UPSC DAILY CURRENT 12-09-2018

[1]

यू.एस. ओपन 2018 टेनिस टूर्नामेंट से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. चीनी महिला खिलाड़ी वांग यफान ने इस प्रतियोगिता की एकल स्पर्द्धा का ख़िताब जीत लिया।
  2. पुरुष एकल का ख़िताब नोवाक जोकोविच ने जुआन डेल पोत्रो को हराकर जीत लिया।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

A) केवल 1
B) केवल 2
C) 1 और 2 दोनों
D) न तो 1 और न ही 2
Hide Answer –

उत्तर : (b)
व्याख्या :

  • विश्व के चार ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट में से एक यू.एस. ओपन 2018 का आयोजन 27 अगस्त से 9 सितंबर के बीच बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर न्यूयार्क में हुआ। जापान की 20 वर्षीया नाओमी ओसाका ने अमेरिका की सेरेना विलियम्स को 6-2, 6-4 से पराजित कर महिला एकल का ख़िताब जीत लिया। नाओमी ओसाका का यह पहला ग्रैंड स्लैम ख़िताब है। इसके साथ ही वह ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली जापान की पहली महिला खिलाड़ी बनीं। अतः कथन 1 सही नहीं है।
  • सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने तीसरी बार यू.एस. ओपन पुरुष एकल ख़िताब पर कब्जा किया। फाइनल मुकाबले में उन्होंने अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 6-3, 7-6, 6-3 से मात दी। जोकोविच 8वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुँचे थे और उन्होंने साल 2011 और 2015 में खिताब अपने नाम किया था। इसी के साथ जोकोविच ने महान टेनिस खिलाड़ी पीट सैम्प्रास की बराबरी कर ली। दरअसल, यह जोकोविच का 14वाँ ग्रैडस्लैम खिताब है। अतः कथन 2 सही है।
[2]

52वें अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की थीम क्या है?

A) साक्षरता और कौशल विकास
B) विकास और संपन्नता
C) शिक्षा और उन्नति
D) रोज़गार और विकास
Hide Answer –

उत्तर : (a)
व्याख्या :

  • विश्व में बड़े स्तर पर व्याप्त निरक्षरता को कम करने  के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने का विचार पहली बार 1965 में 8 से 19 सितंबर तक ईरान की राजधानी तेहरान में शिक्षा मंत्रियों के विश्व सम्मेलन के दौरान हुई चर्चा में सामने आया। अक्तूबर 1966 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को-UNESCO) के 14वें आम सम्मेलन में यह घोषणा की गई कि प्रतिवर्ष 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक और सामाजिक रूप से साक्षरता के महत्त्व पर प्रकाश डालना है। इस वर्ष 52वें अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की थीम ‘साक्षरता और कौशल विकास’ (Literacy and skills development) है।
[3]

निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. इस शार्क को उन 25 ‘मोस्ट वांटेड लॉस्ट’ (most wanted lost) प्रजातियों की सूची में शामिल किया गया है जो वैश्विक वन्यजीव संरक्षण द्वारा संचालित ‘द सर्च फॉर लॉस्ट स्पीशीज’ (The Search For Lost Species) पहल का हिस्सा है।
  2. IUCN की रेडलिस्ट में इसे गंभीर रूप से संकटग्रस्त प्रजाति (Critically Endangered) की श्रेणी में रखा गया है।
  3. यह शार्क आकार में छोटी होती है यानी कि इसकी लंबाई 1 मीटर (3.3 फीट) से अधिक नहीं होती और इसका रंग भूरा होता है।

उपर्युक्त कथन निम्नलिखित में से किस शार्क के संदर्भ में हैं?

A) ब्लू व्हेल शार्क
B) टाइगर शार्क
C) पुद्दुचेरी शार्क
D) हैमर हेड शार्क
Hide Answer –

उत्तर : (c)
व्याख्या :

  • हाल ही में EGREE फाउंडेशन के फील्ड जीव वैज्ञानिकों ने कुम्भाभिषेकम के लैंडिंग प्वाइंट में ‘पुद्दुचेरी शार्क’ की उपस्थिति दर्ज की है। उल्लेखनीय है कि 2007 और 2016 के बाद यह तीसरी बार है जब इसे देखा गया है। पुद्दुचेरी शार्क  वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम के प्रावधानों के तहत संरक्षित है। इस प्रजाति की पहचान इसके ऊपरी दाँतों से की जा सकती है, जो कि आधार की ओर  मज़बूत तथा ऊपर की ओर मुलायम होते हैं। इसके अतिरिक्त इसकी पहचान पृष्ठीय पंखों से भी की जा सकती है, जो कि बड़े होते हैं।
[4]

