UPSC DAILY MCQ’S 26-02-2020

1-मंगदेशु जलविद्युत संयंत्र, भारत द्वारा वित्त पोषित किस देश में विकसित किया गया है?

 

  1. a) बांग्लादेश
  2. b) अफगानिस्तान
  3. c) नेपाल
  4. d) भूटान

समाधान: d)

 

  • मंगदेछु जलविद्युत परियोजना केंद्रीय भूटान के ट्रोंगसा द्ज़ोंगखाग जिले में मंगदेछु नदी पर एक 720 मेगावाट की रन-ऑफ-रिवर पावर प्लांट है। इसे मंगदेछु हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट अथॉरिटी (एमएचपीए) द्वारा भारत और भूटान की सरकारों द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा है। 2010 में शुरू की गई, यह भूटान की पहल के तहत 2020 तक भारतीय समर्थन के साथ 10,000 मेगावाट जल विद्युत उत्पादन की प्रमुख परियोजनाओं में से एक है।

 

 

2-इदलिब, हाल ही में खबरों के बीच है

 

  1. a) अलेप्पो और दमिश्क
  2. b) तुर्की और ईरान
  3. c) सीरिया और इराक
  4. d) दमिश्क और अम्मान

समाधान: a)

 

  • सीरिया में नौ साल पुराना युद्ध वर्तमान में राष्ट्रपति बशर अल-असद और तुर्की सेना के सरकारी बलों के बीच तेजी से बढ़ते तनाव के साथ, उत्तर पश्चिमी प्रांत इदलिब में भड़का हुआ है। असद ने इदलिब को फिर से हासिल करने के लिए हफ़्ते भर तक जोर दिया, जो पड़ोसी हामा, लताकिया और अलेप्पो के कुछ हिस्सों के साथ, विद्रोही विपक्ष और अन्य समूहों के अंतिम बचे हुए गढ़ हैं, जो 2011 से असद को उखाड़ फेंकने का प्रयास कर रहे हैं। इदलिब ने दो राष्ट्रीय स्केट राजमार्ग और उत्तर में अलेप्पो और दक्षिण में दमिश्क के बीच स्थित है। यह तुर्की सीमा से निकटता इदलिब को रणनीतिक रूप से सीरियाई सरकार के लिए महत्वपूर्ण बनाता है।

 

 

 

3-राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल (NHP) एक वार्षिक प्रकाशन द्वारा जारी किया जाता है

 

  1. a) नीती अयोग
  2. b) महिला और बाल विकास मंत्रालय
  3. c) केंद्रीय स्वास्थ्य ब्यूरो (सीबीएचआई)
  4. d) b और c दोनों

हल: c)

 

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल (NHP) केंद्रीय स्वास्थ्य खुफिया विभाग (CBHI) का एक वार्षिक प्रकाशन है। वार्षिक प्रकाशन की पहली रिलीज़ 2005 में हुई थी। इसमें डेमोग्राफी, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, रोग दर और मृत्यु दर, हेल्थकेयर फाइनेंस, मानव संसाधन में स्वास्थ्य और हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर पर सभी प्रमुख जानकारी शामिल है। एनएचपी एक पहल है जो डेटा प्रकाशनों के अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है।

 

एनएचपी का उद्देश्य भारत की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी का बहुमुखी डेटा बेस तैयार करना और इसे स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सभी हितधारकों के लिए उपलब्ध कराना है। स्वास्थ्य जानकारी का यह डेटा आधार व्यापक, अद्यतित और उपयोग करने में आसान है। यह प्रकाशन जनसांख्यिकी, रोग प्रोफ़ाइल (संचारी और गैर-संचारी / जीवन शैली की बीमारियों) और उपलब्ध स्वास्थ्य संसाधनों के हाल के रुझानों को ध्यान में रखता है जो देश की स्वास्थ्य स्थिति को परिभाषित करते हैं। रोग प्रोफाइल को परिवार के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण (एफआईसी) से मानक कोडिंग के बाद प्रस्तुत किया गया है। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेटा की अंतर को बेहतर बनाता है।

 

 

4-यूनिफॉर्म सिविल कोड के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. एक समान नागरिक संहिता वह है जो पूरे देश के लिए एक कानून प्रदान करेगी, जो सभी व्यक्तिगत समुदायों जैसे विवाह, तलाक, विरासत और गोद लेने के मामले में लागू होगी।
  2. संविधान का अनुच्छेद 44 यह बताता है कि भारत के पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता को सुरक्षित करना राज्य का दायित्व होगा।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

