UPSC DAILY MCQ’S 05-03-2020

1-सब्सिडी और काउंटरवैलिंग मेजरमेंट (ASCM) पर समझौते के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. काउंटरवैलिंग उपायों को लागू करने के उद्देश्यों के लिए सब्सिडी और काउंटरवैलिंग मीजर्स (एएससीएम) पर समझौता संयुक्त राज्य अमेरिका व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) का है।
  2. ASCM के अनुसार, विकासशील देशों को उच्च स्तर की सब्सिडी देने की अनुमति है क्योंकि विकसित देशों की तुलना में काउंटरवेलिंग ड्यूटी (CVD) लगाया जा सकता है।
  3. यह समझौता निर्धारित करता है कि विकासशील देशों के लिए किसी भी काउंटरवेलिंग ड्यूटी की जांच को समाप्त कर दिया जाना चाहिए, यदि दी गई सब्सिडी को न्यूनतम माना जाता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) केवल 2

हल: c)

 

  • हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सहायक और काउंटरवेस्टिंग उपायों (एएससीएम) पर समझौते द्वारा प्रदान किए गए काउंटरवेलिंग उपायों को लागू करने के प्रयोजनों के लिए विकासशील और सबसे कम-विकसित देशों को नामित किया है। ASCM के अनुसार, विकासशील देशों को उच्च स्तर की सब्सिडी देने की अनुमति है क्योंकि विकसित देशों की तुलना में काउंटरवेलिंग ड्यूटी (CVD) लगाया जा सकता है। यह समझौता निर्धारित करता है कि किसी विकासशील देश के लिए किसी भी काउंटरवेलिंग ड्यूटी की जांच को समाप्त कर दिया जाना चाहिए, यदि दी गई सब्सिडी को डे मिनिमिस पाया जाता है, जिसे जांच की जा रही उत्पाद के आयात के मूल्य के 2% से कम के रूप में परिभाषित किया गया है। एक विकसित देश के लिए डी मिनिमिस जांच किए गए उत्पाद के आयात मूल्य का 1% है।

 

 

2-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. डब्ल्यूटीओ व्यापार के कारकों और किसी देश के आर्थिक विकास के स्तर का उपयोग एक विकसित और विकासशील विकासशील सदस्य के बीच अंतर करने के मापदंड के रूप में करता है।
  2. विश्व बैंक प्रति व्यक्ति आय को विकसित और विकासशील देशों के रूप में वर्गीकृत करने के लिए मापदंड के रूप में उपयोग करता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

समाधान: b)

 

  • विश्व व्यापार संगठन के नियमों के तहत, कोई भी देश खुद को विकासशील देश के रूप में “स्व-नामित” कर सकता है। वास्तव में, विश्व बैंक ने विश्व बैंक के विपरीत, जहां देशों को वर्गीकृत करने के लिए प्रति व्यक्ति आय का उपयोग किया जाता है, के विपरीत, विकसित और विकासशील देश के सदस्य के बीच अंतर करने के लिए कोई विशिष्ट मानदंड नहीं रखता है। लेकिन इसके बावजूद विकासशील और विकसित देशों के बीच अंतर करने के लिए विश्व व्यापार संगठन के नियमों में स्पष्ट रूप से मानदंड निर्धारित किए गए हैं, संयुक्त राज्य व्यापार प्रतिनिधि (USTR) ने एक मनमाना कार्यप्रणाली नियोजित की, जो “आर्थिक, व्यापार, और अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए शामिल है। किसी देश का आर्थिक विकास (देश की प्रति व्यक्ति GNI की समीक्षा के आधार पर) और विश्व व्यापार का एक देश “नामित विकासशील देशों की सूची से भारत को बाहर करने के लिए”।

 

 

3-राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. भारत के प्रत्येक सामान्य निवासी के लिए एनपीआर में पंजीकरण कराना अनिवार्य है।
  2. एक सामान्य निवासी को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया जाता है जो पिछले 6 वर्षों या उससे अधिक समय से स्थानीय क्षेत्र में रहता है या एक व्यक्ति जो अगले 6 वर्षों या उससे अधिक समय तक उस क्षेत्र में निवास करने का इरादा रखता है।
  3. एनपीआर नागरिकता अधिनियम, 1955 के प्रावधानों के तहत किया जाता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: b)

