UPSC DAILY MCQ’S 19-03-2020

1-हाल ही में समाचारों में देखे गए अतिरिक्त टियर -1 (एटी -1) बॉन्ड के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. अतिरिक्त टियर -1 बॉन्ड, एक प्रकार के सुरक्षित बॉन्ड हैं जो बैंक बेसल- III मानदंडों को पूरा करने के लिए अपने मुख्य पूंजी आधार को किनारे करने के लिए जारी करते हैं।
  2. ये बंधन स्थायी हैं और कोई परिपक्वता तिथि नहीं है।
  3. एटी -1 बांड जारी करने वाले बैंक किसी विशेष वर्ष के लिए ब्याज भुगतान को छोड़ सकते हैं या यहां तक ​​कि बांड के अंकित मूल्य को कम कर सकते हैं।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • एटी -1, अतिरिक्त टियर -1 बॉन्ड के लिए, एक प्रकार का असुरक्षित, स्थायी बॉन्ड है जो बैंक बेसल- III मानदंडों को पूरा करने के लिए अपने मुख्य पूंजी आधार को किनारे करने के लिए जारी करते हैं। वैश्विक वित्तीय संकट में बैंकों के कड़े तेवर के बाद, केंद्रीय बैंकों को एक साथ मिला और नए नियमों (बेसल- III मानदंडों) कहा जाता है जो उन्हें मजबूत बैलेंस शीट बनाए रखने के लिए तैयार करने का फैसला किया।

 

  • भारत में, प्रमुख नए नियमों में से एक यह था कि बैंकों को अपने जोखिम-भार वाले ऋणों के न्यूनतम 5 प्रतिशत के अनुपात में पूंजी बनाए रखना चाहिए। इसमें से 9.5 फीसदी को टीयर -1 की पूंजी में और 2 फीसदी को टीयर -2 में होना चाहिए। टियर -1 पूंजी इक्विटी और स्थायी पूंजी के अन्य रूपों को संदर्भित करती है जो बैंक के साथ रहती है, क्योंकि जमा और ऋण प्रवाह में और बाहर होते हैं।

 

विशेषताएं:

 

  • एक, ये बांड स्थायी हैं और कोई परिपक्वता तिथि नहीं है। इसके बजाय, वे कॉल विकल्प ले जाते हैं जो बैंकों को पांच या 10 साल बाद उन्हें रिडीम करने की अनुमति देते हैं। लेकिन बैंक इस कॉल विकल्प का उपयोग करने के लिए बाध्य नहीं हैं और अनंत काल के लिए इन बांडों पर केवल ब्याज का भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं।

 

  • दो, एटी -1 बॉन्ड जारी करने वाले बैंक किसी विशेष वर्ष के लिए ब्याज भुगतान को छोड़ सकते हैं या अपने निवेशकों के साथ गर्म पानी के बिना बॉन्ड के अंकित मूल्य को कम कर सकते हैं, बशर्ते कि उनकी पूंजी अनुपात कुछ सीमा स्तरों से नीचे हो। ये थ्रेसहोल्ड उनके प्रस्ताव की शर्तों में निर्दिष्ट हैं।

 

  • तीन, अगर आरबीआई को लगता है कि कोई बैंक कगार पर है और बचाव की जरूरत है, तो वह बस अपने निवेशकों से सलाह लिए बिना बैंक से बकाया एटी -1 बॉन्ड रद्द करने के लिए कह सकता है।

 

  • एटी -1 बॉन्ड जटिल हाइब्रिड इंस्ट्रूमेंट्स हैं, जो आदर्श रूप से संस्थानों और स्मार्ट निवेशकों के लिए हैं जो अपनी शर्तों को समझ सकते हैं और मूल्यांकन कर सकते हैं कि क्या उनकी उच्च दरें उनके उच्च जोखिमों के लिए क्षतिपूर्ति करती हैं। लेकिन भारत में, इन बॉन्डों को निश्चित जमा या एनसीडी के विकल्प के रूप में उचित संख्या में खुदरा निवेशकों को बेचा गया है।

 

 

2-मानस मिशन के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है।

 

  1. a) उपग्रहों को मलबे और उनकी कक्षा में खतरों के बारे में चेतावनी देना।
  2. b) हमारे सौर मंडल में सुपर-अर्थ ग्रह की खोज।
  3. c) अंतरिक्ष मिशन जिसमें धातु से भरपूर क्षुद्रग्रह की यात्रा शामिल है
  4. d) सूर्य के बाहरी कोरोना का अध्ययन करने के लिए अंतरिक्ष मिशन

हल: c)

 

  • नासा और स्पेसएक्स एक अंतरिक्ष मिशन के लिए एक साथ आ रहे हैं जिसमें मानस नामक एक अद्वितीय धातु-समृद्ध क्षुद्रग्रह की यात्रा शामिल है, जो मंगल और बृहस्पति के बीच सूर्य की परिक्रमा कर रहा है।

 

  • Psyche क्षुद्रग्रह अद्वितीय माना जाता है क्योंकि यह काफी हद तक एक प्रारंभिक ग्रह के उजागर निकल-लोहे के कोर से बना प्रतीत होता है। माना जाता है कि धात्विक, हमारी पृथ्वी जैसे चट्टानी, स्थलीय ग्रहों के भीतर मौजूद हैं। हालांकि, चूंकि ये ग्रह के चट्टानी मांद और क्रस्ट्स के नीचे पहुंच से बाहर हैं, इसलिए हम वहां तक ​​पहुंचने में असमर्थ हैं।

