UPSC DAILY MCQ’S 18-10-2019

1-लिथियम त्रिभुज देशों में शामिल हैं

 

  1. वेनेजुएला
  2. बोलीविया
  3. ब्राज़िल
  4. चिली
  5. अर्जेंटीना

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 1, 2, 4
  2. b) 2, 3, 5
  3. c) 2, 4, 5
  4. d) 1, 3, 4

 

हल: c)

  • यह अनुमान लगाया गया है कि दक्षिण अमेरिका की लिथियम त्रिभुज दुनिया के 54% लिथियम संसाधनों को होस्ट करती है। अर्जेंटीना, चिली और बोलीविया में लिथियम त्रिभुज।

 

2-विकास बैंकों के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. विकास बैंक वित्तीय संस्थान हैं जो पूंजी-गहन निवेश के लिए केवल अल्पकालिक ऋण प्रदान करते हैं।
  2. ऐसे बैंक अक्सर कम और स्थिर ब्याज दरों पर काफी सामाजिक लाभ के साथ उधार देते हैं।
  3. विकास बैंकों को अक्सर निजी क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा विकास बैंकों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए कर प्रोत्साहन के रूप में सरकारों द्वारा समर्थित किया जाता है।
  4. आईडीबीआई को सभी विकास वित्त संस्थानों के शीर्ष निकाय के रूप में स्थापित किया गया था।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 3, 4
  2. b) 1, 2, 3
  3. c) 2, 3, 4
  4. d) 1, 2, 3, 4

 

हल: c)

 

  • विकास बैंक वित्तीय संस्थाएं हैं जो लंबी अवधि में फैले पूंजी-गहन निवेश के लिए दीर्घकालिक ऋण प्रदान करते हैं और वापसी की कम दरों की उपज देते हैं, जैसे शहरी बुनियादी ढाँचा, खनन और भारी उद्योग और सिंचाई प्रणाली।
  • विकास बैंकों को टर्म-लेंडिंग संस्थानों या विकास वित्त संस्थानों के रूप में भी जाना जाता है।

विकास बैंकों की विशेषताएं:

  • ऐसे बैंक अक्सर काफी सामाजिक लाभ के साथ लंबी अवधि के निवेश को बढ़ावा देने के लिए कम और स्थिर ब्याज दरों पर उधार देते हैं।
  • फंड पीढ़ी: लंबी अवधि के लिए उधार देने के लिए, विकास बैंकों को वित्त के दीर्घकालिक स्रोतों की आवश्यकता होती है, जो आमतौर पर पूंजी बाजार में लंबी अवधि की प्रतिभूतियों को जारी करके प्राप्त किया जाता है, पेंशन और जीवन बीमा फंड और पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट जैसे दीर्घकालिक बचत संस्थानों द्वारा सब्सक्राइब किया जाता है। ।
  • सरकार द्वारा सहायता: इस तरह के निवेश के सामाजिक लाभों, और उनसे जुड़ी अनिश्चितताओं को देखते हुए, विकास बैंकों को अक्सर सरकारों या अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों द्वारा समर्थित किया जाता है।
  • इस तरह का समर्थन निजी क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा विकास बैंकों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए कर प्रोत्साहन और प्रशासनिक जनादेश के रूप में हो सकता है।
  • 1955 में, विश्व बैंक ने इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (ICICI) – को आज भारत के सबसे बड़े निजी वाणिज्यिक बैंक, ICICI बैंक के जनक के रूप में प्रेरित किया। आधुनिक और अपेक्षाकृत बड़े निजी कॉर्पोरेट उद्यमों को वित्त देने के लिए नाममात्र इक्विटी स्वामित्व। 1964 में, IDBI को सभी विकास वित्त संस्थानों के एक शीर्ष निकाय के रूप में स्थापित किया गया था।

 

3-पूर्वी कालीमंतन, हाल ही में समाचारों में देखा गया है

  1. a) मलेशिया
  2. b) फिलीपींस
  3. c) मेडागास्कर
  4. d) इंडोनेशिया

 

समाधान: d)

 

  • इंडोनेशिया की राजधानी, जो वर्तमान में जकार्ता है, को बोर्नियो के कम आबादी वाले द्वीप पर पूर्वी कालीमंतन प्रांत में स्थानांतरित किया जाएगा।

 

  • यह 1 करोड़ लोगों की आबादी वाला सबसे बड़ा इंडोनेशियाई शहर भी है और दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप जावा के उत्तर पश्चिम तट पर स्थित है।

4-ग्लोबल एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स 2019 किसके द्वारा जारी किया गया है?

 

  1. a) अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी
  2. b) पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन (ओपेक)
  3. c) विश्व आर्थिक मंच (WEF)
  4. d) अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA)

हल: c)

 

  • विश्व आर्थिक मंच ने अपना वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक जारी किया है। वार्षिक सूची में ऊर्जा सुरक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता और सामर्थ्य के साथ उपयोग को संतुलित करने की क्षमता पर 115 अर्थव्यवस्थाओं को रैंक किया गया है।
  • सूचकांक दोनों देशों की ऊर्जा प्रणाली की वर्तमान स्थिति और भविष्य की ऊर्जा जरूरतों के अनुकूल उनकी संरचनात्मक तत्परता पर विचार करता है।
  • स्वीडन ने सूची में अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा, उसके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड और नॉर्वे थे।
  • वैश्विक ऊर्जा संक्रमण सूचकांक पर भारत 76 वें स्थान पर पहुंच गया है। WEF ने कहा कि भारत उच्च प्रदूषण स्तर वाले देशों में से है और इसकी ऊर्जा प्रणाली में अपेक्षाकृत उच्च CO2 तीव्रता है

 

5-WAWE समिट 2019 के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. इसका आयोजन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और भारतीय कचरा प्रबंधन संस्थान (IIWM) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।
  2. मुख्य उद्देश्य महिलाओं को कचरा प्रबंधन में आय सृजन गतिविधि और उद्यमिता को सशक्त बनाना है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा गलत है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) दोनों
  4. d) कोई नहीं

 

समाधान: d)

 

  • WAWE (एस्पायर वुमन एंटरप्रेन्योर्स के लिए अपशिष्ट प्रबंधन त्वरक) शिखर सम्मेलन नवंबर-दिसंबर 2019 में आयोजित होने वाला है।

 

  • यह ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) और इंस्टीट्यूट ऑफ वेस्ट मैनेजमेंट (IIWM) द्वारा संयुक्त रूप से जयपुर में आयोजित किया जाएगा।

 

  • यह सम्मेलन युवा स्नातकों के बीच उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए गतिविधियों की एक श्रृंखला का हिस्सा होगा।थीम: इस रिकॉर्ड बनाने की अवधारणा से एक व्यवसाय बनाकर अपशिष्ट प्रबंधन में आय सृजन गतिविधि और उद्यमशीलता को अपनाने के लिए अपने स्वयं के बैग बनाने वाली महिलाओं को सशक्त बनाना। यह कॉन्क्लेव अपशिष्ट प्रबंधन में उद्यमिता को बढ़ावा देने और एकल उपयोग प्लास्टिक कैरी बैग के विकल्प प्रदान करने के लिए युवा महिला छात्रों की सबसे बड़ी सभा होगी।