रोबैट के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. इस रोबोट को इज़रायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी (Tel Aviv University) के शोधकर्त्ताओं द्वारा तैयार किया गया है।
  2. चूँकि यह क्रिकेट के बल्ले के समान ही दिखता है, इसलिये इसे रोबैट (Robat) नाम दिया गया है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

A) केवल 1
B) केवल 2
C) 1 और 2 दोनों
D) न तो 1 और न ही 2
Hide Answer –

उत्तर : (a)
व्याख्या :

  • हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा दावा किया गया है कि उन्होंने पहला पूर्ण रूप से स्वायत्त रोबोट विकसित किया है जो चमगादड़ की तरह ही किसी माध्यम में आगे बढ़ने के लिये ध्वनि का उपयोग करता है। इस रोबोट को इज़रायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी (Tel Aviv University) के शोधकर्त्ताओं द्वारा तैयार किया गया है। अतः कथन 1 सही है।
  • PLOS कंप्यूटेशनल बायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इस प्रक्रिया में आस-पास की वस्तुओं से निकलने वाली आवाज़ों का पता लगाना तथा उनका विश्लेषण कर जानकारी हासिल करना शामिल है। चूँकि यह चमगादड़ के समान ही दृष्टिकोण का उपयोग करता है, इसलिये इसे रोबैट (Robat) नाम दिया गया है। अतः कथन 2 सही नहीं है।
[5]

स्लिनेक्स (SLINEX-2018) के छठे संस्करण का आयोजन कहाँ किया जा रहा है?

A) त्रिंकोमली (श्रीलंका)
B) विशाखापत्तनम (भारत)
C) कोलंबो (श्रीलंका)
D) जकार्ता (इंडोनेशिया)
Hide Answer –

उत्तर : (a)
व्याख्या :

  • भारत और श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास स्लिनेक्स (SLINEX-2018) के छठे संस्करण का आयोजन (7-13 सितंबर, 2018) त्रिंकोमली (श्रीलंका) में किया जा रहा है। इस अभ्यास में भारत की ओर से तीन नौसैनिक जहाज़ किर्च, सुमित्रा और कोरा दिव्ह (KORA DIVH) के अलावा दो समुद्री गश्ती विमान और एक हेलीकॉप्टर को शामिल किया गया है।

 

 

तेलंगाना के दो सिंचाई केंद्रों को मिला सिंचाई विरासत का दर्ज़ा

ICID

हाल ही में तेलंगाना स्थित दो सिंचाई परियोजनाओं को अंतर्राष्ट्रीय सिंचाई एवं नहर आयोग (International Commission on Irrigation and Drainage- ICID) के तहत ‘विरासत सिंचाई परियोजनाओं’ (Heritage Irrigation Structures) के रूप में पंजीकृत किया गया है।

  • यह फैसला अंतर्राष्ट्रीय सिंचाई एवं नहर आयोग के शीर्ष निकाय इंटरनेशनल एक्जीक्यूटिव काउंसिल द्वारा सस्काटून (कनाडा) में आयोजित बैठक के दौरान लिया गया।
  • ‘विरासत सिंचाई परियोजना’ का दर्जा प्राप्त करने वाले दो बांध हैं- सदरमट्ट एनिकट (Sadarmatt Anicut) तथा पेड्डा चेरूवु।

सदरमट्ट एनिकट

  • यह तेलंगाना के निर्मल ज़िले में गोदावरी नदी पर निर्मित है।
  • इस बांध का निर्माण नवाब विकार उल उमरा बहादुर ने करवाया था।
  • अपने निर्माण के समय से ही यह बांध खानपुर तथा कादेम में 13,100 एकड़ के क्षेत्र में सिंचाई सुविधा प्रदान करता है।

पेड्डा चेरूवु

  • यह तेलंगाना के कमारेड्डी ज़िले में स्थित है।
  • इसका निर्माण 1897 में हैदराबाद राज्य के छठे निजाम मीर महबूब अली खान के शासनकाल के दौरान किया गया था।
  • यह 618 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है।

अंतर्राष्ट्रीय सिंचाई एवं नहर आयोग

  • अंतर्राष्ट्रीय सिंचाई एवं नहर आयोग की स्थापना वर्ष 1950 में हुई थी।
  • यह एक प्रमुख वैज्ञानिक, तकनीकी, अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी, गैर-सरकारी संगठन है।
  • ICID सिंचाई, जल निकासी और बाढ़ प्रबंधन के क्षेत्र में दुनिया भर के पेशेवर विशेषज्ञों का एक नेटवर्क है।
तेजस

