UPSC DAILY MCQ’S 25-02-2020

1-लोकतक झील के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. लोकतक झील भारत की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील है और इसके ऊपर तैरने वाली फुमदी के लिए प्रसिद्ध है।
  2. यहां स्थित कीबुल लामजाओ नेशनल पार्क दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ राष्ट्रीय उद्यान है।
  3. पार्क लुप्तप्राय सांगई का अंतिम प्राकृतिक आश्रय स्थल है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • लोकतक झील उत्तर पूर्व भारत की सबसे बड़ी ताज़े पानी की झील है और यह फ़ूमीडिस (अपघटन के विभिन्न चरणों में वनस्पति, मिट्टी और जैविक पदार्थों के विषम द्रव्यमान) के लिए प्रसिद्ध है। झील भारत के मणिपुर राज्य में मोइरांग में स्थित है। इस फुमदी पर स्थित, केइबुल लामजाओ नेशनल पार्क दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ राष्ट्रीय उद्यान है। यह पार्क लुप्तप्राय सांगई (राज्य पशु), या मणिपुर भूरा-मृग हिरण का अंतिम प्राकृतिक आश्रय है, जो एल्डर के हिरणों की तीन उप-प्रजातियों में से एक है। पारिस्थितिक स्थिति और इसकी जैव विविधता मूल्यों को ध्यान में रखते हुए, झील को शुरू में 23 मार्च 1990 को रामसर कन्वेंशन के तहत अंतर्राष्ट्रीय महत्व के एक आर्द्रभूमि के रूप में नामित किया गया था। इसे 16 जून 1993 को मॉन्ट्रो रिकॉर्ड के तहत सूचीबद्ध किया गया था, “रामसर साइटों का एक रिकॉर्ड पारिस्थितिक चरित्र में घटित हुए हैं, घटित हो रहे हैं या होने की संभावना है ”।

 

 

2-जंगली जानवरों के प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के तहत वन्य प्राणियों के प्रवासी प्रजाति के संरक्षण का कार्य करता है।
  2. परिशिष्ट- I, अनुकूल संरक्षण स्थिति के लिए वैश्विक सहयोग की आवश्यकता वाली प्रजातियों की सूची देता है, जबकि परिशिष्ट- II विलुप्त होने के खतरे वाले लोगों की सूची देता है।
  3. यदि परिशिष्ट- I पर सूचीबद्ध किया गया है, तो यह उन प्रजातियों के पार-सीमा संरक्षण प्रयासों को सुविधाजनक बनाएगा।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: b)

 

  1. CMS 129 देशों के साथ-साथ यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के तहत कार्य करने वाली एक संधि है। यह उन प्रजातियों के संरक्षण और संरक्षण के लिए काम करता है, जो सीमांतों की ओर पलायन करती हैं और विलुप्त होने के खतरों का सामना कर रही हैं या इस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। सीएमएस का उद्देश्य विभिन्न देशों को एक साथ लाना है जो किसी दी गई प्रजाति की सीमा का हिस्सा हैं, और देशों के समूह में सुसंगत संरक्षण और संरक्षण व्यवस्था की सुविधा प्रदान करते हैं। परिशिष्ट- I सूचीबद्ध प्रजातियों को विलुप्त होने से खतरा है, जबकि परिशिष्ट- II अनुकूल संरक्षण स्थिति के लिए वैश्विक सहयोग की आवश्यकता वाले लोगों को सूचीबद्ध करता है। यदि परिशिष्ट- I पर सूचीबद्ध है, तो यह इन प्रजातियों के पार-सीमा संरक्षण प्रयासों को सुविधाजनक बनाएगा।

 

 

