UPSC/PCS DAILY MCQ’S 27-11-2018

1

ग्रोथ-इंडिया टेलीस्कोप के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. नोवा M31N-2008 का अवलोकन इस दूरबीन द्वारा प्राप्त पहला वैज्ञानिक अवलोकन है।
  2. भारत के अलावा रूस, फ्राँस, ब्राज़ील, जर्मनी और चीन के विश्वविद्यालय और अनुसंधान संस्थान इस पहल का हिस्सा हैं।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

केवल 1

केवल 2

1 और 2 दोनों

न तो 1 और न ही 2

Explanation

उत्तर : (b)

व्याख्या :

  • हाल ही में भारत के हनले, लद्दाख (Hanle, Ladakh) में स्थित भारतीय खगोलीय वेधशाला (Indian Astronomical Observatory) में 0.7m ग्रोथ-इंडिया दूरबीन ने अपना पहला वैज्ञानिक अवलोकन किया है, उल्लेखनीय है कि यह अवलोकन नोवा विस्फोट (nova explosion) का अनुवर्ती (follow up) अध्ययन है। नोवा M31N-2008 का अवलोकन इस दूरबीन द्वारा प्राप्त पहला वैज्ञानिक अवलोकन है। उल्लेखनीय है कि M31N-2008 नामक आवर्ती नोवा में कई बार विस्फोट हुआ है लेकिन हालिया विस्फोट नवंबर 2018 में हुआ। अतः कथन 1 सही है।
  • ग्रोथ-इंडिया टेलीस्कोप ग्लोबल रिले ऑफ़ ऑब्जरवेटरी वाचिंग ट्रांजिएंट्स हैपन (Global Relay of Observatories Watching Transients Happen) का हिस्सा है। भारत के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, जर्मनी, ताइवान, यूके और इज़राइल के विश्वविद्यालय और अनुसंधान संस्थान इस पहल का हिस्सा हैं। इस पहल के तीन लक्ष्य हैं- (i) जब भी लीगो (LIGO) समूह बाइनरी न्यूट्रॉन स्टार के विलय की पहचान करता है तब उसके आस-पास के क्षेत्रों में विस्फोटों की खोज करना (ii) उसके पास स्थित युवा सुपरनोवा (supernova) विस्फोटों का अध्ययन करना (iii) आस-पास के क्षुद्र ग्रहों (asteroids) का अध्ययन करना। अतः कथन 2 सही नहीं है।
2हाल ही में चर्चा में रही सेंटिनली जनजाति के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. ये लोग लक्षद्वीप के मिनीकॉय द्वीप पर रहने वाले मंगोलायड समूह के हैं।
  2. शोधकर्त्ताओं के अनुसार, ये लोग शारीरिक बनावट तथा भाषाई समानताओं के आधार पर जारवा समुदाय से जुड़े हुए हैं।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

केवल 1

केवल 2

1 और 2 दोनों

न तो 1 और न ही 2

Explanation

उत्तर : (b)

व्याख्या :

  • हाल ही में अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के नॉर्थ सेंटिनेल नामक एक द्वीप पर एक अमेरीकी व्यक्ति की हत्या का मामला सामने आया। नार्थ सेंटिनल द्वीप बंगाल की खाड़ी में स्थित अंडमान द्वीप समूह का एक द्वीप है। उल्लेखनीय है कि यह हत्या उस क्षेत्र में हुई है जहाँ सेंटिनली जनजाति निवास करती है। ये लोग अंडमान के नार्थ सेंटिनल द्वीप पर रहने वाले निग्रिटो (अश्वेत तथा छोटे कद वाले) समूह के हैं इन्होंने कभी भी आकस्मिक हमले का सामना नहीं किया है और बाहरी लोगों से ये शत्रुवत व्यवहार करते हैं। अतः कथन 1 सही नहीं है।
  • शोधकर्त्ताओं के अनुसार, ये लोग शारीरिक बनावट तथा भाषाई समानताओं के आधार पर जारवा समुदाय (Jarawas) से जुड़े हुए हैं। भारत के मानव विज्ञान सर्वेक्षण ने कार्बन डेटिंग के आधार पर यह पुष्टि की है कि इन द्वीपों पर सेंटिनली जनजाति के लोगों की उपस्थिति 2,000 साल पहले से है। जीनोम अध्ययन के अनुसार, संभव है कि यह जनजाति 30,000 साल पहले भी अंडमान द्वीप पर रहती हो। आनुवंशिक रूप से इस जनजाति समूह द्वारा बोली जाने वाला भाषा सेंटिनलीज़ है। अतः कथन 2 सही है।
3हाल ही में जारी की गई वर्ल्ड टैलेंट रैंकिंग, 2018 के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. कुल 63 देशों को दी गई इस रैंकिंग में भारत को 53वाँ स्थान मिला है।
  2. IMD बिज़नेस स्कूल, स्विट्ज़रलैंड द्वारा जारी यह रैंकिंग तीन संकेतकों- निवेश, अपील और तैयारी पर आधारित है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

