UPSC DAILY MCQ’S 12-10-2019

1-ग्रह K2-18b के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. K2-18b एक एक्सोप्लैनेट है और इसे सुपर अर्थ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
  2. हाल ही में यह पता चला था कि K2-18b के वायुमंडल में महत्वपूर्ण मात्रा में जल वाष्प है, जो सबसे पहले हवामहल क्षेत्र में एक एक्सोप्लैनेट के लिए है।
  3. एक “सुपर-अर्थ” एक ग्रह है जिसमें पृथ्वी की तरह सतह की स्थिति है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

ANS-a

  • K2-18b पृथ्वी से 124 प्रकाश वर्ष दूर स्थित लाल बौने K2-18 की परिक्रमा करने वाला एक एक्सोप्लैनेट है। केपलर स्पेस टेलीस्कोप के माध्यम से शुरू में खोजा गया ग्रह, पृथ्वी के द्रव्यमान का लगभग आठ गुना है, और इस तरह इसे सुपर अर्थ के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसमें सितारे के रहने योग्य क्षेत्र के भीतर एक 33-दिवसीय कक्षा है।
  • 2019 में, केपलर स्पेस टेलीस्कोप, स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप और हबल स्पेस टेलीस्कोप के डेटा को मिलाकर दो स्वतंत्र शोध अध्ययनों ने यह निष्कर्ष निकाला कि इसके वायुमंडल में महत्वपूर्ण मात्रा में जल वाष्प हैं, जो निवास योग्य क्षेत्र में एक एक्सोप्लैनेट के लिए पहली बार है।
  • एक “सुपर-अर्थ” पृथ्वी और नेपच्यून के बीच एक द्रव्यमान वाला एक ग्रह है। शब्द “सुपर-अर्थ” केवल ग्रह के द्रव्यमान को संदर्भित करता है, और इसलिए सतह की स्थिति या अभ्यस्तता के बारे में कुछ भी नहीं कहता है।

2-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. ताशकंद घोषणापत्र भारत और चीन के बीच एक शांति समझौता है जो 1962 में हुए चीन-इंडियनवर के बाद हस्ताक्षर किया गया था।
  2. सिंधु जल संधि एकमात्र उदाहरण है जहां भारत और पाकिस्तान ने तीसरे पक्ष को अपने मुद्दों को सुलझाने में मदद करने की अनुमति दी है।
  3. 1971 में बांग्लादेश लिबरेशन युद्ध के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच शिमला समझौता हुआ था।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) केवल 3
  4. d) 2, 3

ans-c

  • ऐसे कई उदाहरण हैं जब भारत और पाकिस्तान ने तीसरे पक्ष को अपने मुद्दों को सुलझाने में मदद करने की अनुमति दी है।

 

  • सिंधु जल संधि: सिंधु जल संधि और कच्छ विवाद के रण पर बातचीत के मामले में दोनों राष्ट्र तीसरे पक्ष के मध्यस्थों के माध्यम से समझौतों तक पहुंचने में सक्षम थे।
  • कच्छ समझौते का रण (ब्रिटिश प्रधान मंत्री हेरोल्ड विल्सन द्वारा मध्यस्थता) ने विवादों को हल करने के लिए लड़ाकों को राजी किया और विवाद को हल करने के लिए एक न्यायाधिकरण की स्थापना की।
  • 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, तत्कालीन यूएसएसआर ने मध्यस्थता के प्रयासों के तहत भारत और पाकिस्तान के लिए भविष्य के सभी मामलों पर चर्चा करने के लिए सहमत होते हुए एक-दूसरे के क्षेत्रों से सेना वापस लेने का मार्ग प्रशस्त किया। इसके बाद उजबेकिस्तान में ताशकंद घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।
  • शिमला में 2 जुलाई 1972 को भारत और पाकिस्तान के बीच शिमला समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। 1971 में बांग्लादेश लिबरेशन युद्ध के बाद से बांग्लादेश की स्वतंत्रता का नेतृत्व किया गया था, जिसे पहले पूर्वी पाकिस्तान के रूप में जाना जाता था और पाकिस्तान के क्षेत्र का हिस्सा था।

 

 

 

  • ताशकंद घोषणापत्र भारत और पाकिस्तान के बीच 10 जनवरी 1966 को हस्ताक्षरित एक शांति समझौता था, जिसने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध को हल किया।

 

