UPSC DAILY MCQ’S 14-10-2019

1-हाल ही में समाचारों में देखे गए जलदूत के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा सही है।

  1. a) एनआईटीआईयोग द्वारा जारी समग्र जल प्रबंधन सूचकांक (सीडब्ल्यूएमआई 0) रिपोर्ट।
  2. b) मेघालय की राज्य जल नीति।

c)जल संरक्षण के संदेश को फैलाने के लिए एक यात्रा प्रदर्शनी।

d)देश भर में मनाया गया जल दिवस सहेजें।

हल: c)

  • केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जल संरक्षण के संदेश को फैलाने के लिए ‘जलदूत’ नाम के वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
  • जावड़ेकर ने कहा कि जलंधर, पुणे स्थित क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो आई एंड बी मंत्रालय द्वारा आयोजित एक यात्रा प्रदर्शनी है, जो अगले दो महीनों में महाराष्ट्र के आठ जिलों का दौरा करेगी।

2-Open Acreage लाइसेंसिंग पॉलिसी (OALP) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. ओपन एक्रेजेज लाइसेंसिंग पॉलिसी (OALP) हाइड्रोकार्बन के सभी रूपों की खोज और उत्पादन के लिए एकसमान लाइसेंस प्रदान करती है।
  2. उत्पादन-साझा करने वाले मॉडल के तहत फील्ड्स की पेशकश की जाती है, जो कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस के उत्पादन और विपणन की स्वतंत्रता को बढ़ाते हैं।
  3. राष्ट्रीय डेटा रिपॉजिटरी (एनडीआर) देश के रिपॉजिटरी पर खोजकर्ताओं का डेटा प्रदान करने के लिए बनाया गया है, जिससे उन्हें अपनी क्षमताओं के अनुसार फ़ील्ड चुनने की अनुमति मिलती है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: b)

  • OALP, हाइड्रोकार्बन अन्वेषण और लाइसेंसिंग नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, हाइड्रोकार्बन के सभी रूपों की खोज और उत्पादन के लिए एक समान लाइसेंस प्रदान करता है, जो ठेकेदारों को पारंपरिक और साथ ही अपरंपरागत तेल और गैस संसाधनों का पता लगाने में सक्षम बनाता है।
  • एक राजस्व-साझाकरण मॉडल के तहत क्षेत्र की पेशकश की जाती है और कच्चे तेल और उत्पादित प्राकृतिक गैस के लिए विपणन और मूल्य निर्धारण स्वतंत्रता को फेंकते हैं।
  • OALP के तहत, एक बार एक एक्सप्लोरर नेशनल डेटा रिपॉजिटरी (NDR) का मूल्यांकन करने के बाद क्षेत्रों का चयन करता है और EoI को प्रस्तुत करता है, इसे प्रतिस्पर्धी बोली लगाने के लिए रखा जाना है और सरकार को तेल और गैस का अधिकतम हिस्सा देने वाली इकाई को ब्लॉक से सम्मानित किया जाता है ।
  • एनडीआर को देश के रिपॉजिटरी पर खोजकर्ताओं का डेटा प्रदान करने के लिए बनाया गया है, जिससे उन्हें अपनी क्षमताओं के अनुसार फ़ील्ड चुनने की अनुमति मिलती है। राष्ट्रीय भूकंपीय कार्यक्रम के माध्यम से प्राप्त डेटा, 26 तलछटी घाटियों का गहन अध्ययन, लगातार एनडीआर में जोड़ा जा रहा है।
  • हाइड्रोकार्बन एक्सप्लोरेशन एंड लाइसेंसिंग पॉलिसी (HELP) की जगह नई एक्सप्लोरेशन लाइसेंसिंग पॉलिसी (NELP) को मार्च 2016 में मंजूरी दे दी गई थी और जून 2017 में नेशनल डेटा रीएटरेट्री (NDR) के साथ ओपन एक्रेजेज लाइसेंसिंग प्रोग्राम (OALP) को कुंजी के रूप में लॉन्च किया गया था। भारत में अन्वेषण और उत्पादन (E & P) गतिविधियों में तेजी लाने के लिए ड्राइवर।
  • एचईएलपी की मुख्य विशेषताएं रेवेन्यू शेयरिंग कॉन्ट्रैक्ट, पारंपरिक की खोज और उत्पादन के लिए एकल लाइसेंस और साथ ही अपरंपरागत हाइड्रोकार्बन संसाधन, विपणन और मूल्य स्वतंत्रता, आदि हैं।

3-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

  1. आर्थिक पूंजी ढांचे का अर्थ विभिन्न जोखिमों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय बैंक द्वारा आवश्यक जोखिम पूंजी से है।
  2. आरबीआई पूंजी भंडार रखने के लिए केंद्र सरकार को धन कर का भुगतान करता है।
  3. RBI भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 47 के अनुसार भारत सरकार को अधिशेष भंडार स्थानांतरित करता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) 1, 2
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

