UPSC DAILY MCQ’S 14-02-2020

1-विश्व व्यापार संगठन की अपीलीय संस्था इसमें शामिल मामलों से निपट सकती है

 

  1. अक्षय ऊर्जा के लिए सब्सिडी
  2. जुआ
  3. काउंटरवेलिंग और एंटी-डंपिंग उपाय
  4. ज़ीरोइंग

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 1, 2, 3
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3, 4
  4. d) 1, 2, 3, 4

समाधान: d)

 

  • पैनल और अपीलीय निकाय ने केले, कपास, विमान, गोमांस, टूना, व्यापार, imp झींगा-कछुए ’, हॉट-रोल्ड कॉइल, नवीकरणीय ऊर्जा के लिए सब्सिडी, और जुए सहित लगभग 200 विवादों में फैसले जारी किए हैं। काउंटरवेलिंग और एंटी-डंपिंग उपायों जैसे व्यापार उपायों को शामिल करने वाले मामलों, और एक विवादास्पद अभ्यास के उपयोग को शून्यिंग पद्धति कहा जाता है जिसने एंटी-डंपिंग कर्तव्यों को बढ़ाया, डब्ल्यूटीओ सदस्यों के बीच विवादों पर हावी रहा।

 

 

2निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. उन्हें भारत की पहली महिला शिक्षक माना जाता है।
  2. उन्होंने अपने पति के साथ यह स्वीकार किया कि शिक्षा केंद्रीय तख्तियों में से एक थी जिसके माध्यम से महिलाएँ और दबे-कुचले वर्ग सशक्त बन सकते थे।

वह सत्यशोधक समाज से जुड़ी थीं।

उपर्युक्त कथन

 

  1. a) सावित्रीबाई फुले
  2. b) कादम्बिनी गांगुली
  3. c) सरोजिनी नायडू
  4. d) उषा मेहता

समाधान: a)

 

  • भारत की पहली आधुनिक नारीवादियों में से एक मानी जाने वाली समाज सुधारक सावित्रीबाई फुले का जन्म 3 जनवरी, 1831 को हुआ था। उनकी उपलब्धियों के बीच, उन्हें भारत की पहली महिला शिक्षक के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने महिलाओं और अछूतों के उत्थान के लिए काम किया। शिक्षा और साक्षरता का क्षेत्र।

 

  • फुले का जन्म 1831 में महाराष्ट्र के नायगांव में हुआ था और जब वह नौ साल की थीं, तब एक्टिविस्ट और समाज-सुधारक ज्योतिराव फुले से शादी की। शादी के बाद, अपने पति के समर्थन के साथ, फुले ने पढ़ना और लिखना सीखा और आखिरकार 1948 में पुणे में भिडे वाडा नामक लड़कियों के लिए भारत का पहला स्कूल मिला। इससे पहले, उन्होंने महारवाड़ा में ज्योतिराव के चचेरे भाई सगुनबाई के साथ एक स्कूल शुरू किया। 1847।

 

  • अनिवार्य रूप से, ज्योतिराव और सावित्रीबाई फुले दोनों ने माना कि शिक्षा केंद्रीय तख्तियों में से एक थी जिसके माध्यम से महिलाएँ और दबे-कुचले वर्ग सशक्त बन सकते थे और समाज के बाकी हिस्सों के साथ बराबरी से खड़े होने की उम्मीद कर सकते थे।

 

  • फुल्स ने 1854-55 के बीच भारत में साक्षरता मिशन भी शुरू किया। फुले ने सत्यशोधक समाज (सत्य की तलाश के लिए समाज) की शुरुआत की, जिसके माध्यम से वे सत्यशोधक विवाह की प्रथा शुरू करना चाहते थे, जिसमें कोई दहेज नहीं लिया गया था।

 

 

3-एंटी-डिफेक्शन लॉ के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

 

