UPSC DAILY MCQ’S 29-10-2019

1-हाल ही में शुरू की गई ग्रामीण स्वच्छता रणनीति के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

पेयजल और स्वच्छता विभाग (DDWS) ने 5 साल की ग्रामीण स्वच्छता रणनीति (2019-2024) शुरू की।

यह स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (SBM-G) के तहत प्राप्त स्वच्छता व्यवहार परिवर्तन को बनाए रखने पर केंद्रित है।

यह सुनिश्चित करता है कि हर कोई एक शौचालय का उपयोग करता है, और प्रत्येक गांव में ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन की पहुंच है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

a) 1, 2

b) 1, 3

c) 2, 3

d) 1, 2, 3

हल: c)

पेयजल और स्वच्छता विभाग (DDWS), जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार ने 10 साल की ग्रामीण स्वच्छता रणनीति (2019-2029) शुरू की, जो स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (SBM) के तहत प्राप्त स्वच्छता व्यवहार परिवर्तन को बनाए रखने पर केंद्रित है। -जी), यह सुनिश्चित करना कि कोई भी पीछे न रहे, और ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन तक पहुंच बढ़े।

 

 

 

यह रणनीति डीडीडब्ल्यूएस ने राज्य सरकारों और अन्य हितधारकों के परामर्श से तैयार की है, और यह ओडीएफ प्लस के लिए अपनी योजना में स्थानीय सरकारों, नीति निर्माताओं, कार्यान्वयनकर्ताओं और अन्य संबंधित हितधारकों को मार्गदर्शन देने के लिए एक रूपरेखा तैयार करती है, जहां हर कोई शौचालय का उपयोग करता है; हर गाँव में ठोस और तरल कचरा प्रबंधन है।

10 वर्ष की रणनीति राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों की क्षमता, आईईसी (सूचना, शिक्षा और संचार), जैविक अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, ग्रे जल प्रबंधन और काले पानी के माध्यम से मिशन के लाभ को बनाए रखने के अपने प्रयासों को जारी रखने की आवश्यकता पर केंद्रित है। प्रबंधन। रणनीति विकास सहयोगियों, नागरिक समाज और अंतर-सरकारी भागीदारी के साथ संभावित सहयोग के बारे में भी बताती है। यह स्वच्छता वित्तपोषण के लिए अभिनव मॉडल पर भी प्रकाश डालता है।

2-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

राजभाषा विभाग को संघ के आधिकारिक उद्देश्यों के लिए हिंदी के प्रगतिशील उपयोग में तेजी लाने के लिए गृह मंत्रालय के एक स्वतंत्र विभाग के रूप में स्थापित किया गया था।

संविधान में भारत की आधिकारिक भाषा के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है।

कंठस्थ, राजभाषा विभाग द्वारा अंग्रेजी से हिंदी में सभी प्रकार की आधिकारिक फाइलों के अनुवाद के लिए विकसित कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

a) 1, 2

b) 2, 3

c) 1, 3

d) 1, 2, 3

हल: c)

 

राजभाषा के संबंध में संवैधानिक और कानूनी प्रावधानों का पालन सुनिश्चित करने और संघ के आधिकारिक उद्देश्यों के लिए हिंदी के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, जून 1975 में गृह मंत्रालय के एक स्वतंत्र विभाग के रूप में राजभाषा विभाग की स्थापना की गई थी। मामलों। तब से, यह विभाग संघ के आधिकारिक उद्देश्यों के लिए हिंदी के प्रगतिशील उपयोग में तेजी लाने के लिए प्रयास कर रहा है।

 

भारत के संविधान का भाग 17 (अनुच्छेद 343 से अनुच्छेद 351) भारतीय गणराज्य की आधिकारिक भाषा के साथ विस्तृत प्रावधान करता है। संघ की आधिकारिक भाषा से संबंधित मुख्य प्रावधान भारत के संविधान के अनुच्छेद 343 और 344 में सन्निहित हैं। आधिकारिक भाषाओं को भारत के संविधान की 8 वीं अनुसूची में सूचीबद्ध किया गया है।