  • आर्थिक पूंजी ढांचे का अर्थ विभिन्न जोखिमों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय बैंक द्वारा आवश्यक जोखिम पूंजी से है। आर्थिक पूंजी की रूपरेखा उस पूंजी को दर्शाती है जिसे किसी संस्था को भविष्य में अप्रत्याशित जोखिमों या घटनाओं या नुकसान के खिलाफ एक काउंटर के रूप में रखने या रखने की आवश्यकता होती है।
  • हालाँकि RBI ने 1935 में निजी शेयरधारकों के बैंक को 5 करोड़ रुपये की चुकता पूंजी के साथ पदोन्नत किया था, लेकिन सरकार ने जनवरी 1949 में RBI को राष्ट्रीय स्तर पर अपना “मालिक” बना लिया। इसलिए, केंद्रीय बैंक भारतीय अधिशेष अधिनियम, 1934 की धारा 47 (अधिशेष लाभ का आवंटन) के अनुसार, सरकार को “अधिशेष” – यानी व्यय से अधिक आय का हस्तांतरण करता है।

 

 

 

  • क्या आरबीआई इन कमाई या मुनाफे पर टैक्स देता है?
  • नहीं। इसके क़ानून में आयकर या किसी अन्य कर से छूट मिलती है, जिसमें धन कर भी शामिल है।

 

  1. विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
  2. यह दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है जो भूख से मर रहा है और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा दे रहा है।
  3. डब्ल्यूएफपी संचालन प्रमुख रूप से खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा वित्त पोषित है।
  4. शून्य भूख विश्व खाद्य कार्यक्रम की प्राथमिकता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: b)

  • विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) संयुक्त राष्ट्र की खाद्य सहायता शाखा है और दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है जो भूख को संबोधित करता है और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देता है।
  • डब्ल्यूएफपी भूख और कुपोषण को मिटाने का प्रयास करता है, अंतिम लक्ष्य के साथ भोजन सहायता की आवश्यकता को समाप्त करना है।
  • यह संयुक्त नाटी का सदस्य हैविकास समूह और उसकी कार्यकारी समिति का हिस्सा।
  • डब्ल्यूएफपी संचालन विश्व सरकारों, निगमों और निजी दाताओं से स्वैच्छिक दान द्वारा वित्त पोषित है। डब्ल्यूएफपी खाद्य सहायता को सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से लड़ने, बाल मृत्यु दर को कम करने, मातृ स्वास्थ्य में सुधार और एचआईवी और एड्स सहित बीमारी से लड़ने के लिए भी निर्देशित किया जाता है।
  • 2015 में वैश्विक समुदाय ने 2030 तक लोगों के जीवन में सुधार के लिए सतत विकास के लिए 17 वैश्विक लक्ष्यों को अपनाया। लक्ष्य 2 – शून्य भूख – भूख को समाप्त करने, खाद्य सुरक्षा प्राप्त करने, पोषण में सुधार करने और टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने का संकल्प, और विश्व खाद्य की प्राथमिकता है कार्यक्रम।

 

 

 

5.लूनर रिकॉनेनेस ऑर्बिटर (LRO) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. लूनर टोही यान (LRO) एक नासा रोबोटिक अंतरिक्ष यान है जो वर्तमान में चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है।
  2. चंद्रमा पर चंद्रमा के संभावित संसाधनों का पता लगाने के लिए नासा के भविष्य के मानव और रोबोट मिशनों की योजना बनाने के लिए लूनर टोही ऑर्बिटर को आवश्यक बताया गया है।
  3. चंद्र टोही अंतरिक्ष यान ने चंद्रयान -2 के विक्रम के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास लैंडिंग स्थल के प्रयास की तस्वीरें खींची हैं।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: d)

  • लूनर टोही यान (LRO) एक नासा रोबोटिक अंतरिक्ष यान है जो वर्तमान में एक सनकी ध्रुवीय मानचित्रण कक्षा में चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है। एलआरओ द्वारा एकत्र किए गए डेटा को चंद्रमा पर नासा के भविष्य के मानव और रोबोट मिशनों की योजना बनाने के लिए आवश्यक बताया गया है। इसका विस्तृत मानचित्रण कार्यक्रम सुरक्षित लैंडिंग स्थलों की पहचान कर रहा है, चंद्रमा पर संभावित संसाधनों का पता लगा रहा है, विकिरण पर्यावरण की विशेषता है, और नई प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन कर रहा है।
  • नासा के लूनर रिकॉनेनेस ऑर्बिटर (LRO) अंतरिक्ष यान ने चंद्रमा के अज्ञात दक्षिण ध्रुव के पास विक्रम के प्रयास वाले लैंडिंग स्थल के 17 सितंबर को उड़ान भरने के दौरान छवियों की एक श्रृंखला को तोड़ दिया है।