UPSC DAILY MCQ’S 20-02-2020

1-अंतर्राष्ट्रीय सरोकार (PHEIC) की सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति एक ऐसी स्थिति है

 

  1. गंभीर, अचानक, असामान्य या अप्रत्याशित।
  2. प्रभावित राज्य की राष्ट्रीय सीमा से परे सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए निहितार्थ हैं।
  3. तत्काल अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई की आवश्यकता हो सकती है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम (2005), या IHR (2005), विश्व भर के 196 देशों को शामिल करते हुए एक बाध्यकारी अंतरराष्ट्रीय कानूनी समझौते का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें WHO के सभी सदस्य राज्य शामिल हैं। उनका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तीव्र सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिमों को रोकने और प्रतिक्रिया देने में मदद करना है जो सीमाओं को पार करने और दुनिया भर में लोगों को धमकी देने की क्षमता रखते हैं।

 

  • एक पीएचईआईसी को IHR (2005) में परिभाषित किया गया है, “एक असाधारण घटना जो कि रोग के अंतरराष्ट्रीय प्रसार के माध्यम से अन्य राज्यों में सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम का गठन करने और संभावित रूप से समन्वित अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया की आवश्यकता के लिए निर्धारित है”। इस परिभाषा से तात्पर्य यह है कि:

 

  • गंभीर, अचानक, असामान्य या अप्रत्याशित;
  • प्रभावित राज्य की राष्ट्रीय सीमा से परे सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए निहितार्थ; तथा
  • तत्काल अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई की आवश्यकता हो सकती है।

 

2-जियोमैग्नेटिक रिवर्सल के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. एक भू-चुंबकीय उत्क्रमण एक ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र में एक बदलाव है जैसे कि भौगोलिक उत्तर और भौगोलिक दक्षिण की स्थिति परस्पर जुड़ी हुई है।
  2. इसका उन जानवरों पर प्रभाव पड़ेगा जो नेविगेशन के लिए पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करते हैं।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

समाधान: b)

 

  • एक भू-चुंबकीय उत्क्रमण एक ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र में एक बदलाव है जैसे कि चुंबकीय उत्तर और चुंबकीय दक्षिण की स्थिति परस्पर जुड़ी होती है (भौगोलिक उत्तर और भौगोलिक दक्षिण के साथ भ्रमित नहीं होना)। उत्क्रमण की घटनाएं सांख्यिकीय रूप से यादृच्छिक हैं। ध्रुवीय फ्लॉप समाप्त होने पर गारंटीकृत होने का एकमात्र प्रमुख, ध्यान देने योग्य प्रभाव यह है कि आपकी कम्पास सुई आपको बताएगी कि उत्तर अंटार्कटिका में है और दक्षिण कनाडा के पास कहीं है। एक और दिलचस्प परिणाम यह होगा कि वे जानवर जो नेविगेशन के लिए पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करते हैं – जिनमें पक्षी, सामन और समुद्री कछुए शामिल हैं – अपनी नियमित यात्रा के दौरान खो सकते हैं।

 

 

3-डार्कनेट के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. डार्कनेट गहरे छिपे हुए इंटरनेट प्लेटफ़ॉर्म को संदर्भित करता है जो कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों की निगरानी से दूर रहने के लिए प्याज राउटर (टीओआर) की गुप्त गलियों का उपयोग करके मादक पदार्थों की बिक्री, अश्लील सामग्री के आदान-प्रदान और अन्य अवैध गतिविधियों के लिए किया जाता है।
  2. एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के कारण, डार्कनेट को दरार करने के लिए बहुत कठिन माना जाता है जब यह उस पर दी जा रही आपराधिक गतिविधियों की जांच करने के लिए आता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

हल: c)

 

  • नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने कहा कि इसने देश के पहले ’डार्कनेट’ नशीले पदार्थों के ऑपरेटिव को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने कथित तौर पर सेक्स उत्तेजना दवाओं की आड़ में विदेशों में सैकड़ों मनोदैहिक ड्रग पार्सल भेजे हैं।

 

  • डार्कनेट गहरे छिपे हुए इंटरनेट प्लेटफ़ॉर्म को संदर्भित करता है जो कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों की निगरानी से दूर रहने के लिए प्याज राउटर (टीओआर) की गुप्त गलियों का उपयोग करके मादक पदार्थों की बिक्री, अश्लील सामग्री के आदान-प्रदान और अन्य अवैध गतिविधियों के लिए किया जाता है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के कारण, डार्कनेट को दरार करने के लिए बहुत कठिन माना जाता है जब यह उस पर दी जा रही आपराधिक गतिविधियों की जांच करने के लिए आता है।

