DAILY MCQ’S FOR UPSC/PCS 30-11-2018

संयुक्त राष्ट्र ड्रग्स और अपराध कार्यालय द्वारा हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. वर्ष 2017 में 87,000 महिलाओं की हत्या हुई जिनमें से लगभग 50,000 या 58% महिलाओं की हत्या उनके पार्टनर या परिवार के सदस्यों द्वारा की गई।
  2. रिपोर्ट के अनुसार, भौगोलिक वितरण के आधार पर एशिया और यूरोप ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ पार्टनर या परिवार के सदस्यों द्वारा महिलाओं की हत्या किये जाने का जोखिम सबसे अधिक है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

उत्तर : (a)

व्याख्या :

  • हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र ड्रग्स और अपराध कार्यालय (United Nations Office on Drugs and Crime- UNODC) ने एक रिपोर्ट जारी की जिसके अनुसार, महिलाओं के लिये सबसे सुरक्षित माना जाने वाला घर ही उनके लिये सबसे असुरक्षित है। वर्ष 2017 में 87,000 महिलाओं की हत्या हुई जिनमें से लगभग 50,000 या 58% महिलाओं की हत्या उनके पार्टनर या परिवार के सदस्यों द्वारा की गई। उपरोक्त आँकड़े यह दर्शाते हैं कि हर एक घंटे में लगभग 6 महिलाओं की हत्या उनके परिचितों द्वारा ही की गई। अतः कथन 1 सही है।
  • इस अध्ययन के अनुसार, पार्टनर या पारिवारिक सदस्यों द्वारा महिलाओं की हत्या की वैश्विक दर प्रति 100,000 महिला आबादी पर 1.3 थी। भौगोलिक वितरण के आधार पर अफ्रीका और अमेरिका ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ पार्टनर या परिवार के सदस्यों द्वारा महिलाओं की हत्या किये जाने का जोखिम सबसे अधिक है। अफ्रीका में प्रति 100,000 महिला आबादी में पीड़ित महिलाओं की दर 3.1 थी, जबकि अमेरिका में यह दर 1.6, ओशिनिया (Oceania) में 1.3 और एशिया mein 0.9 थी। यूरोप में यह दर सबसे कम यानी 100,000 महिला आबादी पर 0.7 थी। अतः कथन 2 सही नहीं है।

हाल ही में संपन्न भारत और रूस के बीच रणनीतिक आर्थिक वार्ता के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. भारत-रूस रणनीतिक आर्थिक वार्ता का आयोजन रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में किया गया।
  2. भारत और रूस ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता और ब्लॉकचेन प्रणाली के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

उत्तर : (c)

व्याख्या :

  • हाल ही में भारत और रूस के बीच रणनीतिक आर्थिक वार्ता (India-Russia Strategic Economic Dialogue) का आयोजन रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में किया गया। दोनों देशों के बीच आयोजित यह वार्ता 5 प्रमुख क्षेत्रों– परिवहन बुनियादी ढाँचा, कृषि एवं कृषि प्रसंस्करण क्षेत्र, छोटे व मध्यम व्यापार के लिये समर्थन, डिजिटल परिवर्तन और सीमा प्रौद्योगिकी तथा औद्योगिक एवं व्यापारिक सहयोग पर केंद्रित थी। अतः कथन 1 सही है।
  • इस वार्ता के परिणामस्वरूप भारत और रूस ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence- AI) और ब्लॉकचेन प्रणाली (Blockchain System) के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी दोनों देश साथ मिलकर काम करने की संभावनाएँ तलाशेंगे। दोनों देशों के बीच पर्यटन, डिजिटल फ्रंट, वित्तीय तकनीक और क्वांटम कंप्यूटिंग के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमति बनी। भारत और रूस के बीच अगली आर्थिक रणनीतिक वार्ता का आयोजन जुलाई/अगस्त 2019 में भारत में किया जाएगा। अतः कथन 2 सही है।

हाल ही में जारी की गई ग्लोबल वेज रिपोर्ट 2018-19 के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के अधिकांश देशों में महिलाओं तथा पुरुषों के काम के घंटों में अंतर बहुत कम  है।
  2. दक्षिण एशिया में 2008-17 के दौरान भारत ने 3.7 के क्षेत्रीय औसत के मुकाबले 5.5 की दर से वास्तविक वेतन वृद्धि दर्ज की है।
  3. प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि भारत में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सबसे कम भुगतान मिलता है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

उत्तर : (b)

व्याख्या :

