UPSC DAILY MCQ’S 11-11-2019

 

1-फोर्डो न्यूक्लियर प्लांट, हाल ही में खबरों में देखा गया है

  1. a) रूस
  2. b) जापान
  3. c) चीन
  4. d) ईरान

समाधान: d)

ईरान ने अपनी भूमिगत Fordow परमाणु सुविधा में यूरेनियम संवर्धन फिर से शुरू किया।

 

2-SARAS Aajeevika मेले के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. SARAS Aajeevika मेला दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) द्वारा एक पहल है।
  2. इसका उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को स्व-सहायता समूहों (एसएचजी) को एक मंच के तहत अपने कौशल दिखाने और अपने उत्पादों को बेचने के लिए लाना है।
  3. मेला का आयोजन काउंसिल फॉर एडवांसमेंट ऑफ पीपुल्स एक्शन एंड रूरल टेक्नोलॉजी (CAPART) द्वारा किया जाता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • SARAS Aajeevika मेला दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM), ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD), भारत सरकार द्वारा एक पहल है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों (SHG) के साथ मिलकर बनाना है। अपने कौशल को दिखाने-दिखाने, अपने उत्पादों को बेचने और उन्हें थोक खरीदारों के साथ संबंध बनाने में मदद करने के लिए एक मंच के तहत DAY-NRLM का समर्थन। SARAS Aajeevika मेले में भागीदारी के माध्यम से, इन ग्रामीण SHG महिलाओं को शहरी ग्राहकों की मांग और स्वाद को समझने के लिए महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्तर का प्रदर्शन मिलता है। मेला का आयोजन मंत्रालय की मार्केटिंग शाखा, लोगों की कार्रवाई और ग्रामीण प्रौद्योगिकी परिषद (CAPART) के लिए किया जाता है।

 

 

3-ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (GIB) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. पर्यावरण और वन मंत्रालय के वन्यजीव आवासों के एकीकृत विकास के तहत वसूली कार्यक्रम के लिए यह एक प्रजाति के रूप में पहचाना जाता है।
  2. पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा प्रोजेक्ट ग्रेट इंडियन बस्टर्ड को मौजूदा संरक्षित क्षेत्रों में बस्टर्ड प्रजनन आधारों की पहचान करने और बाड़ लगाने के साथ-साथ संरक्षित क्षेत्रों के बाहर के क्षेत्रों में सुरक्षित प्रजनन संलग्नक प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था।
  3. इस पक्षी को अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संगठन (IUCN) द्वारा “गंभीर रूप से संकटग्रस्त” के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: b)

 

IUCN स्थिति: गंभीर रूप से संकटग्रस्त।

गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में पाया जाता है।

भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची 1 औरCMS कन्वेंशन में और CITES के परिशिष्ट I में सूचीबद्ध।

पर्यावरण और वन मंत्रालय के वन्यजीव आवास के एकीकृत विकास के तहत वसूली कार्यक्रम के लिए प्रजातियों में से एक के रूप में पहचाना गया।

प्रोजेक्ट ग्रेट इंडियन बस्टर्ड – राजस्थान राज्य – मौजूदा संरक्षित क्षेत्रों में बस्टर्ड प्रजनन आधारों की पहचान और बाड़ लगाना और साथ ही संरक्षित क्षेत्रों के बाहर के क्षेत्रों में सुरक्षित प्रजनन संलग्नक प्रदान करना।

संरक्षित क्षेत्र: रेगिस्तानी राष्ट्रीय उद्यान अभयारण्य – राजस्थान, रोलपाडु वन्यजीव अभयारण्य – आंध्र प्रदेश और करेरा वन्यजीव अभयारण्य- मध्य प्रदेश।

 

4-शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के सदस्य राज्यों के लिए सैन्य चिकित्सा सम्मेलन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. सम्मेलन एससीओ रक्षा सहयोग योजना 2019-2020 के तहत भारत द्वारा आयोजित पहला सैन्य सहयोग कार्यक्रम था।
  2. यह सैन्य चिकित्सा के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, क्षमताओं का निर्माण करने और आम चुनौतियों को दूर करने के लिए था।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा गलत है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) दोनों
  4. d) कोई नहीं

समाधान: d)

 

  • शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के सदस्य राज्यों के लिए सैन्य चिकित्सा का पहला सम्मेलन 12 – 13 सितंबर, 2019 को यहां आयोजित किया गया था। सम्मेलन SCO रक्षा सहयोग योजना के तहत भारत द्वारा आयोजित पहला सैन्य सहयोग कार्यक्रम है। 2017 में एससीओ सदस्य राज्य बनने के बाद 2019-2020।

 

  • यह सम्मेलन भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ (मुख्यालय आईडीएस) के तत्वावधान में आयोजित किया गया था, जिसका उद्देश्य सैन्य चिकित्सा के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना, क्षमताओं का निर्माण करना और सामान्य चुनौतियों को दूर करना था।

 

 

 

 

5-ग्लोबल कूल गठबंधन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. कूल गठबंधन का उद्देश्य स्वच्छ और कुशल शीतलन के लिए संक्रमण पर कार्रवाई में तेजी लाना है।
  2. इसे काटोविस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में लॉन्च किया गया था।
  3. कूल गठबंधन अकेले संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के नेतृत्व में है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा गलत है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 3 only

हल: c)

 

  • जैसा कि वैश्विक तापमान में वृद्धि और एयर कंडीशनिंग की बढ़ती ऊर्जा मांगों ने अधिक ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करने की धमकी दी है, 20 से अधिक नेताओं ने हाल ही में स्वच्छ और कुशल शीतलन पर एक नए वैश्विक प्रयास के लिए प्रतिबद्ध किया है।

 

  • 2030 एजेंडा और पेरिस समझौते के बीच सिनर्जीज पर पहले वैश्विक सम्मेलन में लॉन्च, कूल गठबंधन का उद्देश्य महत्वाकांक्षा को प्रेरित करना और स्वच्छ और कुशल शीतलन के लिए संक्रमण पर कार्रवाई में तेजी लाना है।

 

 

 

  • गठबंधन में चिली और रवांडा के पर्यावरण मंत्री और डेनमार्क से विदेशी मामलों के साथ-साथ टी भी शामिल हैंवह डेनिश इंजीनियरिंग फर्म Danfoss और ENGIE के प्रमुख हैं, और नागरिक समाज, अनुसंधान, शिक्षा और अंतर सरकारी संस्थानों के नेता हैं।

 

  • कूल गठबंधन संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण, जलवायु और स्वच्छ वायु गठबंधन, किगाली शीतलन दक्षता कार्यक्रम और सभी के लिए सतत ऊर्जा (सीफैल) के नेतृत्व में एक वैश्विक प्रयास है।

 

  • द कूल गठबंधन एक एकीकृत मोर्चा है, जो किगली संशोधन, पेरिस समझौते और सतत विकास लक्ष्यों पर कार्रवाई को जोड़ता है।