UPSC DAILY MCQ’S 06-02-2020

1-हाइड्रोफोन के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. एक हाइड्रोफोन पानी के नीचे ध्वनिक संकेतों का पता लगाता है।
  2. एक हाइड्रोफोन ध्वनि तरंग को विद्युत वोल्टेज में परिवर्तित करके आसपास के वातावरण में दबाव में परिवर्तन का काम करता है।
  3. हाल ही में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने भारतीय नदियों और झीलों में हाइड्रोफोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

 

समाधान: a)

 

  • ओडिशा के वन विभाग के अधिकारियों, वन्यजीव विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं ने चिलिका झील में 146 लुप्तप्राय इरवाडी डॉल्फ़िन देखे हैं, जो दुनिया में जलीय स्तनपायी की सबसे बड़ी एकल लैगून आबादी का दावा करती है।

 

  • 146 डॉल्फ़िन की प्रत्यक्ष दृष्टि केवल चिलिका विकास प्राधिकरण (सीडीए) के अनुमान को पुष्ट करती है, जो वर्ष में डॉल्फ़िन की गिनती हाइड्रोफ़ोन का उपयोग करके करती है।

 

  • चिलिका में साल भर किए गए हाइड्रोफ़ोन मॉनीटरिंग के अनुसार, सबसे अधिक इरावाडी डॉल्फ़िन (20-25) राजहंस के आसपास घूम रही थीं, इसके बाद मगर्मुख और मालतीकुडा क्षेत्र थे, जहाँ 17-20 के बीच डॉल्फ़िन की उम्मीद थी।

 

 

2-इरावाडी डॉल्फ़िन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. भारत की नदियों, झीलों और समुद्र तट के आसपास पाए जाने वाली डॉल्फ़िन की छह किस्मों में से, इरवाड्डी डॉल्फ़िन सबसे अधिक संख्या में हैं।
  2. इरावाडी डॉल्फिन ज्यादातर खारे पानी के क्षेत्रों में पाए जाते हैं।
  3. भारत में, इरावदी डॉल्फिन मुख्य रूप से चिलिका झील में पाई जाती हैं।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: b)

 

  • भारत की नदियों, झीलों और समुद्र तट के आसपास पाए जाने वाली डॉल्फिन की छह किस्मों में से, इरवाड्डी डॉल्फ़िन सबसे कम संख्या में हैं।

 

  • गंगा नदी की डॉल्फ़िन मीठे पानी की प्रजातियाँ हैं जो सुंदरबन नदी प्रणाली और ब्रह्मपुत्र नदियों में पाई जाती हैं। दूसरी ओर, इरावाडी डॉल्फिन ज्यादातर खारे पानी के क्षेत्रों में पाए जाते हैं और वह भी चिलिका में।

 

  • राज्य के वन विभाग द्वारा आयोजित वार्षिक डॉल्फिन की जनगणना के दौरान ओडिशा के चिलिका झील में कम से कम 146 लुप्तप्राय डॉल्फिन देखे गए।

 

  • इर्वराडी डॉल्फिन (ओरकेला ब्रेविरोस्ट्रिस) चिलिका झील की प्रमुख प्रजाति है। चिलिका भारत में इरावदी डॉल्फ़िन की एकमात्र ज्ञात आबादी का घर है। दुनिया में केवल दो लैगून में से एक इस प्रजाति का घर है – इरावाडी डॉल्फ़िन।

 

 

3-निम्नलिखित में से कौन सा समूह सही ढंग से मेल खाता है।

 

  1. हिज़्बुल्लाह: लेबनान
  2. हौथीस: यमन
  3. बोको हरम: नाइजीरिया
  4. अल-शबाब: सोमालिया

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 1, 2, 3
  2. b) 2, 3, 4
  3. c) 1, 3, 4
  4. d) 1, 2, 3, 4

समाधान: d)

 

4-समुराई ऋण के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. समुराई ऋण गैर-जापानी फर्मों को जापान में उपलब्ध निवेश पूंजी में टैप करने और येन में धन उधार लेने की अनुमति देता है।
  2. यह उधारकर्ता को पूंजी के साथ जापानी बाजार में प्रवेश करने या मौजूदा परिचालन में उपयोग के लिए फर्म की स्थानीय मुद्रा में रूपांतरित करने की क्षमता प्रदान करता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

हल: c)

 

  • भारत के सबसे बड़े बिजली जनरेटर एनटीपीसी लिमिटेड ने कहा कि उसने जापानी येन में 750 मिलियन डॉलर का टर्म लोन जुटाया है, यह दावा करते हुए कि यह किसी भी एशियाई कॉर्पोरेट द्वारा उठाया गया “सबसे बड़ा” समुराई ऋण है।

 

  • समुराई ऋण गैर-जापानी फर्मों को जापान में उपलब्ध निवेश पूंजी में निवेश करने और येन में उधार लेने की अनुमति देता है, जो कि सबसे कम ब्याज दरों वाली मुद्राओं में से एक है। क्रॉस बॉर्डर सिंडिकेटेड ऋण उधारकर्ता को पूंजी बाजार में प्रवेश करने की क्षमता प्रदान करता है या मौजूदा परिचालन में उपयोग के लिए फर्म की फर्म को स्थानीय मुद्रा में परिवर्तित करने की क्षमता प्रदान करता है।

 

  • एनटीपीसी ने कहा कि ऋण को भारतीय रिज़र्व बैंक के बाहरी वाणिज्यिक उधार नियमों के स्वचालित मार्ग के तहत उठाया गया था और इसे सिंगापुर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सिंगापुर में सुमिमोटो मित्सुई बैंकिंग कॉरपोरेशन और बैंक ऑफ़ इंडिया, टोक्यो द्वारा पूरी तरह से लिखा गया है।

 

 

  1. -विशेष राइनो संरक्षण बल (SRPF) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. एसआरपीएफ मूल रूप से एक बाघ संरक्षण बल है जिसका नाम राइनो के नाम पर रखा गया है क्योंकि अवैध शिकार एक-सींग वाले शाकाहारी के लिए अधिक है।
  2. यह डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-भारत की एक पहल है।
  3. बल का इस्तेमाल काजीरंगा नेशनल पार्क, ओरंग नेशनल पार्क और मानस नेशनल पार्क के लिए किया जाएगा।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • गैंडों की बेहतर सुरक्षा के लिए एसआरपीएफ का गठन किया गया था। एसआरपीएफ मूल रूप से एक बाघ संरक्षण बल है जिसका नाम राइनो के नाम पर रखा गया है क्योंकि अवैध शिकार एक-सींग वाले शाकाहारी के लिए अधिक है। बल का प्रयोग काजीरंगा नेशनल पार्क, ओरंग नेशनल पार्क और मानस नेशनल पार्क के लिए विशेष रूप से किया जाएगा। असम सरकार SRPF के सदस्यों के वेतन का भुगतान करेगी और इस राशि की प्रतिपूर्ति राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा की जाएगी। विशेष बल की स्थापना की प्रक्रिया 2015 में शुरू की गई थी।

 

  • स्क्वाd, केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोग से उठाया गया, राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) की एक पहल है।