UPSC DAILY MCQ’S 08-02-2020

1-हाल ही में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दिल्ली में आरओ वाटर फिल्टर के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। आरओ वाटर फिल्टर में निम्न में से किसको कम किया जा सकता है, पीने योग्य पानी के मानकों को पूरा करने के लिए।

 

  1. ट्रेस रसायन
  2. वायरस
  3. जीवाणु
  4. लवण

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 1, 2, 3
  2. b) 2, 3, 4
  3. c) 1, 4
  4. d) 1, 2, 3, 4

समाधान: d)

 

  • आरओ में, पानी में कुल घुलित ठोस (टीडीएस) – जो ट्रेस करने वाले रसायनों, कुछ वायरस, बैक्टीरिया और लवण को कवर करता है – को पीने योग्य पानी के मानकों को पूरा करने के लिए कम किया जा सकता है। कुछ शोधों से पता चला है कि प्रक्रिया कैल्शियम और मैग्नीशियम के स्तर में कटौती कर सकती है, जो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।

 

 

2-एक्सनोबोट्स, हाल ही में समाचारों में देखा गया है

 

  1. a) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित सुपर कंप्यूटर
  2. b) भारत का पहला ह्यूमनॉइड रोबोट है
  3. c) दुनिया का पहला जीवित रोबोट।
  4. d) अर्ध-ह्यूमेनॉइड रोबोट

हल: c)

 

  • संयुक्त राज्य में वैज्ञानिकों ने दुनिया की पहली “जीवित मशीनें” बनाई हैं – अफ्रीकी पंजे वाले मेंढक की कोशिकाओं से निर्मित छोटे रोबोट, जो अपने दम पर घूम सकते हैं।

 

  • नाइजीरिया और सूडान से दक्षिण अफ्रीका, ज़ेनोपस लाविस तक पाए जाने वाले जलीय मेंढक की प्रजातियों के बाद उन्होंने मिलीमीटर-वाइड रोबोट का नाम “जेनबॉट्स” रखा है।

 

  • “वैज्ञानिकों ने मेंढक भ्रूण से स्क्रैप की गई जीवित कोशिकाओं को फिर से तैयार किया है और उन्हें पूरी तरह से नए जीवन-रूपों में इकट्ठा किया है”। ज़ेनबोट्स “एक लक्ष्य की ओर बढ़ सकते हैं, शायद एक पेलोड उठा सकते हैं (एक दवा की तरह जिसे रोगी के अंदर एक विशिष्ट स्थान पर ले जाने की आवश्यकता होती है) – और कट जाने के बाद खुद को ठीक करते हैं”।

 

 

3-चेहरे की पहचान प्रणाली के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. चेहरे की पहचान प्रणाली व्यक्ति के चेहरे की बनावट और आकार के आधार पर पैटर्न का विश्लेषण करके किसी व्यक्ति की पहचान करती है।
  2. बायोमेट्रिक तकनीक के रूप में चेहरे की पहचान प्रणाली की सटीकता आईरिस मान्यता और फिंगरप्रिंट पहचान से बहुत अधिक है।
  3. पहचान, ऑटो-टैगिंग डिजिटल फ़ोटो को मान्य करने और लक्षित विज्ञापन के लिए इसका तेजी से उपयोग किया जा रहा है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • एक फेशियल रिकग्निशन सिस्टम एक ऐसी तकनीक है जो डिजिटल इमेज या वीडियो स्रोत से वीडियो फ्रेम से किसी व्यक्ति की पहचान या सत्यापन करने में सक्षम है।

 

  • वे एक डेटाबेस में चेहरे के साथ दी गई छवि से चयनित चेहरे की विशेषताओं की तुलना करके काम करते हैं। इसे एक बायोमेट्रिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित एप्लिकेशन के रूप में भी वर्णित किया गया है, जो व्यक्ति के चेहरे की बनावट और आकार के आधार पर पैटर्न का विश्लेषण करके किसी व्यक्ति की पहचान कर सकता है।

 

  • यद्यपि बायोमेट्रिक तकनीक के रूप में चेहरे की पहचान प्रणाली की सटीकता आईरिस मान्यता और फिंगरप्रिंट पहचान से कम है, लेकिन इसकी संपर्क रहित और गैर-इनवेसिव प्रक्रिया के कारण इसे व्यापक रूप से अपनाया जाता है।

 

  • यह तेजी से हर चीज के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है: अपने फोन को अनलॉक करने से लेकर अपनी पहचान को मान्य करने तक, ऑटो-टैगिंग डिजिटल फोटो से लेकर लापता व्यक्तियों को खोजने और लक्षित विज्ञापन से लेकर कानून प्रवर्तन तक।

 

 

4-लोकसभा अध्यक्ष की भूमिका और कार्यों के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. स्पीकर एक अर्ध-न्यायिक निकाय है
  2. अंतिम व्याख्याकार और उन प्रावधानों के मध्यस्थ जो सदन के कामकाज से संबंधित हैं।
  3. अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में सदन के एकमात्र प्रतिनिधि।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • स्पीकर के कर्तव्यों की प्रकृति, तकनीकी रूप से एक “मध्यस्थ” या “अर्ध-न्यायिक निकाय” के रूप में दसवीं अनुसूची के तहत मामलों तक ही सीमित नहीं होनी चाहिए; बल्कि, यह अपने कार्यों की एक सीमा तक फैली हुई है। सदन के कारोबार को सुगम बनाने और सदन में अलंकरण बनाए रखने के लिए, स्पीकर के पास नियामक, प्रशासनिक और न्यायिक मामलों में प्रदर्शन करने के लिए व्यापक कार्य हैं, जो उनके डोमेन के अंतर्गत आता है। उसे संविधान और नियमों के तहत व्यापक अधिकार प्राप्त है, साथ ही स्वाभाविक रूप से ‘।

 

  • वह उन प्रावधानों के is अंतिम व्याख्याकार और मध्यस्थ हैं जो सदन के कामकाज से संबंधित हैं। उसके फैसले अंतिम और बाध्यकारी हैं और आमतौर पर आसानी से चुनौती नहीं दी जा सकती। वह बहस की अवधि तय करती है, सदस्यों को अनुशासित कर सकती है और यहां तक ​​कि समितियों के फैसलों को भी ओवरराइड कर सकती है। वह सदन की सामूहिक आवाज का प्रतिनिधित्व करती है और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में सदन की एकमात्र प्रतिनिधि है। ‘

 

 

5-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. बिहार में गंगा पर सुल्तानगंज से कहलगंज तक विक्रमशिला गंगात्मक डॉल्फिन अभयारण्य (VGDS) देश का एकमात्र डॉल्फ़िन अभयारण्य है।
  2. गंगा नदी डॉल्फिन भारत का राष्ट्रीय जलीय जानवर है।
  3. गंगा नदी की डॉल्फिन भारत में केवल गंगा नदी और उनकी सहायक नदियों में पाई जाती है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 2
  2. b) 1, 2
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: b)

 

  • गंगा नदी डॉल्फिन मुख्य रूप से गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियों और उनकी सहायक नदियों बांग्लादेश, भारत और नेपाल में पाई जाती है। विक्रमशिला गंगात्मक डॉल्फिन अभयारण्य (VGDS), सुल्तानगंज से कहलगंज तक गंगा में B परइहर देश का एकमात्र डॉल्फिन अभयारण्य है। गंगा नदी की डॉल्फिन को भारत सरकार ने अपने राष्ट्रीय जलीय जानवर के रूप में मान्यता दी है और गुवाहाटी शहर का आधिकारिक पशु है।