 

  1. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) देश के सामान्य निवासियों का एक रजिस्टर है। यह नागरिकता अधिनियम 1955 और नागरिकता (नागरिकों का पंजीकरण और राष्ट्रीय पहचान पत्र) नियम: 2003 के प्रावधानों के तहत स्थानीय (ग्राम / उप-टाउन), उप-जिला, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जा रहा है। भारत के प्रत्येक सामान्य निवासी के लिए एनपीआर में पंजीकरण कराना अनिवार्य है। एक सामान्य निवासी को एनपीआर के उद्देश्यों के लिए परिभाषित किया जाता है, जो पिछले 6 महीने या उससे अधिक समय से स्थानीय क्षेत्र में रहता है या एक व्यक्ति जो अगले 6 महीने या उससे अधिक समय तक उस क्षेत्र में निवास करने का इरादा रखता है। एनपीआर का उद्देश्य देश में हर सामान्य निवासी का एक व्यापक पहचान डेटाबेस तैयार करना है। डेटाबेस में जनसांख्यिकीय के साथ-साथ बॉयोमीट्रिक विवरण शामिल होंगे। एनपीआर डेटाबेस पहली बार 2010 में बनाया गया था। एनपीआर 2020 गणना अभ्यास इस साल अप्रैल-सितंबर के दौरान किया जाएगा।

 

 

4-कतर पश्चिमी एशिया में स्थित एक देश है। कतर ने अपनी भूमि सीमा के साथ साझा की है

 

  1. a) सऊदी अरब
  2. b) संयुक्त अरब अमीरात
  3. c) कुवैत
  4. d) a और b दोनों

समाधान: a)

 

  • इसकी एकमात्र भूमि सीमा सऊदी अरब के साथ दक्षिण में है, जिसका बाकी का हिस्सा फारस की खाड़ी से घिरा हुआ है।

 

5-UN-SPIDER के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

1.यह एक मंच है जो आपदा प्रबंधन और आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए अंतरिक्ष-आधारित प्रौद्योगिकियों के उपयोग की सुविधा देता है।

  1. इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र कार्यालय बाहरी अंतरिक्ष मामलों (UNOOSA) के तहत की गई थी।
  2. इसका उद्देश्य विकासशील देशों को सभी चरणों में सभी प्रकार के अंतरिक्ष-आधारित सूचनाओं का उपयोग करने में सक्षम बनाना हैआपदा प्रबंधन।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: d)

 

  • आपदा प्रबंधन और आपातकालीन प्रतिक्रिया (UN-SPIDER) के लिए अंतरिक्ष-आधारित सूचना के लिए संयुक्त राष्ट्र प्लेटफार्म 2006 में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के लिए बाहरी अंतरिक्ष मामलों (UNOOSA) के तहत स्थापित किया गया था। UN-SPIDER समाधानों को विकसित करने के लिए सीमित पहुँच विकासशील देशों के पास विशेष प्रौद्योगिकियाँ हैं जो आपदाओं के प्रबंधन और आपदा जोखिमों को कम करने में आवश्यक हो सकती हैं। पृथ्वी अवलोकन के लिए रिमोट सेंसिंग, उपग्रह-आधारित दूरसंचार और वैश्विक नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम अधिक प्रभावी आपदा जोखिम प्रबंधन और आपातकालीन प्रतिक्रिया में योगदान करते हैं। यह आपदा प्रबंधन चक्र के सभी चरणों में रोकथाम, तैयारी, प्रारंभिक चेतावनी, प्रतिक्रिया और पुनर्निर्माण सहित सभी प्रकार के अंतरिक्ष-आधारित जानकारी का उपयोग करने के लिए विकासशील देशों को सक्षम करने के लिए UN-SPIDER का जनादेश है।