UPSC DAILY CURRENT 07-07-2018

[1]

न्यूनतम समर्थन मूल्य से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये।

  1. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने वर्ष 2018-19 के लिये 14 ख़रीफ़ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में उत्पादन लागत पर कम-से-कम 50 प्रतिशत लाभ के साथ वृद्धि की घोषणा की है।
  2. कृषि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा कृषि मंत्रालय के कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (CACP) की संस्तुति पर भारत सरकार द्वारा की जाती है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सत्य है/हैं?

A) केवल 1
B) केवल 2
C) 1 और 2 दोनों
D) न तो 1 और न ही 2
Hide Answer –

उत्तर: (C)

[2]

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की पुनर्पूंजीकरण योजना से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये।

  1. हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की पुनर्पूंजीकरण योजना को अगले पाँच वर्षों अर्थात् 2021-22 तक विस्‍तार देने की मंज़ूरी दी है।
  2. इसके माध्‍यम से क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को न्‍यूनतम निर्धारित पूंजी को 9 प्रतिशत के जोखिम भारित परिसंपत्ति अनुपात (CRAR) पर बनाए रखने में सहायता मिलेगी।
  3. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की पुनर्पूंजीकरण योजना की शुरुआत वित्त वर्ष 2010-11 में हुई थी और इसे 2012-13 तथा 2015-16 में दो बार विस्‍तार दिया गया।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सत्य है/हैं?

A) केवल 1 और 2
B) केवल 2 और 3
C) केवल 1 और 3
D) 1, 2 और 3
Hide Answer –

उत्तर: (B)

[3]

हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा बैंकों के सांविधिक लेखा परीक्षकों से संबंधित नियमों को सख्त कर दिया गया, इससे संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये।

  1. यदि लेखा परीक्षा की गुणवत्ता संतोषजनक न मिली तो RBI निर्दिष्ट अवधि के लिये ऐसे लेखा परीक्षकों की नियुक्तियों को स्वीकार न करने का अधिकार अपने पास सुरक्षित रखता है।
  2. नए नियमों के अनुसार, प्रवर्तन कार्रवाई का निर्णय लेने से पहले सुनवाई का उचित अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से RBI द्वारा लेखा परीक्षकों को एक लिखित नोटिस दिया जाएगा।
  3. नोटिस का जवाब देने के लिये लेखा परीक्षा फर्मों को 15 कार्य दिवसों की अवधि दी जाएगी।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सत्य है/हैं?

A) केवल 1 और 2
B) केवल 2 और 3
C) केवल 1 और 3
D) 1, 2 और 3
Hide Answer –

उत्तर: (D)

[4]

निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये।

  1. यह समुदाय मिज़ोरम के ममित और कोलासिब ज़िलों में फैला हुआ था।
  2. इस समुदाय से संबंधित 30,000 से अधिक लोग अंतर-समुदाय हिंसा के चलते 1997 में मिज़ोरम से त्रिपुरा चले गए थे।
  3. हाल ही में केंद्र, त्रिपुरा और मिज़ोरम सरकारों के बीच त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किये जाने के बाद इस समुदाय को मिज़ोरम वापस भेजा जाएगा और इन्हें मतदान का अधिकार दिया जाएगा।

उपर्युक्त कथन निम्नलिखित में से किस समुदाय से संबंधित हैं?

A) ब्रू समुदाय
B) मिज़ो समुदाय
C) चकमा समुदाय
D) कुकी समुदाय
Hide Answer –

उत्तर: (A)

[5]

हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंज़ूर किये गए डीएनए प्रौद्योगिकी (उपयोग एवं अनुप्रयोग) विनियमन विधेयक, 2018 के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये।

  1. विधेयक के प्रावधान गुमशुदा व्यक्तियों तथा देश के विभिन्न हिस्सों में पाए जाने वाले अज्ञात शवों के परस्पर मिलान करने में सक्षम बनाएंगे, किंतु आपदाओं के शिकार हुए व्यक्तियों की पहचान करना इसमें शामिल नहीं है।
  2. यह विधेयक कानून प्रवर्तन एजेंसियों को डीएनए के नमूने एकत्र करने, “डीएनए प्रोफाइल” बनाने और अपराधों की फोरेंसिक जाँच के लिये विशेष डेटाबेस तैयार करने की अनुमति देता है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सत्य है/हैं?

A) केवल 1
B) केवल 2
C) 1 और 2 दोनों
D) न तो 1 और न ही 2
Hide Answer –

उत्तर: (B)

 

भीतरकणिका राष्ट्रीय उद्यान
(Bhitarkanika National Park)

bhitarkanika-national-park

भीतरकणिका राष्ट्रीय उद्यान में मानसून की शुरुआत के साथ ही बड़ी संख्या में जल पक्षियों (water birds) का आना शुरू हो गया है।