3-ग्रुप ऑफ सेवन (G7) देशों के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. ग्रुप ऑफ सेवन (जी 7) एक अंतरराष्ट्रीय अंतर सरकारी आर्थिक संगठन है जिसमें दुनिया की सात सबसे बड़ी आईएमएफ-वर्णित उन्नत अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं।
  2. 2019 जी 7 शिखर सम्मेलन के लिए भारत को एक गैर-सदस्यीय देश के रूप में आमंत्रित किया गया था।
  3. कनाडा, फ्रांस, जापान और चीन जी 7 देशों के सदस्य हैं।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

ans-a

  • ग्रुप ऑफ सेवन (जी 7) एक अंतरराष्ट्रीय अंतर सरकारी आर्थिक संगठन है जिसमें दुनिया की सात सबसे बड़ी आईएमएफ-वर्णित उन्नत अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं।
  • मूल रूप से G8, G7 को 1975 में एक अनौपचारिक मंच के रूप में स्थापित किया गया था, जो दुनिया के प्रमुख औद्योगिक देशों के नेताओं को एक साथ लाता है।
  • शिखर सम्मेलन यूरोपीय संघ (ईयू) और निम्नलिखित देशों के नेताओं को इकट्ठा करता है:
  1. कनाडा
  2. फ्रांस
  3. जर्मनी
  4. इटली
  5. जापान
  6. यूनाइटेड किंगडम
  7. संयुक्त राज्य
  • अगस्त 2019 में Biarritz में आयोजित G7 शिखर सम्मेलन के मेजबान फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने भी गैर-सदस्य देशों को आमंत्रित किया है जो विश्व राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। आमंत्रित अतिथि राष्ट्रों में भारत, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, चिली, दक्षिण अफ्रीका, सेनेगल, मिस्र, ईरान और रवांडा शामिल हैं।

 

4-नेटवर्क फॉर सर्टिफिकेशन एंड कंजर्वेशन ऑफ फॉरेस्ट्स (एनसीसीएफ) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. यह पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) का एक संलग्न कार्यालय है।
  2. इसका उद्देश्य भारत के वनों, उनके उत्पादों और उनके स्थायी प्रबंधन को प्रमाणित करने के लिए मानक तय करना है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) केवल 1

(b) केवल २

(c) 1 और 2 दोनों

(d) न तो 1 और न ही 2

Ans-b

  • जेनेवा स्थित एक गैर-लाभकारी वन प्रमाणन (पीईएफसी) के कार्यक्रम के लिए परिषद ने नेटवर्क फॉर सर्टिफिकेशन एंड कंजर्वेशन ऑफ फॉरेस्ट (एनसीसीएफ), एक भारतीय द्वारा विकसित सतत वन प्रबंधन (एसएफएम) के लिए प्रमाणन मानक का समर्थन करने का फैसला किया है। गैर लाभ।
  • PEFC स्वतंत्र तृतीय-पक्ष प्रमाणपत्र प्रदान करता है स्थायी वन प्रबंधन के लिए आयन।
  • भारत के भीतर पंजीकृत एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में जनवरी 2015 में जंगलों के प्रमाणन और संरक्षण के लिए नेटवर्क अस्तित्व में आया, भारत के भीतर एक विश्व स्तर पर संयुक्‍त प्रमाणन कार्यक्रम विकसित किया गया और वनों और पौधों के सतत प्रबंधन के लिए चिंताओं को संबोधित किया गया। , जबकि एक ही समय में भारतीय लकड़ी और वन फाइबर आधारित उद्योग को विश्व स्तर पर सक्षम बनाते हैं।
  • एनसीसीएफ को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) जैसे प्रमुख वन-आधारित हितधारकों से समर्थन मिला है।

5-Bioterrorism के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. बायोटेरोरिज्म, वायरस, बैक्टीरिया या अन्य कीटाणुओं का जानबूझकर छोड़ा जाना है जो लोगों, पशुओं और फसलों को मार सकता है।
  2. बैसिलस एन्थ्रेसिस, बैक्टीरिया जो एंथ्रेक्स का कारण बनता है, एक जैविक हमले में इस्तेमाल किया जा सकता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) दोनों
  4. d) कोई नहीं

ans-c)

एक जैविक हमला, या बायोटेरोरिज्म, वायरस, बैक्टीरिया या अन्य कीटाणुओं की जानबूझकर रिहाई है जो लोगों, पशुधन या फसलों को डूब या मार सकते हैं। बैसिलस एन्थ्रेसिस, बैक्टीरिया जो एंथ्रेक्स का कारण बनता है, जैविक हमले में इस्तेमाल होने वाले संभावित एजेंटों में से एक है।