UPSC DAILY MCQ’S 10-02-2020

1-Permafrost के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. पेराफ्रोस्टिस कोई भी मैदान जो कम से कम दो साल तक पूरी तरह से जमे हुए रहता है।
  2. वे केवल आर्कटिक और अंटार्कटिक क्षेत्रों के आसपास उच्च अक्षांश में स्थित हैं।
  3. Permafrost के विगलन का वैश्विक जलवायु के लिए निहितार्थ है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 3
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 2
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • पमाफ्रोस्ट कोई भी ऐसा मैदान है जो पूरी तरह से जमी हुई हो- 32 ° F (0 ° C) या ठंडा-कम से कम दो साल तक। ये स्थायी रूप से जमे हुए मैदान ऊंचे पहाड़ों वाले क्षेत्रों में और उत्तर और दक्षिण ध्रुवों के पास पृथ्वी के उच्च अक्षांशों में सबसे आम हैं। उत्तरी गोलार्ध में लगभग एक चौथाई भूमि क्षेत्र में पर्माफ्रॉस्ट है। हालांकि जमीन जमी हुई है, परमाफ्रॉस्ट क्षेत्र हमेशा बर्फ में नहीं आते हैं। अधिकांश permafrost उच्च अक्षांशों (आर्कटिक और अंटार्कटिक क्षेत्रों के आसपास) में स्थित है, लेकिन कम अक्षांशों पर अल्पाइन permafrost उच्च ऊंचाई पर होता है। Permafrost के विगलन का वैश्विक जलवायु के लिए निहितार्थ है।

 

  1. Permafrost के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. पर्माफ्रॉस्ट वातावरण में मौजूद कार्बन की मात्रा को दोगुना कर देता है।
  2. पेरामाफ्रॉस्ट की ठोस अवस्था में, कार्बनिक पदार्थों का माइक्रोबियल विघटन रुक जाता है और जैसे ही पृथ्वी गर्म होती है, सूक्ष्मजीव सक्रिय हो जाते हैं और ग्रीनहाउस गैसें ऊपर की ओर बढ़ जाती हैं।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा गलत है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

समाधान: d)

 

  • इस ठोस अवस्था में, कार्बनिक पदार्थों का सामान्य माइक्रोबियल अपघटन रुक जाता है, और कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन जो सामान्य रूप से उत्पादित होता है, जमीन में रहता है। इसका मतलब है कि साइबेरिया, कनाडा, ग्रीनलैंड और अलास्का में स्थायी रूप से जमे हुए क्षेत्रों में वातावरण में कार्बन की मात्रा दोगुनी हो जाती है। लेकिन जैसे-जैसे पृथ्वी गर्म होती है, और मिट्टी गर्म होने लगती है, सूक्ष्म जीव सक्रिय हो जाते हैं और ग्रीनहाउस गैसें एक बार फिर से ऊपर उठ जाती हैं। वैज्ञानिकों को पता है कि आर्कटिक और उप-आर्कटिक क्षेत्र बाकी ग्रह की तुलना में दो गुना तेजी से गर्म हो रहे हैं और यह मिथेन और कार्बन डाइऑक्साइड की खतरनाक मात्रा को जारी करेगा, जो अब तक बर्फ के नीचे फंसा हुआ है। लेकिन वैज्ञानिकों ने इस प्रक्रिया को धीमा होने का अनुमान लगाया, जिससे मानव को मानवजनित उत्सर्जन में कटौती करने का अच्छा मौका मिला। लेकिन नेचर जियोसाइंस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन में कहा गया है कि अब तक किए गए अध्ययनों में कम ज्ञात घटना को नजरअंदाज किया गया है जहां बर्फ तेजी से विघटित होती है, कभी-कभी दिनों के भीतर भी। इस प्रक्रिया को अचानक विगलन के रूप में भी जाना जाता है। यह अघोषित विगलन 20 प्रतिशत से भी कम भूमि पर पमाफ्रोस्ट के तहत होगा।

 

 

3-कोरोनोवायरस का मानव-से-मानव संचरण हो सकता है

 

  1. श्वसन की बूंदें
  2. संपर्क करें
  3. Fomites

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अन्य कोरोनोवायरस के कारण पिछले प्रकोपों ​​के दौरान, मानव-से-मानव संचरण बूंदों, संपर्क और फोमाइट्स (वस्तुओं या सामग्री जो संक्रमण, जैसे कि कपड़े, बर्तन और फर्नीचर) को ले जाने की संभावना के माध्यम से हुआ, सुझाव दे रहा है। कि 2019-nCoV का ट्रांसमिशन मोड समान हो सकता है।

 

 

4-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. इंटरनेट का उपयोग करके व्यापार या व्यवसाय करने का अधिकार संवैधानिक रूप से संरक्षित है।
  2. भारत में, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 एकमात्र कानून है जो इंटरनेट सेवाओं के निलंबन से संबंधित है।
  3. धारा 144 सीआरपीसी इंटरनेट एक्सेस को ब्लॉक करने के लिए एक जिला मजिस्ट्रेट को शक्ति देता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: b)

 

  • सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा की कि बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार और इंटरनेट का उपयोग करके व्यापार या व्यवसाय करने का अधिकार संवैधानिक रूप से संरक्षित है। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000, आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी), 1973 और टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 तीन कानून हैं जो इंटरनेट सेवाओं के निलंबन से संबंधित हैं।

 

क्या है धारा 144?

 

  • यह एक जिला मजिस्ट्रेट, एक उप-विभागीय मजिस्ट्रेट या किसी अन्य कार्यकारी मजिस्ट्रेट को राज्य सरकार की ओर से किसी व्यक्ति या आम जनता को एक विशेष स्थान या क्षेत्र में “एक निश्चित अधिनियम से बचने” के लिए एक आदेश जारी करने की शक्ति देता है। “अपने कब्जे में या अपने प्रबंधन के तहत कुछ संपत्ति के संबंध में कुछ आदेश लेने के लिए”। धारा 144 भी अधिकारियों को इंटरनेट एक्सेस को ब्लॉक करने का अधिकार देती है।

 

5-लम्पेदुसा द्वीप, कुछ समय समाचारों में देखा जाता है

 

  1. a) भूमध्य सागर
  2. b) लाल सागर
  3. c) काला सागर
  4. d) कैस्पियन सागर

समाधान: a)

 

  • लैम्पेडुसा भूमध्य सागर में इतालवी पेलेगी द्वीपों का सबसे बड़ा द्वीप है।