UPSC DAILY MCQ’S 12-02-2020

1-युएलु उद्घोषणा किससे संबंधित है

 

  1. a) भाषाई विविधता का संरक्षण
  2. b) स्वदेशी लोगों का संरक्षण
  3. c) बौद्धिक संपदा का संरक्षण
  4. d) LGBT समुदाय का संरक्षण

समाधान: a)

 

  • यूनेस्को द्वारा 2018 में चांग्शा, द पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में किए गए येलु प्रोक्लेमेशन में कहा गया है: “भाषाई विविधता के संरक्षण और संवर्धन से सामाजिक समावेश और साझेदारी बेहतर होती है, विभिन्न देशी वक्ताओं के बीच लिंग और सामाजिक असमानता को कम करने में मदद मिलती है। शिक्षा प्राप्त करने के लिए लुप्तप्राय, अल्पसंख्यक, स्वदेशी भाषाओं, साथ ही गैर-आधिकारिक भाषाओं और बोलियों के मूल वक्ताओं के अधिकारों की गारंटी देना, उन्हें कार्यों की श्रृंखला में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करके सामाजिक समावेश स्तर और सामाजिक निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि करना। सांस्कृतिक विविधता, लुप्तप्राय भाषा संरक्षण, और अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा को बढ़ावा देना… ”

 

 

2-निम्नलिखित में से कौन सा ओजोन घटने वाले पदार्थ हैं।

 

  1. हाइड्रोब्रोमोफ्लोरोकार्बन (HBFC)
  2. Halons
  3. मिथाइल ब्रोमाइड
  4. कार्बन टेट्राक्लोराइड
  5. मिथाइल क्लोरोफॉर्म

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 3 को छोड़कर सभी
  2. b) 4 को छोड़कर सभी
  3. c) 5 को छोड़कर सभी
  4. उपरोक्त सभी

समाधान: d)

 

ओजोन घटने वाले पदार्थों में शामिल हैं:

 

  • क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFCs)
  • हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (HCFC)
  • हाइड्रोब्रोमोफ्लोरोकार्बन (HBFC)
  • Halons
  • मिथाइल ब्रोमाइड
  • कार्बन टेट्राक्लोराइड
  • मिथाइल क्लोरोफॉर्म।

 

3-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. उन्हें 1925 के काकोरी षड्यंत्र के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी।
  2. उन्होंने हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) की स्थापना की।
  3. गांधीजी के असहयोग आंदोलन को वापस लेने से उनका मोहभंग हो गया।

उपर्युक्त कथन

 

  1. a) पोटी श्रीरामुलु
  2. b) अशफाकउल्ला खान
  3. c) खुदीराम बोस
  4. d) बाल गंगाधर तिलक

समाधान: b)

 

  • अशफाकउल्ला खान का जन्म 22 अक्टूबर, 1900 को उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में हुआ था। वह ऐसे समय में बड़े हुए जब महात्मा गांधी ने असहयोग आंदोलन शुरू किया था और भारतीयों से सरकार को करों का भुगतान नहीं करने या अंग्रेजों के साथ सहयोग करने का आग्रह किया था। आंदोलन शुरू होने के लगभग 5 साल के भीतर, फरवरी 1922 में, चौरी चौरा की घटना गोरखपुर में हुई – बड़ी संख्या में असहयोग प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के साथ मिलकर पुलिस स्टेशन को आग लगा दी, जिससे लगभग 22 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। हिंसा के विरोध में, गांधी ने आंदोलन को बंद कर दिया। प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, देश के युवा इससे बहुत निराश और निराश थे। इन युवाओं में खान एक थे। इसके बाद, वह क्रांतिकारियों में शामिल हो गए और बिस्मिल से परिचित हो गए। 1920 के दशक के मध्य में, खान और बिस्मिल ने हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन (HSRA) की स्थापना की, जिसका उद्देश्य सशस्त्र क्रांति के माध्यम से देश के लिए स्वतंत्रता हासिल करना था। राम प्रसाद बिस्मिल के साथ खान को काकोरी ट्रेन डकैती के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी, जिसे आमतौर पर 1925 के काकोरी षड्यंत्र के रूप में जाना जाता है।

 

 

4-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. संविधान का अनुच्छेद 256 संसद द्वारा बनाए गए कानूनों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार को बाध्य करता है।
  2. केंद्र द्वारा निर्देश जारी किए जाने के बाद भी संसद द्वारा बनाए गए कानूनों को लागू करने से इनकार करने पर राष्ट्रपति को उन राज्यों में अनुच्छेद 356 और 365 के तहत राष्ट्रपति शासन लगाने का अधिकार होगा।
  3. एस.आर. बोम्मई बनाम भारतीय संघ का भारतीय संघवाद पर एक महत्वपूर्ण मामला है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • संविधान का अनुच्छेद 256 संसद द्वारा बनाए गए कानूनों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार को बाध्य करता है। यदि राज्य सरकार ऐसा करने में विफल रहती है, तो भारत सरकार को “किसी राज्य को ऐसे निर्देश दिए जा सकते हैं … जो आवश्यक हो”। केंद्र द्वारा दिशा-निर्देश जारी करने के बाद भी कानून को लागू करने से इंकार करने से राष्ट्रपति को उन राज्यों में अनुच्छेद 356 और 365 के तहत राष्ट्रपति शासन लगाने का अधिकार मिल जाएगा। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने भी कानून की इस पढ़ने की पुष्टि की है। बोम्मई बनाम भारत संघ – यकीनन भारतीय संघवाद पर सबसे महत्वपूर्ण मामला है।

 

 

5-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. उन्हें पंजाब का शेर दिया गया था।
  2. उन्हें उनके न्यायपूर्ण और धर्मनिरपेक्ष शासन के लिए जाना जाता था।
  3. उन्होंने अमृतसर के हरिमंदिर साहिब को स्वर्ण मंदिर में स्वर्ण से ढंक दिया।

उपरोक्त कथन किस व्यक्तित्व से संबंधित हैं?

 

  1. a) बंदा सिंह बहादुर
  2. b) अमरिंदर सिंह
  3. c) महाराजा खड़क सिंह
  4. d) रणजीत सिंह

समाधान: d)

 

  • पंजाब में लगभग चार दशकों (1801-39) तक शासन करने वाले रणजीत सिंह की एक मूर्ति का हाल ही में लाहौर में उद्घाटन किया गया। उन्हें पंजाब का शेर (शेर-ए-पंजाब) दिया गया था क्योंकि उन्होंने लाहौर में अफगान आक्रमणकारियों का तांडव किया था, जो उनकी मृत्यु तक उनकी राजधानी रहे। उनके शासन के दौरान, पंजाब छह नदियों का देश था, सिंधु होने वाली छठी। महाराजा अपने न्यायपूर्ण और धर्मनिरपेक्ष शासन के लिए जाने जाते थे; उसके दरबार में हिंदू और मुसलमान दोनों को शक्तिशाली स्थान दिया गया था। उन्होंने तुअमृतसर में स्वर्ण मंदिर में हरिमंदिर साहिब को स्वर्ण से ढंक दिया।