UPSC DAILY MCQ’ 06-01-2020

1-राष्ट्रीय आर्थिक जनगणना के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. राष्ट्रीय आर्थिक जनगणना प्रत्येक दस वर्षों में एक बार आयोजित की जाती है और सरकार और अन्य संगठनों के लिए नीतियों के नियोजन के लिए महत्वपूर्ण है।
  2. हाल ही में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) की सातवीं आर्थिक जनगणना (7th EC) लॉन्च की गई।
  3. पहली बार, संपूर्ण जनगणना एक आवेदन के उपयोग के द्वारा एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर की जा रही है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने जनगणना कराने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत एक विशेष प्रयोजन वाहन, कॉमन सर्विस सेंटर नेटवर्क (CSCN) के साथ समझौता किया है।

 

  • “पहली बार, संपूर्ण जनगणना एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक एप्लिकेशन के उपयोग से की जा रही है जो उच्च सटीकता और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।”

 

  • राष्ट्रीय आर्थिक जनगणना हर पांच साल में आयोजित की जाती है और सरकार और अन्य संगठनों के लिए नीतियों और योजनाओं के निर्धारण के लिए महत्वपूर्ण है।

 

  • आर्थिक जनगणना की प्रक्रिया पहली बार 1978 में आयोजित की गई थी। यह सातवीं जनगणना है जो देश में सभी प्रतिष्ठानों के विभिन्न परिचालन और संरचनात्मक पहलुओं पर असहमतिपूर्ण जानकारी प्रदान करेगी।

 

  • जनगणना भौगोलिक प्रसार और आर्थिक गतिविधियों, स्वामित्व पैटर्न और प्रतिष्ठानों से जुड़े व्यक्तियों के समूहों में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी।

 

 

2-फ्यूचर स्किल्स पहल के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. यह उद्योग-शिक्षा कौशल अंतर को पाटने के लिए बनाया गया एक नया युग है और छात्रों को उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ तालमेल रखने में मदद करता है।
  2. इसे कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) दोनों
  4. d) कोई नहीं

समाधान: a)

 

  • विप्रो ने भारत में 20 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेजों के 10,000 छात्रों के लिए for फ्यूचर स्किल्स ’नामक एक कुशल मंच शुरू करने के लिए नैस्कॉम (नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज) के साथ भागीदारी की है।

 

  • यह विप्रो के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी प्रोग्राम, टैलेंटनेक्स्ट का एक हिस्सा है।

 

  • TalentNext का उद्देश्य छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए संकाय और अकादमिक नेताओं को तैयार करके इंजीनियरिंग शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना है।

 

  • कार्यक्रम को अब भविष्य के कौशल के माध्यम से सीधे छात्रों तक विस्तारित किया गया है।

 

  • यह उद्योग-शिक्षा कौशल अंतराल को पाटने और छात्रों को उभरती प्रौद्योगिकियों – कृत्रिम बुद्धिमत्ता, बड़े डेटा, क्लाउड कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा और चीजों की इंटरनेट (IoT) के साथ तालमेल रखने के लिए बनाया गया एक नया युग मंच है, जो उन्हें भविष्य के लिए तैयार करता है।

 

 

3-चाबहार पोर्ट के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. चाबहार पोर्ट दक्षिण-पूर्वी ईरान में, बाब-अल-मन्दब की खाड़ी पर स्थित है।
  2. चाबहार पोर्ट ने 2018 में अपने संचालन की शुरुआत की।
  3. यह ईरान के एकमात्र समुद्री बंदरगाह के रूप में कार्य करता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 3 only

हल: c)

 

  • चाबहार पोर्ट ओमान की खाड़ी पर दक्षिणपूर्वी ईरान में स्थित चाबहार में एक बंदरगाह है। यह ईरान के एकमात्र समुद्री बंदरगाह के रूप में कार्य करता है, और इसमें दो अलग-अलग बंदरगाह शामिल हैं जिनका नाम शाहिद कलंतरी और शाहिद बेहेश्टी है।

 

  • भारत, ईरान और अफगानिस्तान के राजनयिकों ने इसके उद्घाटन के एक साल बाद दक्षिण-पूर्वी ईरान के चाबहार बंदरगाह पर गतिविधियों का जायजा लिया।

 

  • चाबहार पोर्ट ने लगभग एक साल पहले दिसंबर 2018 में परिचालन शुरू किया था। तब से, हमारे पास चाबहार के माध्यम से 4,500 कंटेनर भारत से बढ़ रहे हैं। बंदरगाह के उद्घाटन के बाद से लगभग आधा मिलियन टन कार्गो का परिवहन हो गया है।

 

 

4-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 21 के हिस्से के रूप में प्रदूषण मुक्त पानी सहित सभ्य पर्यावरण के अधिकार की घोषणा की है।
  2. संसद किसी भी अंतर-राज्यीय नदी और नदी घाटी के जल के उपयोग, वितरण और नियंत्रण के संबंध में किसी भी विवाद को स्थगित करने के लिए कानून द्वारा प्रदान कर सकती है।
  3. अंतर-राज्यीय नदियों, जल आपूर्ति, सिंचाई और नहरों का विकास संघ सूची के अंतर्गत आता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 3
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 2
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • प्रदूषण मुक्त जल और वायु सहित खतरनाक वातावरण का अधिकार और खतरनाक उद्योगों से सुरक्षा अनुच्छेद 21 का हिस्सा है।

 

  • जबकि जल आपूर्ति, सिंचाई और नहरें, जल निकासी और तटबंध और भंडारण राज्य सूची में आते हैं, अंतर-राज्यीय नदियों के विकास जैसे मुद्दे संघ सूची के अंतर्गत आते हैं।

 

5-स्ट्रैंडहॉग, हाल ही में खबरों में देखा गया है

 

  1. a) अर्थ रिसोर्स सैटेलाइट
  2. b) चिकन पॉक्स वायरस
  3. c) खतरनाक एंड्रॉइड भेद्यता
  4. d) लॉन्ग रेंज ड्रोन

हल: c)

 

  • साइबर अपराधियों ने एंड्रॉइड डिवाइसों को तोड़ने के लिए एक जांच की कमजोरियों के तहत पाया है। इसे स्ट्रैंडहॉग कहा जाता है, और यह उन्हें माइक्रोफोन को सुनने, लॉगिन क्रेडेंशियल्स चुराने, कैमरा का उपयोग करने वाले फ़ोटो लेने, एसएमएस पढ़ने और यहां तक ​​कि फ़ोटो तक पहुंचने की अनुमति दे सकता है। सबसे पहले नॉर्वे-आधारित साइबरस्पेस द्वारा रिपोर्ट की गईy फर्म प्रोमोन और बाद में उनके साथी फर्म लुकआउट द्वारा पुष्टि की गई, भेद्यता ने अब गृह मंत्रालय के साइबरसिटी विंग की नजर को पकड़ लिया है।