समाधान: a)

 

  • एक समान नागरिक संहिता वह है जो पूरे देश के लिए एक कानून प्रदान करेगी, जो सभी धार्मिक समुदायों पर उनके व्यक्तिगत मामलों जैसे शादी, तलाक, विरासत, गोद लेने आदि के लिए लागू होगा। संविधान का अनुच्छेद 44 यह बताता है कि राज्य इसके लिए प्रयास करेगा। पूरे भारत के नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता सुरक्षित।

 

  • अनुच्छेद 44 निर्देश सिद्धांतों में से एक है। ये, जैसा कि अनुच्छेद 37 में परिभाषित किया गया है, न्यायसंगत नहीं हैं (किसी भी न्यायालय द्वारा प्रवर्तनीय नहीं हैं) लेकिन इसके लिए निर्धारित सिद्धांत शासन में मूलभूत हैं। मौलिक अधिकार कानून की अदालत में लागू करने योग्य हैं। जबकि अनुच्छेद 44 शब्द “राज्य प्रयास करेगा” शब्दों का उपयोग करता है, ive दिशात्मक सिद्धांतों के अध्याय में अन्य लेख “विशेष रूप से प्रयास में” जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं; “विशेष रूप से अपनी नीति को निर्देशित करेगा”; “राज्य का दायित्व होगा” आदि अनुच्छेद 43 में उल्लेख किया गया है “राज्य उपयुक्त कानून द्वारा प्रयास करेगा” जबकि वाक्यांश “उपयुक्त कानून द्वारा” अनुच्छेद 44 में अनुपस्थित है। इसका तात्पर्य यह है कि राज्य का कर्तव्य अन्य निर्देश सिद्धांतों में अधिक है अनुच्छेद 44 की तुलना में।

 

  • देश के सभी हिंदू एक कानून द्वारा शासित नहीं हैं, न ही सभी मुसलमान या सभी ईसाई हैं। केवल ब्रिटिश कानूनी परंपराएं ही नहीं, यहां तक ​​कि पुर्तगाली और फ्रांसीसी भी कुछ हिस्सों में सक्रिय हैं।

 

  • पूर्वोत्तर में, 200 से अधिक जनजातियां अपने स्वयं के विविध प्रथागत कानूनों के साथ हैं। संविधान नगालैंड में स्थानीय रीति-रिवाजों की रक्षा करता है। इसी तरह की सुरक्षा मेघालय और मिजोरम द्वारा की जाती है।

 

 

5-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. जन समाज के सेवकों के अध्यक्ष।
  2. असहयोग कदम में भाग लियामानसिक और नमक सत्याग्रह।
  3. श्वेत क्रांति को बढ़ावा दिया
  4. पाकिस्तान के साथ ताशकंद घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए

उपरोक्त कथन संबंधित हैं

 

  1. a) इंदिरा गांधी
  2. b) चरण सिंह
  3. c) जवाहरलाल नेहरू
  4. d) लाल बहादुर शास्त्री

समाधान: d)

 

  • लाल बहादुर शास्त्री लाला लाजपत राय द्वारा स्थापित सर्वेंट्स ऑफ द पीपुल सोसाइटी (लोक सेवक मंडल) के आजीवन सदस्य बने। वहाँ उन्होंने पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए काम करना शुरू किया और बाद में वे उस सोसाइटी के अध्यक्ष बने। उन्होंने असहयोग आंदोलन और नमक सत्याग्रह में भाग लिया। उन्होंने दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय अभियान श्वेत क्रांति को बढ़ावा दिया। उन्होंने भारत में खाद्य उत्पादन को बढ़ाने के लिए हरित क्रांति को भी बढ़ावा दिया। 1964 में, उन्होंने सीलोन में भारतीय तमिलों की स्थिति के संबंध में श्रीलंका के प्रधान मंत्री सिरीमावो बंदरानाइक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते को श्रीमावो-शास्त्री संधि के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 1965 के युद्ध को समाप्त करने के लिए पाकिस्तान के राष्ट्रपति मुहम्मद अयूब खान के साथ 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद घोषणा पर हस्ताक्षर किए।