 

  • सामान्य रूप से डार्कनेट का उपयोग विभिन्न कारणों से किया जा सकता है, जैसे:

 

  • कंप्यूटर अपराध (भ्रष्टाचार, फ़ाइल भ्रष्टाचार, आदि)
  • असंतुष्टों को राजनीतिक प्रतिशोध से बचाना
  • फ़ाइल साझाकरण (वेयरज़, व्यक्तिगत फ़ाइलें, पोर्नोग्राफ़ी, गोपनीय फ़ाइलें, अवैध या नकली सॉफ़्टवेयर, आदि)
  • लक्षित और सामूहिक निगरानी से नागरिकों के गोपनीयता अधिकारों की बेहतर रक्षा करना
  • डार्कनेट बाजारों पर प्रतिबंधित सामानों की बिक्री
  • व्हिसलब्लोइंग और न्यूज लीक
  • अवैध या अवैध सामान या सेवाओं की खरीद या बिक्री [18]
  • नेटवर्क सेंसरशिप और कंटेंट-फ़िल्टरिंग सिस्टम को परिचालित करना, या प्रतिबंधात्मक फ़ायरवॉल नीतियों को दरकिनार करना

 

4-कॉर्पोरेट बॉन्ड के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. कॉर्पोरेट बॉन्ड केवल निजी निगमों द्वारा जारी किए गए ऋण प्रतिभूतियां हैं।
  2. जारीकर्ता कंपनी में कॉरपोरेट बॉन्ड का स्वामित्व हित नहीं होता है, इसके विपरीत जब कोई कंपनी के इक्विटी स्टॉक को खरीदता है।
  3. भारत में, बैंक ऋण और सरकारी वित्त की तुलना में कॉर्पोरेट बॉन्ड बाजार के माध्यम से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं जैसे सड़कों, बंदरगाहों और हवाई अड्डों का वित्तपोषण अधिक है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) केवल 2
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: b)

 

  • कॉर्पोरेट बॉन्ड निजी और सार्वजनिक निगमों द्वारा जारी किए गए ऋण प्रतिभूतियां हैं। कंपनियां कई उद्देश्यों के लिए पैसा जुटाने के लिए कॉर्पोरेट बॉन्ड जारी करती हैं, जैसे कि एक नया प्लांट बनाना, उपकरण खरीदना, या व्यवसाय बढ़ाना। जब कोई कॉर्पोरेट खरीदता हैबॉन्ड, एक “जारीकर्ता,” कंपनी को पैसा देता है जिसने बॉन्ड जारी किया था। बदले में, कंपनी एक निर्दिष्ट परिपक्वता तिथि पर, पैसे को “मूलधन” के रूप में भी लौटाने का वादा करती है। उस तारीख तक, कंपनी आमतौर पर आपको ब्याज की एक निर्दिष्ट दर का भुगतान करती है, आमतौर पर अर्ध-रूप से। जारीकर्ता कंपनी में कॉरपोरेट बॉन्ड का स्वामित्व हित नहीं होता है, इसके विपरीत जब कोई कंपनी के इक्विटी स्टॉक को खरीदता है।

 

  • भारत में, अच्छी तरह से काम करने वाले कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार की अनुपस्थिति को देखते हुए, बैंकों और आम सरकार पर बुनियादी ढांचा परियोजनाओं जैसे सड़कों, बंदरगाहों और हवाई अड्डों के वित्तपोषण का बोझ अधिक है। यह बदले में, बैंकों को दबाव में डाल देता है जैसे कि बैड लोन के बैलूनिंग में परिलक्षित होता है।

 

 

5-कभी-कभी समाचारों में, पावलेट

 

  1. a) एक चंद्रमा जो एक ग्रह बन जाता है।
  2. b) चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यात्रियों को बचाने के लिए उपकरण।
  3. c) प्लूटो प्रणाली का एक उड़ने वाला अध्ययन करने के लिए मिशन
  4. d) उपरोक्त में से कोई नहीं

समाधान: a)

 

  • पब्लेट एक नया शब्द है जिसे वैज्ञानिक समुदाय एक चंद्रमा का वर्णन करने के लिए आया है जो एक ग्रह बन जाता है। एक चंद्रमा एक ग्रह बन सकता है यदि वह अपने मूल ग्रह की कक्षा को छोड़ देता है और अपने तारे के चारों ओर एक स्थिर कक्षा में निवास करता है।

 

  • इस बिंदु पर, यह परिक्रमा चट्टान न तो एक चंद्रमा है और न ही एक ग्रह है, इसलिए शब्द, पब्लेट।