं। इस योजना का उद्देश्‍य समाज की बेहतरी के लिये एक विश्वसनीय मौसम और जलवायु पूर्वानुमान प्रदान करना है। अतः कथन 1 सही नहीं है।
  • इन योजनाओं का कार्यान्‍वयन पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा अपनी प्रमुख संस्थाओं यथा, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD), भारतीय उष्‍णकटिबंध मौसम विज्ञान संस्‍थान (IITM), नेशनल सेंटर फॉर मीडियम रेंज वेदर फॉरकास्टिंग (NCMRWF) और भारतीय राष्‍ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) के माध्‍यम से किया जाएगा। मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति द्वारा 2020-21 और इससे आगे की अवधि के दौरान 130 करोड़ रुपए की वित्तीय प्रतिबद्धता के साथ नेशनल फेसिलिटी फॉर एयरबोर्न रिसर्च (NFAR) की स्‍थापना करने हेतु भी अपनी मंज़ूरी प्रदान की गई। एक्रॉस (ACROSS) योजना पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय से संबंधित है जो चक्रवात, तूफान, लहर, तेज़ गर्मी और गरज के साथ बारिश जैसे विभिन्‍न पहलुओं से निपटती है। अतः कथन 2 सही है।
3तवांग बौद्ध मठ के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?

इसे तिब्बती में गादेन नांग्याल लात्से के रूप में जाना जाता है।

इसे 5वें दलाई लामा, नगावांग लोबसांग ग्यात्सो की इच्छा के अनुसार बनाया गया था।

इसकी स्थापना 1980-81 में मेलागुता संप्रदाय के मेराग लोदरे गायत्सो नामक एक भिक्षु द्वारा की गई थी।

भगवान बुद्ध की आठ मीटर ऊंची एक सोने की परत चढ़ी मूर्ति मठ के पवित्र स्थल पर स्थापित है।

Explanation

उत्तर : (c)

व्याख्या :

  • अरुणाचल प्रदेश में स्थित हिमालय की घाटियों से घिरा हुआ तवांग मठ, भारत का सबसे बड़ा बौद्ध मठ है। इसे तिब्बती में गादेन नांग्याल लात्से के रूप में जाना जाता है। तवांग मठ वास्तव में 5वें दलाई लामा, नगावांग लोबसांग ग्यात्सो की इच्छा के अनुसार बनाया गया था। लेकिन इसकी स्थापना 1680-81 में गेलुग संप्रदाय के मेराग लोदरे गायत्सो नामक एक भिक्षु द्वारा चौथे दलाई लामा द्वारा उन्हें मठ में रखने के लिये देवी पाल्डेन ल्हामो की एक तस्वीर देने के बाद की गई थी। भगवान बुद्ध की आठ मीटर ऊंची एक सोने की परत चढ़ी मूर्ति मठ के पवित्र स्थल पर स्थापित है।
4हाल ही में समाचारों में रहे करतारपुर साहिब गलियारे के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर साहिब गलियारे का निर्माण जाएगा।
  2. करतारपुर साहिब गुरुद्वारा अमृतसर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास अवस्थित है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

केवल 1

केवल 2

1 और 2 दोनों

न तो 1 और न ही 2

Explanation

उत्तर : (a)

व्याख्या :

  • हाल ही में केंद्र सरकार ने लंबे समय से चर्चा में रहे करतारपुर साहिब गलियारे को विकसित करने का फैसला लिया है। पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक लगभग 3 किलोमीटर लंबे करतारपुर साहिब गलियारे का निर्माण और विकास किया जाएगा। यह गलियारा बन जाने के बाद तीर्थयात्री पूरे वर्ष इस गुरुद्वारे में जा सकेंगे।करतारपुर गलियारे का कार्य सरकार की सहायता से एक संयुक्त विकास परियोजना के रूप में किया जाएगा, ताकि सभी आधुनिक सुविधाओं वाले इस मार्ग से तीर्थयात्री सुगमता और सरलता से आ-जा सकें। सरकार तीर्थयात्रियों की आसानी के लिये उपयुक्त सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। अतः कथन 1 सही है। 
  • करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान में रावी नदी के किनारे बना है। पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित यह गुरुद्वारा भारत की सीमा से केवल चार किलोमीटर दूर है। इस गलियारे के बन जाने से भारत से तीर्थयात्री आसानी से पाकिस्तान में रावी नदी के तट पर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जा सकेंगे, जहाँ गुरुनानक देवजी ने अपने जीवन के 18 वर्ष बिताए थे। पाकिस्तान सरकार भी उचित सुविधाओं के साथ अपने क्षेत्र में ऐसा ही एक 4 किलोमीटर लंबा गलियारा बनाने पर राजी हो गई है। अतः कथन 2 सही नहीं है।
5हौसला-2018 के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. इस समारोह में 18 राज्‍यों के बाल देखभाल संस्थानों के 600 से अधिक बच्चे विभिन्‍न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
  2. इस कार्यक्रम का विषय ‘बच्‍चों की सुरक्षा’ (Child Safety) है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

केवल 1

केवल 2

1 और 2 दोनों

न तो 1 और न ही 2

Explanation

उत्तर : (c)

व्याख्या :

  • हाल ही में बाल देखभाल संस्थानों (CCIs) के बच्चों हेतु महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के राष्ट्रीय बाल समारोह- हौसला-2018 का नई दिल्‍ली में उद्घाटन किया गया। इस समारोह में 18 राज्‍यों के बाल देखभाल संस्थानों के 600 से अधिक बच्चे विभिन्‍न कार्यक्रमों जैसे- पेंटिंग प्रतियोगिता, खेलकूद, फुटबॉल, शतरंज प्रतियोगिता और भाषण लेखन आदि में भाग लेंगे। अतः कथन 1 सही है।
  • इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य देश भर के बाल देखभाल संस्थानों के बच्‍चों को राष्‍ट्रीय मंच प्रदान करना है, ताकि वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें। इस तरह के कार्यक्रमों से बच्‍चों की देखरेख करने वाले संस्‍थानों के बच्‍चों को प्रेरणा मिल सकती है और वे अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिये राष्‍ट्रीय मंच तक पहुँच सकते है। इस कार्यक्रम का विषय ‘बच्‍चों की सुरक्षा’ (Child Safety) है। अतः कथन 2 सही है।