UPSC DAILY MCQ’S 12-11-2019

1-राष्ट्रीय संस्कृत महोत्सव 2019 के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. संस्कृति मंत्रालय ने एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के तहत राष्ट्रीय संस्कृत महोत्सव का आयोजन किया।
  2. राष्ट्रीय संस्कृत महोत्सव देश के समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दिखाने के इरादे से आयोजित किया जाता है, इसके सभी समृद्ध और विविध आयामों में, हस्तशिल्प, भोजन, चित्रकारी, मूर्तिकला और प्रदर्शन कला – सभी एक ही स्थान पर।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) दोनों
  4. d) कोई नहीं

हल: c)

 

  • संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार ने मध्य प्रदेश में एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के तहत 14 से 21 अक्टूबर 2019 तक राष्ट्रीय संस्कृत महोत्सव के 10 वें संस्करण का आयोजन किया।
  • राष्ट्रीय संस्कृत महोत्सव 22 राज्यों से लोक-कला रूपों की एक प्रवीणता को कवर करेगा और यह स्थापित और उभरते हुए गुण में सर्वश्रेष्ठ अनुभव करने का मौका प्रदान करेगा। RSM भारत के संदर्भ में सहस्राब्दियों से भारत के संदर्भ में अपनी स्वदेशी संस्कृति, अपनी बहुआयामी प्रकृति, भव्यता, भव्यता और ऐतिहासिक महत्व के साथ लोगों-विशेष रूप से युवाओं को फिर से जोड़ देगा।
  • संस्कृति मंत्रालय का प्रमुख और प्रमुख त्योहार होने के नाते, राष्ट्रीय संस्कृत महोत्सव की कल्पना वर्ष 2015 में की गई थी और नवंबर -2015 में प्रथम राष्ट्रीय संस्कृत महोत्सव की शानदार सफलता के बाद, संस्कृति मंत्रालय ने इसे प्रदर्शित करने के इरादे से इसे आयोजित करने का निर्णय लिया। अपने सभी समृद्ध और विविध आयामों में देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, अर्थात हस्तशिल्प, भोजन, चित्रकारी, मूर्तिकला और प्रदर्शन कला-लोक, जनजातीय, शास्त्रीय और समकालीन- सभी एक ही स्थान पर।
  • एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम 31 अक्टूबर, 2016 को प्रधान मंत्री द्वारा विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के लोगों के बीच जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था ताकि विभिन्न संस्कृतियों के लोगों के बीच आपसी समझ और संबंधों को बढ़ाया जा सके, जिससे भारत की एकता और अखंडता को मजबूत किया जा सके। ।

 

2-निम्नलिखित में से कौन सा शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य राज्य हैं।

  1. कजाखस्तान
  2. किर्गिज़स्तान
  3. उज़्बेकिस्तान
  4. तुर्कमेनिस्तान
  5. रूस

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 1, 2, 3, 5
  2. b) 1, 2, 3, 4
  3. c) 1, 2, 4, 5
  4. d) 1, 2, 3, 4, 5

समाधान: a)

 

  • वर्तमान में, एससीओ में आठ सदस्य देश शामिल हैं, जैसे कि भारत गणराज्य, कजाकिस्तान गणराज्य, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना, किर्गिज गणराज्य, इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान, रूसी संघ, ताजिकिस्तान गणराज्य और उजबेकिस्तान गणराज्य। ;

 

3-भारत में केंद्रीय काउंटर टेररिज्म लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी निम्नलिखित में से कौन सी है

  1. a) नेशनल काउंटर टेररिज्म सेंटर
  2. b) अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ)
  3. c) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA)
  4. d) काउंटर टेररिज्म एंड काउंटर रेडिकललाइजेशन डिवीजन, MHA

हल: c)

 

  • वर्तमान में, NIA भारत में सेंट्रल काउंटर टेररिज्म लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी के रूप में कार्य कर रही है।

 

4-अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. 1919 से ILO एकमात्र त्रिपक्षीय यूएन एजेंसी है, जो अपने सदस्य राज्यों की सरकारों, नियोक्ताओं और श्रमिकों को एक साथ लाती है।
  2. भारत ने ILO सम्मेलनों में से आधे से अधिक की पुष्टि की है।
  3. ILO 2019 में अपनी 100 वीं वर्षगांठ मना रहा है।
  4. भविष्य की कार्य पहल ILO द्वारा शुरू की गई थी।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) 1, 2, 3
  2. b) 2, 3, 4
  3. c) 1, 2, 3, 4
  4. d) 1, 3, 4

समाधान: d)

 

  • ILO एकमात्र त्रिपक्षीय यूएन एजेंसी है, जो 1919 के बाद से 187 सदस्य देशों की सरकारों, नियोक्ताओं और श्रमिकों को एक साथ लाती है, श्रम मानकों को निर्धारित करती है, नीतियों का विकास करती है और सभी महिलाओं और पुरुषों के लिए सभ्य काम को बढ़ावा देती है।
  • भारत का संस्थापक सदस्य होने के नाते संगठन के हर क्षेत्र में सक्रिय भूमिका निभाई है। भारत ने सदी के दौरान 189 ILO सम्मेलनों में से 47 की पुष्टि की है।
  • ILO 2019 में अपनी 100 वीं वर्षगांठ मना रहा है।
  • नई चुनौतियों को समझने और प्रभावी ढंग से जवाब देने के लिए, आईएलओ ने सामाजिक न्याय के लिए अपने जनादेश को आगे बढ़ाने के लिए “भविष्य की पहल” शुरू की।

 

5-वन नेशन वन फास्टैग’ योजना के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. FASTags बिना टोल गेट पर रुके, बिना टोल के डिजिटल, संपर्क रहित भुगतान को सक्षम करने के लिए RFID तकनीक का उपयोग करते हैं।
  2. इस योजना को पूरे देश में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर लागू किया जाएगा।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) दोनों
  4. d) कोई नहीं

हल: c)

 

  • Will वन नेशन वन फस्टैग ’योजना को 1 दिसंबर से लागू किया जाएगा और पूरे देश में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग वाली नई कारों के सक्रियण से लाभ उठाया जा सकता है।

 

  • FASTags वे स्टिकर हैं जो वाहनों के विंडस्क्रीन पर चिपकाए जाते हैं और टोल गेटों पर रुकने के बिना टोल के डिजिटल, संपर्क रहित भुगतान को सक्षम करने के लिए RFID तकनीक का उपयोग करते हैं।

 

  • टैग बैंक खातों और अन्य पेटीएम से जुड़े होते हैंप्रवेश के तरीके। जैसे ही एक कार एक टोल प्लाजा को पार करती है, राशि स्वचालित रूप से काट ली जाती है, और एक सूचना पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर पर भेज दी जाती है। टोल बैरियर पर सेंसर लगाए गए हैं और वैध FASTags वाले वाहनों के लिए अवरोध खुले हैं।

 

  • एक FASTag पांच साल के लिए वैध है और इसे केवल आवश्यकता के अनुसार रिचार्ज करना होगा।