UPSC DAILY MCQ’S 22-02-2020

1-1946 रॉयल इंडियन नेवी विद्रोह के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. तत्काल ट्रिगर रॉयल इंडियन नेवी के भारतीय नाविकों के लिए बेहतर भोजन और काम की परिस्थितियों की मांग थी।
  2. विद्रोह बंबई क्षेत्र तक ही सीमित था।
  3. इंडियन नेशनल कांग्रेस और मुस्लिम लीग ने हड़तालियों की निंदा की।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1 only
  3. c) 1, 3
  4. d) 2, 3

हल: c)

 

  • रॉयल इंडियन नेवी विद्रोह (जिसे रॉयल इंडियन नेवी म्युटी या बॉम्बे म्युटिनी भी कहा जाता है) में कुल भारतीय और भारतीय नौसेना के नाविकों द्वारा जहाज पर किए गए कुल प्रहार और बाद में विद्रोह शामिल हैं, जो 18 फरवरी 1946 को बॉम्बे बंदरगाह पर स्थापित थे। बेहतर भोजन और काम की परिस्थितियों की मांग थी, आंदोलन जल्द ही ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता की व्यापक मांग में बदल गया। बंबई में प्रारंभिक फ्लैशपोइंट से, विद्रोह फैल गया और पूरे ब्रिटिश भारत में, कराची से कलकत्ता तक समर्थन मिला। इस विद्रोह को ब्रिटिश सैनिकों और रॉयल नेवी के युद्धपोतों द्वारा बलपूर्वक दबा दिया गया था। केवल कम्युनिस्ट पार्टी ने हड़तालों का समर्थन किया; इंडियन नेशनल कांग्रेस और मुस्लिम लीग ने इसकी निंदा की।

 

 

2-मुगल राजकुमार दारा शिकोह के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

 

  1. वह शाहजहाँ का बेटा है और औरंगजेब के खिलाफ उत्तराधिकार का युद्ध हारने के बाद मारा गया था।
  2. उन्हें एक “उदार मुस्लिम” के रूप में वर्णित किया जाता है जिन्होंने हिंदू और इस्लामी परंपराओं के बीच समानताएं खोजने की कोशिश की।
  3. उन्होंने फारसी में भागवत गीता के साथ-साथ उपनिषदों का अनुवाद किया।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • संस्कृति मंत्रालय ने हाल ही में मुगल राजकुमार दारा शिकोह (1615-59) की कब्र का पता लगाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) का सात सदस्यीय पैनल गठित किया। शाहजहाँ के सबसे बड़े पुत्र, दारा शिकोह अपने भाई औरंगज़ेब के खिलाफ उत्तराधिकार का युद्ध हारने के बाद मारा गया था। दारा शिकोह को एक “उदार मुस्लिम” के रूप में वर्णित किया जाता है, जिन्होंने हिंदू और इस्लामी परंपराओं के बीच समानताएं खोजने की कोशिश की। उन्होंने फ़ारसी में भागवत गीता के साथ-साथ 52 उपनिषदों का अनुवाद किया।

 

 

3-प्रवासी प्रजाति (सीएमएस) पर कन्वेंशन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  • सीएमएस संयुक्त राष्ट्र की एक पर्यावरण संधि है जो प्रवासी जानवरों और उनके आवास के संरक्षण और स्थायी उपयोग के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है।
  • यह प्रवासी प्रजातियों, उनके आवास और प्रवास मार्गों के संरक्षण में विशेषज्ञता वाला एकमात्र वैश्विक सम्मेलन नहीं है।
  • सीएमएस उन राज्यों को एक साथ लाता है जिनके माध्यम से प्रवासी जानवर गुजरते हैं, रेंज स्टेट्स, और एक प्रवासी सीमा के दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित संरक्षण उपायों के लिए कानूनी आधार देता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: b)

 