 

  • इसलिए, जब हम पृथ्वी की कोर को सीधे नहीं देख सकते हैं या माप नहीं सकते हैं, तो Psyche क्षुद्रग्रह का मिशन वैज्ञानिकों को एक अनूठी खिड़की प्रदान करता है। यह टकराव और अभिवृद्धि के हिंसक इतिहास को भी प्रकट कर सकता है जिसने पहली बार स्थलीय ग्रहों का निर्माण किया।

 

3-कई कोरोनोवायरस रोगियों की मृत्यु सेप्सिस से हुई है – जो संक्रमण के जवाब में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होती है। सेप्सिस को विभिन्न प्रकार के रोगजनकों द्वारा ट्रिगर किया जा सकता है जिसमें शामिल हैं

 

  1. वायरस
  2. जीवाणु
  3. कवक

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) केवल 1
  2. b) 1, 2
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • कई कोरोनोवायरस रोगियों की मृत्यु सेप्सिस से हुई है – जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली ओवरड्राइव में चली जाती है। सेप्सिस कैसे होता है, चेतावनी के संकेत क्या हैं और इसका इलाज कैसे किया जाता है?

 

  • सेप्सिस एक जानलेवा अंग है जो एक संक्रमण के जवाब में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होने वाली विकृति है। इस अतिसक्रिय, विषाक्त प्रतिक्रिया से ऊतक क्षति, कई अंग विफलता और मृत्यु हो सकती है।

 

  • सेप्सिस कैसे होता है और मैं इसे कैसे पहचान सकता हूं?

 

  • वायरस, बैक्टीरिया, कवक या परजीवी – सेप्सिस को कई प्रकार के रोगजनकों द्वारा ट्रिगर किया जा सकता है। सेप्सिस के कारण आमतौर पर निमोनिया, घाव संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण या पेट की गुहा में संक्रमण हैं।

 

 

संक्रमण के विशिष्ट संकेतों के अलावा, कई स्टैंड आउट लक्षण हैं जो आमतौर पर संभव सेप्सिस का संकेत देते हैं – उदाहरण के लिए, हृदय गति में एक साथ वृद्धि के साथ रक्तचाप में गिरावट, बुखार, तेजी से, भारी श्वास, बीमारी की असामान्य रूप से मजबूत भावना और अचानक भ्रम की स्थिति।

 

 

4-हाल ही में सरकार ने हैंड सेनिटाइज़र और मास्क को आवश्यक वस्तु घोषित किया। सरकार की घोषणा का क्या मतलब है?

 

  1. यह अनिवार्य रूप से उपभोक्ताओं को कमी के समय में वस्तुओं की कीमतों में अनुचित और शोषक वृद्धि से बचाने के लिए है।
  2. इसका मतलब है कि सरकार COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में हैंड सैनिटाइजर और मास्क को जरूरी मानती है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

समाधान: a)

 

  • हाथ सेनिटर्स और मास्क की कमी और तर्कहीन मूल्य निर्धारण की रिपोर्टों के बाद, केंद्र सरकार ने 13 मार्च को इन वस्तुओं को जून के अंत तक “आवश्यक वस्तुएं” घोषित किया।

 

  • लेकिन क्या पदनाम का मतलब यह भी है कि उपन्यास कोरोनोवायरस का मुकाबला करने के लिए मास्क और हैंड सैनिटाइज़र ‘आवश्यक’ हैं?

 

  • नहीं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में, “आवश्यक वस्तुओं” के रूप में मुखौटे और हाथ के सैनिटाइज़र के पदनाम का मतलब यह नहीं है कि सरकार उन्हें ‘आवश्यक’ मानती है।

 

 

5-भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन स्पेसक्राफ्ट सिस्टम (IRNSS) के अनुप्रयोगों में शामिल हैं

 

  1. वाहन ट्रैकिंग और बेड़े प्रबंधन।
  2. मैपिंग और जियोडेटिक डेटा कैप्चर।
  3. ड्राइवरों के लिए दृश्य और आवाज नेविगेशन।
  4. आपदा प्रबंधन।
  5. सटीक समय।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2, 3, 4
  2. b) 1, 3, 4, 5
  3. c) 1, 2, 3, 5
  4. d) 1, 2, 3, 4, 5

समाधान: d)

 

  • IRNSS दो प्रकार की सेवाएं प्रदान करेगा, अर्थात् सभी उपयोगकर्ताओं के लिए मानक पोजिशनिंग सेवाएँ और अधिकृत उपयोगकर्ताओं को प्रदान की गई प्रतिबंधित सेवाएँ।

 

इसके अनुप्रयोगों में शामिल हैं:

स्थलीय, हवाई और समुद्री नेविगेशन।

आपदा प्रबंधन।

  • वाहन ट्रैकिंग और बेड़े प्रबंधन।
  • मोबाइल फोन के साथ एकीकरण।
  • सटीक समय।
  • मैपिंग और जियोडेटिक डेटा कैप्चर।
  • यात्रियों और यात्रियों के लिए स्थलीय नेविगेशन सहायता।
  • ड्राइवरों के लिए दृश्य और आवाज नेविगेशन।