UPSC DAILY MCQ’S 04-02-2020

पूर्वोत्तर भारत में स्वदेशी, ज्यादातर त्रिपुरा, मिजोरम और असम में रहते हैं। त्रिपुरा में, वे एक विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह (PVTG) के रूप में पहचाने जाते हैं।

अपनी खुद की काबरू जीभ के अलावा, ब्रू त्रिपुरा के आदिवासी और गैर-आदिवासी समुदायों की दो सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा कोकबोरोक और बंगला दोनों से बात करते हैं और राज्य के साथ एक आसान संबंध रखते हैं।

5. प्रश्न 1 अंक
अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस (ICJ) संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख न्यायिक निकाय है।
इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद द्वारा पद के पांच साल के कार्यकाल के लिए चुने गए 15 न्यायाधीशों से बना है।
न्यायाधीश पुन: चुनाव के लिए पात्र नहीं हैं।
उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

a) 1, 2
बी) 1 ही
ग) 1, 3
d) 1, 2, 3
ग़लत
समाधान: बी)

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस (ICJ) संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख न्यायिक निकाय है। 1946 में परमानेंट कोर्ट ऑफ़ इंटरनेशनल जस्टिस की जगह लेने के लिए, ICJ मुख्य रूप से अपने पूर्ववर्ती के क़ानून के तहत काम करता है, जो UN चार्टर में शामिल है।

इसके दो प्राथमिक कार्य हैं: राज्यों द्वारा प्रस्तुत कानूनी विवादों को स्थापित अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार निपटाना और अधिकृत अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा इसे प्रस्तुत मुद्दों पर एक सलाहकार बोर्ड के रूप में कार्य करना।

न्यायालय के सदस्य:

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद द्वारा नौ न्यायाधीशों के पद के लिए चुने गए 15 न्यायाधीशों से बना है। ये अंग एक साथ लेकिन अलग-अलग मतदान करते हैं। निर्वाचित होने के लिए, एक उम्मीदवार को दोनों निकायों में पूर्ण बहुमत प्राप्त करना चाहिए। निरंतरता की माप सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक तीन वर्षों में न्यायालय का एक तिहाई चुना जाता है। न्यायाधीश पुन: चुनाव के लिए पात्र हैं।