  • भारत ने पार्टियों के 13 वें सम्मेलन को गांधीनगर में एक प्रमुख संयुक्त राष्ट्र वन्यजीव सम्मेलन, प्रवासी प्रजाति (सीएमएस COP13) पर आयोजित किया। सम्मेलन का विषय है “प्रवासी प्रजातियाँ ग्रह को जोड़ती हैं और साथ में हम उनका घर में स्वागत करते हैं”। सीएमएस संयुक्त राष्ट्र की एक पर्यावरण संधि है जो प्रवासी जानवरों और उनके आवासों के संरक्षण और स्थायी उपयोग के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है। यह एकमात्र वैश्विक सम्मेलन है जो प्रवासी प्रजातियों, उनके आवास और प्रवास मार्गों के संरक्षण में विशेषज्ञता रखता है। संधि पर 1979 में जर्मनी में हस्ताक्षर किए गए थे और इसे बॉन कन्वेंशन के रूप में जाना जाता है। “सीएमएस उन राज्यों को एक साथ लाता है जिनके माध्यम से प्रवासी जानवर गुजरते हैं, रेंज स्टेट्स, और एक प्रवासी रेंज भर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित संरक्षण उपायों के लिए कानूनी आधार देता है।”

 

 

4-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. भारत कई प्रवासी जानवरों और पक्षियों का एक अस्थायी घर है जैसे अमूर फाल्कन्स, बार-हेडेड गीज़, ब्लैक-नेक क्रेन, मरीन कछुए, डगोंग और हंपबैक व्हेल।
  2. भारतीय उप-महाद्वीप मध्य एशियाई फ्लाईवे (CAF) का भी हिस्सा है जो आर्कटिक और भारतीय महासागरों के बीच के क्षेत्रों को कवर करता है।
  3. भारत ने साइबेरियन क्रेन और समुद्री कछुओं के संरक्षण और प्रबंधन पर कन्वेंशन ऑन माइग्रेटरी स्पीशीज़ (CMS) के साथ कानूनी रूप से समझौता ज्ञापनों पर बाध्यकारी था।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: a)

  • भारत ने साइबेरियन क्रेन (1998), मरीन टर्टल (2007), डुगोंग्स (2008) और रैप्टर (2016) के संरक्षण और प्रबंधन पर सीएमएस के साथ एक गैर-कानूनी रूप से बाध्यकारी एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत कई प्रवासी जानवरों और पक्षियों के लिए एक अस्थायी घर है। इनमें से प्रमुख हैं अमूर फाल्कन, बार-हेडेड गीज़, ब्लैक-नेक क्रेन, मरीन टर्टल, डगोंग, हंपबैक व्हेल इत्यादि। भारतीय उप-महाद्वीप भी प्रमुख बर्ड फ्लाईओवर नेटवर्क का हिस्सा है, अर्थात, मध्य एशियाई फ्लाईवे ( CAF) जो आर्कटिक और भारतीय महासागरों के बीच के क्षेत्रों को कवर करता है। भारत ने मध्य एशियाई फ्लाईवे के तहत प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना भी शुरू की है।

 

 

5-जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (DICGC) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. डिपॉज़िट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) भारतीय रिज़र्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।
  2. यह जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम अधिनियम, 1961 के तहत जमा की बीमा प्रदान करने और क्रेडिट सुविधाओं की गारंटी देने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।
  3. DICGC रुपये की सीमा तक सभी बैंक जमाओं को बचाता है, जैसे कि बचत, निश्चित, चालू, आवर्ती जमा। एक बैंक में प्रत्येक जमा के 500,000।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • डिपॉज़िट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) भारतीय रिज़र्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह 15 जुलाई 1978 को डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन अधिनियम, 1961 के तहत जमा की बीमा प्रदान करने और क्रेडिट सुविधाओं की गारंटी देने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। DICGC रुपये की सीमा तक सभी बैंक जमाओं को बचाता है, जैसे कि बचत, निश्चित, चालू, आवर्ती जमा। एक बैंक में प्रत्येक जमा के 500,000।