UPSC DAILY MCQ’S 23-01-2020

1-JUS COGENS के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. JUS COGENS का अर्थ उन सिद्धांतों से है जो अंतर्राष्ट्रीय कानून के मानदंड बनाते हैं जिन्हें अलग नहीं किया जा सकता है।
  2. ऐसा करने के लिए इच्छुक पार्टियों के बीच एक अलग संधि द्वारा इन मानदंडों को ऑफसेट नहीं किया जा सकता है।
  3. 1969 की संधियों के कानून पर वियना सम्मेलनों द्वारा जूस कोजेंस नियमों को मंजूरी दी गई है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • JUS COGENS या ius कोजेन, जिसका अर्थ लैटिन में “सम्मोहक कानून” है, अंतर्राष्ट्रीय कानून में नियम हैं जो पेरीमेपोरी या आधिकारिक हैं, और जिसमें से राज्य विचलन नहीं कर सकते हैं। इन मानदंडों को अलग-अलग संधि द्वारा ऑफसेट नहीं किया जा सकता है, क्योंकि ऐसा करने का इरादा रखने वाले दलों के बीच एक अलग संधि है। आज, अधिकांश राज्यों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने जूस कोगेंस के सिद्धांत को स्वीकार किया है, जो रोमन काल में आता है।

 

  • 1969 और 1986 की संधियों के कानून पर ज्यूस कॉगेंस नियमों को वियना सम्मेलनों द्वारा मंजूरी दे दी गई है। दोनों सम्मेलनों के अनुसार, यह संधि जोग कॉजेंस के नियमों का उल्लंघन करती है।

2-रायसीना डायलॉग के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. रायसीना संवाद द्विवार्षिक भू-राजनीतिक घटना है, जो विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) द्वारा आयोजित की जाती है।
  2. संवाद एक बहु-हितधारक, क्रॉस-सेक्टोरल चर्चा के रूप में संरचित है, जिसमें राज्य के प्रमुख, कैबिनेट मंत्री और स्थानीय सरकारी अधिकारी, साथ ही प्रमुख निजी क्षेत्र के अधिकारी, मीडिया और शिक्षाविदों के सदस्य शामिल हैं।
  3. हाल ही में, रायसीना डायलॉग का पांचवा संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 2, 3
  2. b) केवल 2
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2

समाधान: a)

 

  • रायसीना डायलॉग का पांचवां संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। रायसीना डायलॉग 2016 में शुरू किया गया था।

 

  • रायसीना वार्ता एक बहुपक्षीय सम्मेलन है जो वैश्विक समुदाय के सामने सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हर साल, नीतिगत, व्यापार, मीडिया और नागरिक समाज के वैश्विक नेताओं को नई दिल्ली में व्यापक अंतरराष्ट्रीय नीति मामलों पर सहयोग पर चर्चा करने के लिए होस्ट किया जाता है।

 

  • संवाद एक बहु-हितधारक, क्रॉस-सेक्टोरल चर्चा के रूप में संरचित है, जिसमें राज्य के प्रमुख, कैबिनेट मंत्री और स्थानीय सरकारी अधिकारी, साथ ही प्रमुख निजी क्षेत्र के अधिकारी, मीडिया और शिक्षाविदों के सदस्य शामिल हैं।

 

  • यह सम्मेलन भारत सरकार, विदेश मंत्रालय के सहयोग से ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया है।

 

 

3-निम्न में से कौन सी उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (UDAY) योजना के महत्वपूर्ण घटक हैं।

 

  1. कुल तकनीकी और वाणिज्यिक (एटीएंडसी) घाटे में कमी।
  2. टैरिफ की समय पर कमी।
  3. लागत और राजस्व की प्रति यूनिट औसत के बीच अंतर का उन्मूलन एहसास हुआ।

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: b)

 

  • उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (UDAY) के लॉन्च के लगभग पांच साल बाद, ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि बिजली क्षेत्र एक बार फिर मुश्किल में है। न केवल राज्य के स्वामित्व वाली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के घाटे में वृद्धि हुई है, बल्कि बिजली खरीद के लिए उनका बकाया भी बढ़ गया है।

 

  • UDAY योजना, जिसमें डिस्कॉम के ऋण को लेने वाली राज्य सरकारें शामिल थीं, के तीन महत्वपूर्ण घटक थे: कुल तकनीकी और वाणिज्यिक (एटीएंडसी) घाटे में कमी, टैरिफ का समय पर संशोधन, और लागत की प्रति यूनिट औसत के बीच अंतर को समाप्त करना और राजस्व का एहसास हुआ।

 

  • जबकि इनमें से कुछ मोर्चों पर प्रगति हुई है, यह UDAY के तहत निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप नहीं है। कुछ राज्यों में एटी एंड सी घाटे में गिरावट आई है, लेकिन परिकल्पित सीमा तक नहीं। UDAY के तहत, डिस्कॉम को वित्त वर्ष 19 तक AT & C के नुकसान को 15 फीसदी तक लाना था। इसी तरह, जबकि कुछ राज्यों ने बिजली दरों में बढ़ोतरी की है, लेकिन हाइक पर्याप्त नहीं है क्योंकि वाणिज्यिक निर्णयों पर राजनीतिक विचार प्रबल हैं। परिणामस्वरूप, प्रति यूनिट बिजली की औसत लागत और राजस्व के बीच के अंतर की परिकल्पना में गिरावट नहीं आई है, जिससे डिस्कॉम को अपनी बिजली खरीद को कम करने और बिजली उत्पादकों को भुगतान में देरी के लिए मजबूर होना पड़ा है। बदले में इसने बिजली उत्पादन करने वाली कंपनियों की क्षमता को अपने ऋण को पूरा करने के लिए बाधित किया है, जिससे बैंकिंग क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है।

 

 

4-महिलाओं, व्यापार और कानून 2020 की रिपोर्ट द्वारा प्रकाशित किया जाता है

 

  1. a) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ)
  2. b) अंतर्राष्ट्रीय महिला मंच
  3. c) विश्व बैंक
  4. d) विश्व आर्थिक मंच

हल: c)

 

विश्व बैंक की महिला, व्यवसाय और कानून 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, अभी भी महिलाओं के पास पुरुषों के कानूनी अधिकारों का केवल तीन-चौथाई हिस्सा है।

 

 

5-‘उत्तरजीविता इंटरनेशनल’ कभी-कभी ऐसी खबर होती है जो अधिकारों की वकालत करती है

 

  1. a) शरणार्थी
  2. b) कुष्ठ रोगी
  3. c) आदिवासी लोग
  4. d) मानवों की तस्करी

हल: c)

 

  • SI के बारे में: “हम जीवित हैं, आदिवासी लोगों के अधिकारों के लिए वैश्विक आंदोलन। हम एकमात्र संगठन हैं जो दुनिया भर के जनजातीय लोगों को चैंपियन बनाते हैं। हम उन्हें उनके लाइव बचाव में मदद करते हैंएस, अपनी भूमि की रक्षा करें और अपना भविष्य निर्धारित करें। “