UPSC DAILY MCQ’S 29-02-2020

1-टेक्निकल टेक्सटाइल्स टेक्सटाइल के फ्यूचरिस्टिक और आला सेगमेंट हैं, जिनका इस्तेमाल किया जाता है

 

  1. कृषि
  2. रेल की पटरियों
  3. स्वास्थ्य देखभाल
  4. बुलेट प्रूफ जैकेट
  5. सड़कें
  6. उच्च ऊंचाई का मुकाबला गियर

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 1, 2, 3, 4, 5
  2. b) 2, 3, 4, 5, 6
  3. c) 1, 3, 4, 5, 6
  4. d) 1, 2, 3, 4, 5, 6

समाधान: d)

 

  • सरकार ने 1,480 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ एक राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन की स्थापना को मंजूरी दी। मिशन में 2020-21 से 2023-24 तक चार साल की कार्यान्वयन अवधि होगी।
  • “मिशन का लक्ष्य 2024 तक घरेलू बाजार के आकार का औसत विकास दर 15-20% होगा जो कि वर्ष 2024 तक बाजार विकास, बाजार संवर्धन, अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी सहयोग, निवेश प्रोत्साहन और in मेक इन इंडिया के माध्यम से $ 40-50 बिलियन तक ले जाएगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है। टेक्निकल टेक्सटाइल्स टेक्सटाइल के फ्यूचरिस्टिक और आला सेगमेंट हैं, जो कृषि, सड़क, रेलवे ट्रैक, स्पोर्ट्सवियर, हेल्थकेयर, बुलेट प्रूफ जैकेट, फायर प्रूफ जैकेट, हाई एल्टीट्यूड कॉम्बैट गियर और स्पेस एप्लिकेशन से लेकर विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

कृषि, जलीय कृषि, डेयरी, पोल्ट्री, जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, आयुष्मान भारत में तकनीकी वस्त्रों का उपयोग लागत अर्थव्यवस्था, जल और मिट्टी संरक्षण, बेहतर कृषि उत्पादकता और किसानों की एक एकड़ भूमि पर उच्च आय में समग्र सुधार लाएगा। भारत में विनिर्माण और निर्यात गतिविधियों को बढ़ावा देने के अलावा, सरकार ने कहा।

 

 

2-उपन्यास कोरोनावायरस (COVID-19) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. उपन्यास कोरोनोवायरस बीमारी जो वुहान, चीन में सामने आई, अब दुनिया के कम से कम 40 देशों में है, जो हर महाद्वीप में फैली हुई है।
  2. इसे कपटी बताया गया है।
  3. डब्ल्यूएचओ ने इसे “अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल” घोषित किया है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: b)

 

  • उपन्यास कोरोनोवायरस बीमारी जो वुहान, चीन में पिछले साल के अंतिम दिनों में सामने आई, अब दुनिया भर के कम से कम 47 देशों में अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप में फैली हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने अब तक केवल एक सीओवीआईडी ​​-19 “प्रकोप” का उल्लेख किया है, जिसे 30 जनवरी को डब्ल्यूएचओ ने “अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य की सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल” घोषित किया था। इसे “कपटी” के रूप में वर्णित किया गया है क्योंकि संक्रमित लोगों का एक बड़ा हिस्सा अपने दैनिक व्यवसाय के बारे में जाने के लिए पर्याप्त है, संभावित रूप से इसे दूसरों तक फैला रहा है।

 

 

3-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण का गठन उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के प्रावधानों के तहत किया जा रहा है।
  2. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 अपराधों को पहचानता है जैसे किसी अच्छी या सेवा की गुणवत्ता या मात्रा के बारे में गलत जानकारी प्रदान करना और भ्रामक विज्ञापन।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

हल: c)

 

  • केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण क्या है?

 

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 की धारा 10 (1) के तहत प्राधिकरण का गठन किया जा रहा है। अधिनियम ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 को प्रतिस्थापित किया, और उपभोक्ता चिंताओं को दूर करने में इसका दायरा व्यापक करने का प्रयास किया। नया अधिनियम एक अच्छे या सेवा की गुणवत्ता या मात्रा के बारे में गलत जानकारी प्रदान करने और भ्रामक विज्ञापनों जैसे अपराधों को पहचानता है। यह माल और सेवाओं को “खतरनाक, खतरनाक या असुरक्षित” पाए जाने पर कार्रवाई किए जाने को भी निर्दिष्ट करता है। नए अधिनियम में पेश किए गए CCPA का उद्देश्य अनुचित व्यापार प्रथाओं, और झूठे और भ्रामक विज्ञापनों पर रोक लगाकर उपभोक्ता के अधिकारों की रक्षा करना है जो जनता और उपभोक्ताओं के हितों के लिए हानिकारक हैं।

 

4-अमेज़ॅन वर्षावन के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. अमेज़ॅन वर्षावन अमेज़ॅन बायोम में एक नम ब्रॉडलाइफ़ उष्णकटिबंधीय वर्षावन है।
  2. यह जंगल ब्राजील, पराग्वे, बोलीविया, पेरू और इक्वाडोर में फैला हुआ है।
  3. जंगल का अधिकांश हिस्सा ब्राजील के भीतर समाहित है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • अमेज़ॅन रेनफॉरेस्ट अमेज़ॅन बायोम में एक नम ब्रॉडलाइफ़ उष्णकटिबंधीय वर्षावन है जो दक्षिण अमेरिका के अधिकांश अमेज़ॅन बेसिन को कवर करता है। जंगल का अधिकांश हिस्सा ब्राजील के भीतर 60% वर्षावन के साथ, इसके बाद पेरू में 13%, 10% के साथ कोलंबिया, और वेनेजुएला, इक्वाडोर, बोलीविया, गुयाना, सूरीनाम और फ्रेंच गयाना में मामूली मात्रा में है।

 

 

5-यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम (POCSO अधिनियम) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. यह अधिनियम अठारह वर्ष से कम आयु के किसी भी व्यक्ति को परिभाषित करता है।
  2. यह उस व्यक्ति पर कानूनी कर्तव्य है जिसे ज्ञान है कि अपराध की रिपोर्ट करने के लिए एक बच्चे का यौन शोषण किया गया है।
  3. POCSO एक्ट केवल बाल-बाल बचे लोगों और वयस्क अपराधियों पर लागू होता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

हल: d)

 

  • बच्चों के यौन शोषण और यौन शोषण को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए लैंगिक अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (POCSO अधिनियम) 2012 तैयार किया गया था। अधिनियम में अठारह वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को परिभाषित किया गया है। यह यौन दुर्व्यवहार के विभिन्न रूपों को परिभाषित करता है, जिसमें मर्मज्ञ और गैर-मर्मज्ञ हमला शामिल है, साथ ही यौन उत्पीड़न और अश्लील साहित्य भी शामिल है। अधिनियम में यौन अपराधों की अनिवार्य रिपोर्टिंग के लिए भी प्रावधान है। यह उस व्यक्ति पर कानूनी कर्तव्य डालता है जिसे ज्ञान है कि अपराध की रिपोर्ट करने के लिए एक बच्चे का यौन शोषण किया गया है; यदि वह ऐसा करने में विफल रहता है, तो उसे छह महीने के कारावास और / या जुर्माना से दंडित किया जा सकता है। POCSO एक्ट केवल बाल-बाल बचे और वयस्क अपराधियों पर लागू होता है। यदि दो बच्चों के एक-दूसरे के साथ यौन संबंध हैं, या यदि कोई बच्चा किसी वयस्क पर यौन अपराध करता है, तो किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2000 लागू होगा।