IAF

हाल ही में भारतीय वायुसेना (IAF) के तेजस एमके-1 के लिये हवा में ईंधन (तरल ईंधन) भरने का कार्य सफलतापूर्वक पूरा किया गया। उल्लेखनीय है कि इस परीक्षण से पहले शुष्क ईंधन परीक्षण का कार्य 04 और 06 सितंबर, 2018 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया था।

  • हवा में ईंधन भरने की इस सफलता से IAF के हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) की क्षमता में कई गुना वृद्धि होगी। इससे हवा में लंबे समय तक विमान का परिचालन किया जा सकेगा।
  • यह एक ‘स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान’ (Indigenous Light Combat Aircraft) है, जिसे ‘वैमानिकी विकास एजेंसी’ (Aeronautical Development Agency – ADA) तथा ‘हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड’ (Hindustan Aeronautics Limited – HAL) के द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।
  • रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के अधीन कार्यरत ‘ए.डी.ए.’, एल.सी.ए. के डिज़ाइन तथा विकास के लिये एक नोडल एजेंसी है। जबकि HAL, DRDO और CSIR प्रयोगशालाओं, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के उद्योगों तथा शैक्षणिक संस्थानों की भागीदारी के साथ एलसीए कार्यक्रम का प्रमुख भागीदार है।
  • यह सबसे छोटे-हल्के वज़न का एकल इंजन युक्त ‘बहु-भूमिका निभाने वाला एक सामरिक लड़ाकू विमान’ (Multirole tactical fighter aircraft) है।
  • गौरतलब है कि इसे रूस के Mig-21 लड़ाकू विमानों पर अपनी निर्भरता को कम करने तथा स्वदेशी युद्धास्त्रों के माध्यम से राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने की ओर बढ़ने के उद्देश्य से तैयार किया गया है।
नोमैडिक एलीफैंट-2018

MAF

10 सितंबर, 2018 को भारत और मंगोलिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास नोमैडिक एलीफैंट-2018, मंगोलियाई सशस्त्र बलों (MAF) के फाइव हिल्स ट्रेनिंग एरिया, उलानबाटार में शुरू हुआ। उल्लेखनीय है कि यह संयुक्त अभ्यास 12 दिनों तक चलेगा।

  • नोमैडिक एलीफैंट एक वार्षिक, द्विपक्षीय अभ्यास है जिसका आयोजन भारतीय सेना और मंगोलियाई सशस्त्र बलों के बीच साझेदारी को मज़बूत करने के उद्देश्य से वर्ष 2006 से किया जा रहा है।
  • इससे पूर्व वर्ष 2017 में इस अभ्यास का आयोजन भारतीय सेना के पूर्वी कमान वैरेंगते, मिज़ोरम में किया गया था।
  • इस अभ्यास में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व 17 पंजाब रेजिमेंट के एक दल द्वारा किया जा रहा है, जबकि मंगोलियाई सेना का प्रतिनिधित्व मंगोलियाई सशस्त्र बलों की यूनिट 084 द्वारा किया जा रहा है।
यूएस ओपन 2018

US-OPEN

यूएस ओपन का आयोजन 27 अगस्त से 09 सितंबर, 2018 तक किया गया। उल्लेखनीय है कि यूएस ओपन विश्व के चार ग्रैंडस्लैम टेनिस टूर्नामेंट में से एक है।

यूएस ओपन के अलावा अन्य तीन ग्रैंडस्लैम हैं:

  • विंबलडन
  • फ्रेंच ओपन
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन
    table
बिम्सटेक मिलेक्स-2018

MILEX

बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक को-ऑपरेशन) के सदस्य देशों के बीच एक सैन्य अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है।

  • इस अभ्यास को मिलेक्स-18 (MILEX-18) नाम दिया गया है।
  • यह अभ्यास पुणे स्थित औंध मिलिट्री स्टेशन पर (10-16 सितंबर, 2018) आयोजित किया जा रहा है।
  • इसका उद्देश्य क्षेत्र में आतंकवाद की चुनौती से निपटने के लिये परियोजना तैयार करना तथा परियोजनाओं को लागू करने में सदस्य देशों का सहयोग करना है।
  • इस अभ्यास में नेपाल को छोड़कर अन्य सभी देशों के सैनिक भाग लेंगे। उल्लेखनीय है कि पहले नेपाल भी इस अभ्यास में भाग लेने के लिये तैयार था लेकिन बाद उसने इस अभ्यास में भाग लेने से इनकार कर दिया।
  • बिम्सटेक की स्थापना वर्ष 1997 में की गई थी।
  • इसके सात सदस्य देश हैं- बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्याँमार, नेपाल, थाईलैंड और श्रीलंका।
  • उल्लेखनीय है कि बिम्सटेक के इन सात सदस्य देशों में विश्व की 22% जनसंख्या निवास करती है।