3-बंगाल फ्लोरिकन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. बंगाल फ्लोरिकन भारतीय उपमहाद्वीप के मूल निवासी एक बस्टर्ड प्रजाति है।
  2. इसके आवास में इंडो-गंगा और ब्रह्मपुत्र बाढ़ के मैदानों के तराई और डुआर्स घास के मैदान शामिल हैं।
  3. हाल ही में भारत ने जंगली जानवरों के प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण के परिशिष्ट- I पर बंगाल फ्लोरिकन को शामिल करने का प्रस्ताव दिया।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  1. बंगाल फ्लोरिकन: यह भी पक्षी की एक गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजाति है जो बस्टर्ड परिवार से संबंधित है। अपने प्रस्ताव में, भारत ने कहा कि दक्षिण एशियाई उप-प्रजाति की वर्तमान आबादी लगभग 1,000 व्यक्तियों तक सिकुड़ गई है और इसका वर्तमान निवास स्थान भारत-गंगा और ब्रह्मपुत्र बाढ़ के मैदानों के तराई और डुआर्स घास के मैदानों तक सीमित है।

 

 

4-हाल ही में भारतीय वायु सेना के एक -32 विमान ने भारतीय बायोजेट ईंधन के 10% मिश्रण का उपयोग किया था। Biojet ईंधन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. बायोजेट ईंधन गैर-खाद्य पेड़ से पैदा होने वाले तेल से तैयार किया जाता है, और भारत के विभिन्न जनजातीय क्षेत्रों से खरीदा जाता है।
  2. यह ईंधन जेट्रोफा तेल से बनाया गया है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

हल: c)

 

  • अपने मासिक मन की बात रेडियो संबोधन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (23 फरवरी) को भारतीय वायु सेना के परिवहन विमान में जैव ईंधन के उपयोग की सराहना की। 31 जनवरी को लेह के कुशोक बकुला रिम्पोछे हवाई अड्डे से भारतीय जैवविद्युत ईंधन के 10% मिश्रण का उपयोग करने वाले IAF के एक -32 विमान ने पहली बार विमान के दोनों इंजनों में इस मिश्रण का उपयोग किया गया था। बायोजेट ईंधन, “गैर-खाद्य पेड़ जन्मे तेल” से तैयार किया जाता है, और भारत के विभिन्न जनजातीय क्षेत्रों से खरीदा जाता है। यह ईंधन छत्तीसगढ़ बायोडीजल डेवलपमेंट अथॉरिटी (CBDA) से खट्टे किए गए जेट्रोफा तेल से बनाया जाता है और फिर CSIR-IIP, देहरादून में संसाधित किया जाता है।

 

 

5-अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के न्यायाधीशों के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के अन्य अंगों की तरह, न्यायालय सरकारों के प्रतिनिधियों से बना है।
  2. न्यायालय के किसी भी सदस्य को तब तक खारिज नहीं किया जा सकता, जब तक कि अन्य सदस्यों की एकमत राय में, वह आवश्यक शर्तों को पूरा नहीं करता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) एन1 या 2 नहीं

समाधान: b)

 

  • एक बार चुने जाने के बाद, न्यायालय का सदस्य न तो अपने देश की सरकार का प्रतिनिधि होता है और न ही किसी अन्य राज्य का। अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अधिकांश अन्य अंगों के विपरीत, न्यायालय सरकारों के प्रतिनिधियों से बना नहीं है। न्यायालय के सदस्य स्वतंत्र न्यायाधीश होते हैं, जिनका पहला कार्य, अपने कर्तव्यों को निभाने से पहले, खुली अदालत में एक स्पष्ट घोषणा करना होता है कि वे अपनी शक्तियों का निष्पक्ष और कर्तव्यनिष्ठा से प्रयोग करेंगे। उसकी स्वतंत्रता की गारंटी देने के लिए, न्यायालय के किसी भी सदस्य को बर्खास्त नहीं किया जा सकता है, जब तक कि अन्य सदस्यों की एकमत राय में, वह आवश्यक शर्तों को पूरा नहीं करता है। यह वास्तव में कभी नहीं हुआ है।