UPSC DAILY MCQ’S 11-10-2019

1-बेसल प्रतिबंध संशोधन हाल ही में समाचारों में देखा गया है

  1. a) खतरनाक पटाखे छोड़ने वाले पटाखे पर प्रतिबंध लगाना
  2. b) एकल उपयोग प्लास्टिक पर वैश्विक प्रतिबंध
  3. c) बैंकों का विनियमन
  4. d) वैश्विक कचरा डंपिंग निषेध

समाधान: d)

  • 1995 बेसल बान संशोधन, एक वैश्विक अपशिष्ट डंपिंग निषेध, क्रोएशिया द्वारा 6 सितंबर २०19 को इसकी पुष्टि के बाद एक अंतरराष्ट्रीय कानून बन गया है।
  • बेसल एक्शन नेटवर्क (BAN) के अनुसार, मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण को खतरनाक कचरे के प्रतिकूल प्रभावों से बचाने के लिए क्रोएशिया 1995 में बेसल कन्वेंशन के लिए पार्टियों द्वारा अपनाया गया प्रतिबंध लगाने वाला 97 वां देश बन गया।
  • BAN एक संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित चैरिटी संगठन है और संगठनों और देशों में से एक है, जिसने वैश्विक पर्यावरण न्याय के लिए एक ऐतिहासिक समझौते के रूप में बेसेल बैन संशोधन का निर्माण किया।
  • प्रतिबंध संशोधन सभी गैर-ओईसीडी देशों के आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के 29 धनी देशों के इलेक्ट्रॉनिक कचरे और अप्रचलित जहाजों सहित खतरनाक कचरे के सभी निर्यात पर प्रतिबंध लगाता है।

 

2-प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को हाल ही में किस देश द्वारा प्रतिष्ठित ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किया गया था

  1. a) सऊदी अरब
  2. b) बहरीन
  3. c) अफगानिस्तान
  4. d) संयुक्त अरब अमीरात (UAE)

समाधान: d)

  • भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित ‘ऑर्डर ऑफ जायद’, संयुक्त अरब अमीरात ‘(यूएई) सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • यह पुरस्कार संयुक्त अरब अमीरात के संस्थापक पिता शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर है।

 

3-केंद्र सरकार का परियोजना क्षेत्र किससे संबंधित है?

  1. a) आपदा चेतावनी से संबंधित समय पर जानकारी प्रदान करना
  2. b) इनोवेटिव लर्निंग प्रोग्राम
  3. c) मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व को समझें
  4. d) उपरोक्त में से कोई नहीं

समाधान: d)

केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने प्रोजेक्ट सुर लॉन्च किया, जो स्थायी फैशन की ओर एक कदम है। SURE प्रोजेक्ट भारतीय परिधान उद्योग द्वारा भारतीय फैशन उद्योग के लिए एक स्थायी मार्ग निर्धारित करने के लिए एक प्रतिबद्धता है। SURE का अर्थ है able सस्टेनेबल रिज़ॉल्यूशन ’- फैशन की ओर बढ़ने के लिए उद्योग से एक दृढ़ प्रतिबद्धता जो एक स्वच्छ वातावरण में योगदान करती है।

 

4-भारत निम्नलिखित में से किस संगठन का सदस्य देश है?

  1. पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन
  2. आसियान + ३
  3. एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC)

सही उत्तर कोड का चयन करें:

  1. a) केवल 1
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2

समाधान: a)

  • (भारत सहित), संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस इसके सदस्य हैं। शिखर सम्मेलन के लिए व्यापार एक महत्वपूर्ण फोकस है।
  • ASEAN + 3 में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (ब्रुनेई दारुस्सलाम, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, और वियतनाम) और चीन, जापान, और 10 सदस्य शामिल हैं। दक्षिण कोरिया। यह भारत को बाहर करता है।
  • चीन ने APEC सदस्यता के लिए भारत की बोली को लगातार अवरुद्ध किया है।

 

5-वैश्विक रोगाणुरोधी प्रतिरोध अनुसंधान और विकास हब के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. ग्लोबल एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट हब का उद्देश्य देशों को रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर) पर अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) के लिए संसाधनों के आवंटन का निर्णय लेने में मदद करना है।
  2. हाल ही में भारत एक नए सदस्य के रूप में ग्लोबल एंटीमाइक्रोबियल रेसिस्टेंस (AMR) रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R & D) हब में शामिल हुआ।
  3. भारत दुनिया में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया की बीमारी के बोझ वाले देशों में से है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

  • भारत, जो दुनिया में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया की बीमारी के बोझ वाले देशों में से है, 12 सितंबर, 2019 को ग्लोबल एंटीमाइक्रोबियल रेसिस्टेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट हब का हिस्सा बन गया है।
  • हब, जिसे 2018 में विश्व स्वास्थ्य सभा के 71 वें सत्र के दौरान लॉन्च किया गया था, का उद्देश्य देशों को अंतराल और ओवरलैप की पहचान करके रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर) पर अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) के लिए संसाधनों के आवंटन का निर्णय लेने में मदद करना है। यह एएमआर के खिलाफ लड़ाई में सरकारों के बीच समन्वय को बढ़ावा देगा।
  • वैश्विक भागीदारी में अब 16 देश, यूरोपीय आयोग, दो परोपकारी नींव और चार अंतर्राष्ट्रीय संगठन (पर्यवेक्षक के रूप में) शामिल हैं। एक सदस्य के रूप में भारत के साथ, हब अब दुनिया की आधी से अधिक आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।