  • भीतरकणिका राष्ट्रीय उद्यान ओडिशा के केंद्रपाड़ा में अवस्थित है।
  • इसे वर्ष 1988 में राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया था।
  • यह राष्ट्रीय उद्यान संकटग्रस्त एश्चुरियन मगरमच्छों (estuarine crocodiles) के बड़े आवासों में से एक है।
  • यह राष्ट्रीय उद्यान देश में प्रवासी पक्षियों का पसंदीदा स्थान है। हर साल बड़ी संख्या में यहाँ पर प्रवासी पक्षियों का आगमन होता है।
  • भीतरकणिका ‘भीतर’ और ‘कणिका’ नामक दो ओडिया शब्दों से मिलकर बना है, जिनका अर्थ क्रमशः ‘आंतरिक’ और ‘असाधारण रूप से सुंदर’ है।
  • यहाँ लगभग 55 प्रकार के मेंग्रोव पाए जाते हैं, जो मध्य एशिया और यूरोप से आने वाले प्रवासी पक्षियों को प्रजनन हेतु आवास प्रदान करते हैं।
  • इसके अतिरिक्त यहाँ टीक, बाँस, पलास, बबूल जैसी अन्य वनस्पतियाँ पाई जाती हैं।
  • यह उद्यान सफेद मगरमच्छ, किंग कोबरा, ब्लैक इब्स, फिशिंग कैट, डॉल्फिन, जंगली सूअर आदि जानवरों का निवास स्थान भी है।
चीनी ताइपे
(Chinese Taipei)

chinese-taipei

  • हाल ही में एयर इंडिया द्वारा अपनी वेबसाइट पर ताइवान का नाम परिवर्तित कर चीनी ताइपे कर दिया गया। ताइवान द्वारा एयर इंडिया के इस कदम का कड़ा विरोध किया जा रहा है।
  • ध्यातव्य है कि चीन अपनी ‘वन चाइना’ पॉलिसी के अनुसार ताइवान को अपना प्रांत मानता है, जबकि ताइवान स्वयं को एक स्वतंत्र राष्ट्र मानता है।
  • चीन अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर बार- बार यह दोहराता रहता है कि ताइवान को चीनी ताइपे कहा जाना चाहिये।
  • चीन में गृहयुद्ध (1949) की समाप्ति के बाद कुओमिन्तांग पार्टी (KMT) के सदस्यों को कम्युनिस्टों द्वारा चीन से बाहर निकाल दिया गया था। तत्पश्चात् इन्होंने ताइवान द्वीप पर शरण ली और यहाँ पर अपनी सरकार का गठन किया।
माउंट अगुंग
(Mount Agung)

mount-agung

  • हाल ही में इंडोनेशिया के बाली में स्थित ज्वालामुखी माउंट अगुंग में फिर से उद्गार होने लगा है।
  • यह एक सक्रिय ज्वालामुखी है, जिसमें पिछली बार 23 जनवरी, 2018 को उद्गार हुआ था।
  • ध्यातव्य है कि पिछले वर्ष सितंबर में इंडोनेशियाई प्राधिकारियों ने इसका स्टेटस लेवल तीन से बढ़ाकर लेवल चार कर दिया था, जो कि ज्वालामुखी का उच्चतम स्तर होता है।
  • वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसा कोई वैज्ञानिक तरीका नहीं है, जिससे किसी ज्वालामुखी के भविष्य में उद्गारित होने या ना होने का पता लगाया जा सके।

 

तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के समाधान में तेज़ी लाएगा ‘इंटर क्रेडिटर अग्रीमेंट’

सामान्य अध्ययन प्रश्नपत्र- 3: प्रौद्योगिकी, आर्थिक विकास, जैव विविधता, पर्यावरण, सुरक्षा तथा आपदा प्रबंधन।
(खंड-01 : भारतीय अर्थव्यवस्था तथा योजना, संसाधनों को जुटाने, प्रगति, विकास तथा रोज़गार से संबंधित विषय)

inter-creditor-agreement

चर्चा में क्यों?

तनावग्रस्त परिसंपत्तियों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिये सार्वजनिक तथा निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक इंटर क्रेडिटर अग्रीमेंट (Inter Creditor Agreement) के लिये सहमत हो गए हैं क्योंकि यह दस्तावेज तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के मामलों में संबंधित अग्रणी बैंकों पर कार्रवाई का निर्णय लेने का काम करेगा। इस समझौते की संस्तुति हाल ही में ज़ारी मेहता समिति की सिफारिशों में की गई थी।

महत्त्वपूर्ण बिंदु

  • इंटर क्रेडिटर अग्रीमेंट का उद्देश्य बैंकों के बीच निर्णय लेने में होने वाली देरी को रोकना है।
  • यह एक सहभागी प्रक्रिया है जो बैंकों के बीच प्रभावी तथा बेहतर संचार को सुनिश्चित करती है।
  • बैंकों ने इंटर क्रेडिटर अग्रीमेंट की संरचना के लिये दिवाला एवं दिवालियापन संहिता (IBC) में प्रस्तुत मतदान शेयरों का उपयोग किया है।
  • इसके अनुसार, यदि 66 प्रतिशत उधारकर्त्ता तनावग्रस्त संपत्ति के संबंध में किसी भी विशेष निर्णय से सहमत हैं तो यह निर्णय अन्य बैंकों पर भी लागू होगा। संभवतः इस समझौते का प्रयोग IBC की रूपरेखा के अंतर्गत न आने वाले खातों पर किया जाएगा।
  • समझौते के माध्यम से  वित्तीय संस्थान द्वारा 180 दिनों में एक समाधान योजना लागू करने के लिये अग्रणी बैंक को अधिकृत किया जाएगा।