  1. दसवीं अनुसूची संविधान (चालीसवां संशोधन) अधिनियम, 1976 में डाली गई थी।
  2. किसी मुद्दे पर पार्टी व्हिप की अवहेलना करने वाला विधायक सदन की अपनी सदस्यता खो सकता है।
  3. कानून संसद और राज्य विधानसभाओं दोनों पर लागू होता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • 1985 में संविधान में दसवीं अनुसूची डाली गई थी। यह प्रक्रिया उस प्रक्रिया को पूरा करती है जिसके द्वारा विधायकों को सदन के किसी अन्य सदस्य द्वारा याचिका पर आधारित विधायिका के पीठासीन अधिकारी द्वारा दलबदल के आधार पर अयोग्य ठहराया जा सकता है। एक विधायक को यह माना जाता है कि यदि वह स्वेच्छा से अपनी पार्टी की सदस्यता छोड़ देता है या एक वोट पर पार्टी नेतृत्व के निर्देशों की अवहेलना करता है। इसका तात्पर्य यह है कि एक विधायक किसी भी मुद्दे पर पार्टी के व्हिप (को टालना या वोट देना) के खिलाफ सदन की अपनी सदस्यता खो सकता है। कानून संसद और राज्य विधानसभाओं दोनों पर लागू होता है।

 

 

4-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. पश्चिमी घाटों में आर्किड प्रजातियों की सर्वाधिक संख्या और उच्च स्थानिक जीव पाए जाते हैं।
  2. भारत का वानस्पतिक सर्वेक्षण भारत के ऑर्किड की जनगणना करता है।
  3. विश्व स्तर पर जंगली आर्किड के व्यापार पर प्रतिबंध है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) केवल 2
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • भारत का बॉटनिकल सर्वे भारत की ऑर्किड की पहली व्यापक जनगणना के साथ आया है, जिसमें ऑर्किड प्रजाति या टैक्स की कुल संख्या 1,256 है। आर्किड प्रजातियों का एक राज्य-वार वितरण बताता है कि हिमालय, देश के उत्तर-पूर्व भाग और पश्चिमी घाट सुंदर पौधों की प्रजातियों के हॉट-स्पॉट हैं। आर्किड प्रजातियों की सबसे अधिक संख्या अरुणाचल प्रदेश से 612 प्रजातियों के साथ दर्ज की जाती है, उसके बाद सिक्किम 560 प्रजातियां और पश्चिम बंगाल; दार्जिलिंग हिमालय में 479 प्रजातियों के साथ उच्च प्रजाति की सघनता भी है। जबकि उत्तर-पूर्व भारत प्रजाति सांद्रता में शीर्ष पर है, पश्चिमी घाट में ऑर्किड का उच्च स्थान है। भारत के 10 जैव भौगोलिक क्षेत्रों में, हिमालयी क्षेत्र आर्किड प्रजातियों के मामले में सबसे समृद्ध है, इसके बाद पूर्वोत्तर, पश्चिमी घाट, डेक्कन पठार और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह आते हैं। संपूर्ण आर्किड परिवार को CITES के परिशिष्ट II (वन्य जीवों और वनस्पतियों के लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन) के तहत सूचीबद्ध किया गया है और इसलिए किसी भी प्रकार के जंगली आर्किड के व्यापार पर वैश्विक रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

 

 

5-नेशनल मिशन फॉर सस्टेनेबल एग्रीकल्चर (NMSA) पर केंद्रित है

 

  1. रेनफेड एरिया डेवलपमेंट
  2. फार्म जल प्रबंधन पर
  3. एसतेल स्वास्थ्य प्रबंधन
  4. जलवायु परिवर्तन और सतत कृषि

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 1, 2, 3
  2. b) 2, 3, 4
  3. c) 1, 3, 4
  4. d) 1, 2, 3, 4

हल: d)

 

  • NMSA में चार (4) प्रमुख कार्यक्रम घटक या गतिविधियाँ हैं:

 

  • रेनफेड एरिया डेवलपमेंट
  • फार्म जल प्रबंधन पर
  • मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन
  • जलवायु परिवर्तन और सतत कृषि