 

विभाग ने अंग्रेजी से हिंदी में सभी प्रकार की आधिकारिक फाइलों का अनुवाद करने और इसके विपरीत अनुवाद कार्य को सरल और तेज बनाने के लिए “कंठस्थ” नामक एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर विकसित किया है।

 

अंग्रेजी सहित 16 भारतीय भाषाओं में उपयोग के लिए विभाग द्वारा “प्रवा” नामक एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म भी विकसित किया जा रहा है। इस ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म की मदद से कोई भी अपनी मातृभाषा के माध्यम से हिंदी सीख सकता है।

 

3-काठमांडू घोषणा, कभी-कभी समाचारों में देखा जाता है

a) दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क)

b) बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी की पहल (बिम्सटेक)

c) गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM)

d) 77 का समूह (G-77)

हल: b)

 

चौथा BIMSTEC शिखर सम्मेलन नेपाल में आयोजित किया गया था। चौथा बिम्सटेक शिखर सम्मेलन 18-सूत्री काठमांडू घोषणा के साथ संपन्न हुआ। घोषणा से क्षेत्र में विभिन्न तकनीकी और आर्थिक गतिविधियों में संलग्न होकर बिम्सटेक सचिवालय की प्रभावशीलता को बढ़ाने की उम्मीद है।

 

4-स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

SIPRI एक संयुक्त राष्ट्र संगठन है जो संघर्ष, आयुध, हथियार नियंत्रण और निरस्त्रीकरण में अनुसंधान के लिए समर्पित है।

एसआईपीआरआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2014-18 में प्रमुख हथियारों का सबसे बड़ा आयातक था।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

a) केवल 1

b) केवल 2

c) दोनों

d) कोई नहीं

समाधान: d)

 

SIPRI एक स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय संस्थान है जो संघर्ष, आयुध, हथियार नियंत्रण और निरस्त्रीकरण में अनुसंधान के लिए समर्पित है। 1966 में स्थापित, SIPRI नीति निर्माताओं, शोधकर्ताओं, मीडिया और इच्छुक जनता के लिए, खुले स्रोतों के आधार पर डेटा, विश्लेषण और सिफारिशें प्रदान करता है।

 

5-विचार के2018-19 के लिए ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन (AISHE) रिपोर्ट के बारे में निम्नलिखित कथनों में।

 

यह एक द्विवार्षिक वेब आधारित, देश में उच्च शिक्षा की स्थिति पर अखिल भारतीय अभ्यास है।

सर्वेक्षण में देश के सभी संस्थानों को शामिल किया गया है जो उच्च शिक्षा प्रदान करने में लगे हुए हैं।

2018-19 की रिपोर्ट के अनुसार, उच्च शिक्षा में लिंग अंतर काफी बढ़ गया है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा गलत है / हैं?

 

a) 1, 2

b) केवल 2

c) 1, 3

d) 2, 3

हल: c)

 

2018-19 के लिए ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन (AISHE) रिपोर्ट हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी की गई थी।

2010-11 से उच्च शिक्षा की स्थिति पर एक वार्षिक, वेब-आधारित, अखिल भारतीय अभ्यास के रूप में किया गया यह सर्वेक्षण देश के सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को कवर करता है।

सर्वेक्षण में कई मापदंडों पर डेटा एकत्र किया जाता है जैसे शिक्षक, छात्र नामांकन, कार्यक्रम, परीक्षा परिणाम, शिक्षा वित्त, बुनियादी ढांचा, आदि।

मुख्य निष्कर्ष:

लिंग अंतर संकुचित।

दो राज्यों में अधिक लड़कियां: उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में, अब 18-23 आयु वर्ग में अधिक महिलाएं हैं जो पुरुष छात्रों के लिए उच्च शिक्षा के लिए नामांकन कर रही हैं।

2017-18 में महिला नामांकन 47.6% से बेहतर हुआ और 2018-19 में 48.6% हो गया।

सकल नामांकन अनुपात (GER) 2017-18 में 25.8 से बढ़कर 2017-18 में 26.3 हो गया है।