  • हाल ही में जारी की गई अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संगठन की ग्लोबल वेज रिपोर्ट 2018-19 में यह दावा किया गया है कि 2008-17 के दौरान वैश्विक वेतन वृद्धि सबसे कम है, जबकि दक्षिणी एशिया में भारत ने सबसे ज़्यादा वेतन वृद्धि दर्ज की है। यह अध्ययन अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संगठन (ILO) की ओर से 73 देशों में कराया गया था। इस रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के अधिकांश देशों में महिलाओं तथा पुरुषों के काम के घंटों में बहुत ज़्यादा अंतर है। पार्ट-टाइम कार्य पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज़्यादा प्रचलित है। अतः कथन 1 सही नहीं है।
  • दक्षिण एशिया में 2008-17 के दौरान भारत ने 3.7 के क्षेत्रीय औसत के मुकाबले 5.5 की दर से वास्तविक वेतन वृद्धि दर्ज की है। इस दौरान नेपाल की 4.7, श्रीलंका की 4, बांग्लादेश की 3.4, पाकिस्तान की 1.8 और ईरान की वेतन वृद्धि दर 0.4 रही। मेक्सिको के अलावा G-20 की सभी उभरती अर्थव्यवस्थाओं ने 2008-17 के दौरान महत्त्वपूर्ण सकारात्मक वृद्धि दर्ज की है। रूस ने 2015 में वेतन वृद्धि की दर में थोड़ी कमी दर्ज की लेकिन उसके बाद रूस ने फिर से रफ़्तार पकड़ ली। अतः कथन 2 सही है।
  • प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि भारत में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को सबसे कम भुगतान मिलता है। भारत में महिलाओं को पुरुषों की तुलना में 34.5 प्रतिशत कम वेतन मिलता है। वेतन में यह अंतर लिंग के आधार पर अध्ययन किये गए देशों में सबसे ज़्यादा है। वेतन में लैंगिक आधार पर अंतर उन महिलाओं के मामले में भी है, जिन्होंने उच्च शिक्षा हासिल की है। अतः कथन 3 सही है।

हाल ही में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) का 14वाँ स्थापना दिवस मनाया गया। इस संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. इस वर्ष के लिये स्थापना दिवस की थीम ‘आपदाओं के बाद राहत’ (Relief After Disasters) थी।
  2. भारत के गृहमंत्री के नेतृत्व में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण आपदाओं के प्रबंधन हेतु एक शीर्ष निकाय है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

उत्तर : (d)

व्याख्या :

  • 27 नवंबर, 2018 को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (National Disaster Management Authority- NDMA) का 14वाँ स्थापना दिवस मनाया गया। इस वर्ष के लिये स्थापना दिवस की थीम ‘आपदाओं के लिये पूर्व चेतावनी’ (Early Warning for Disasters) थी। दसवीं पंचवर्षीय योजना के दस्तावेज में भी पहली बार आपदा प्रबंधन पर एक विस्तृत अध्याय दिया गया। बारहवें वित आयोग में भी आपदा प्रबंधन के लिये वितीय व्यवस्थाओं की समीक्षा करने का अधिदेश दिया। अतः कथन 1 सही नहीं है।
  • भारत के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) आपदाओं के प्रबंधन हेतु एक शीर्ष निकाय है। भारत सरकार ने आपदा प्रबंधन के महत्त्व को राष्ट्रीय प्राथमिकता का मानते हुए, अगस्त, 1999 में एक उच्चाधिकार समिति का गठन करने एवं गुजरात भूकंप के बाद आपदा प्रबंधन योजनाओं की तैयारी के बारे में सिफारिशें करने तथा कारगर प्रशमन तंत्रों का सुझाव देने के लिये आपदा प्रबंधन पर एक राष्ट्रीय समिति का भी गठन किया था। अतः कथन 2 सही नहीं है।

हाल ही में मंगल ग्रह की सतह पर उतरने वाले नासा के इनसाइट यान के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. इनसाइट मंगल पर उतरने वाला नासा का पहला अंतरिक्ष यान है।
  2. इस यान को कैलिफोर्निया के वेंडेनबर्ग वायुसेना बेस से एटलस वी रॉकेट के माध्यम से लॉन्च किया गया था।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

उत्तर : (b)

व्याख्या :

  • मंगल ग्रह के अध्ययन के लिये भेजा गया नासा का इनसाइट (Interior Exploration Using Seismic Investigations, Geodesy and Heat Transport- INSIGHT), 26 नवंबर, 2018 को मंगल ग्रह की सतह पर उतरा। मंगल ग्रह की सतह पर पहुँचने के लिये इनसाइट ने लगभग सात माह तक अंतरिक्ष में यात्रा की और इस दौरान लगभग 300 मिलियन मील की दूरी तय की। अमेरिका द्वारा लॉन्च किया गया यह 21वाँ मंगल मिशन है। इससे पूर्व नासा का अंतरिक्षयान क्यूरियोसिटी रोवर के साथ 2012 में मंगल पर उतरा था। अतः कथन 1 सही नहीं है।
  • इनसाइट ने इलीशियम प्लैनिशिया (Elysium Planitia, एक सपाट स्थान जहाँ सीस्मोमीटर लगाना आसान था) पर लैंड किया। इस यान को कैलिफोर्निया के वेंडेनबर्ग वायुसेना बेस से एटलस वी रॉकेट के माध्यम से लॉन्च किया गया था। उल्लेखनीय है कि यह पश्चिमी तट से लॉन्च किया जाने वाला पहला मिशन है। इससे पूर्व अमेरिका के पूर्वी तट पर स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर (फ्लोरिडा) से ही अधिकांश इंटरप्लेनेट्री मिशन लॉन्च किये जाते थे। नासा के इस मिशन से वैज्ञानिकों को मंगल, पृथ्वी और चंद्रमा जैसे चट्टानी ग्रहों के निर्माण के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। अतः कथन 2 सही है।