केवल 1

केवल 2

1 और 2 दोनों

न तो 1 और न ही 2

Explanation

उत्तर : (c)

व्याख्या :

  • IMD वर्ल्ड टैलेंट रैंकिंग (World Talent Ranking), 2018 हाल ही में जारी की गई है। कुल 63 देशों को दी गई इस रैंकिंग में भारत को 53वाँ स्थान मिला है। वर्ष 2017 की तुलना में इस वर्ष भारत की रैंकिंग में 2 स्थान की गिरावट आई है। भारत का प्रदर्शन तैयारी (Readiness) की गुणवत्ता के मामले में औसत से बेहतर है और इसमें उसे 30वाँ स्थान मिला है। लेकिन अपनी शैक्षणिक प्रणाली की गुणवत्ता तथा सार्वजनिक शिक्षा के क्षेत्र में निवेश की कमी के चलते ‘निवेश और विकास’ के पैरामीटर पर भारत को 63वें स्थान पर रखा गया है। अतः कथन 1 सही है।
  • IMD बिज़नेस स्कूल, स्विट्ज़रलैंड द्वारा जारी यह रैंकिंग तीन संकेतकों पर आधारित है। इनमें निवेश (Investment), अपील (Appeal) और तैयारी (Readiness) शामिल हैं। इन संकेतकों में स्थानीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देने, प्रतिभाओं को आकर्षित करने के तरीकों और इसे बनाए रखने में किया गया निवेश भी शामिल है। इस वर्ष रैंकिंग को तैयार करने में 63 देशों में 6,000 से अधिक एग्जीक्यूटिव्स से इनपुट लिये गए थे। अतः कथन 2 सही है।
4आभासी जलवायु शिखर सम्मेलन के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. यह पहली वैश्विक राजनीतिक बैठक होगी जो ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।
  2. आभासी जलवायु शिखर सम्मेलन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल के मस्तिष्क की उपज है।
  3. यह शिखर सम्मेलन मार्शल आइलैंड्स की राष्ट्रपति सुश्री हिल्डा हेइन की अध्यक्षता में 48 राष्ट्रों वाले जलवायु सुभेद्य मंच द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

केवल 1 और 2

केवल 1 और 3

केवल 3

1, 2 और 3

Explanation

उत्तर : (b)

व्याख्या :

  • शीघ्र ही विश्व के प्रमुख नेता एक नवाचारी जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे जो पूरी तरह से ऑनलाइन होगा, इस प्रकार यह कार्बन तटस्थ होगा। यह पहली वैश्विक राजनीतिक बैठक होगी जो ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। फ्राँसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडेव इसमें भाग लेने वाले प्रमुख प्रतिभागी होंगे। अतः कथन 1 सही है।
  • आभासी जलवायु शिखर सम्मेलन, मार्शल आइलैंड्स की राष्ट्रपति हिल्डा हेइन के मस्तिष्क की उपज है। मार्शल आइलैंड्स प्रशांत महासागर में स्थित एक निम्नस्थ द्वीपीय राष्ट्र है जो वैश्विक तापन के निरंतर जारी रहने के फलस्वरूप समुद्र तल में वृद्धि के कारण समुद्र में डूब जाएगा। सुश्री हेइन ने कहा कि अत्याधुनिक सेटअप यह दिखाने के लिये डिज़ाइन किया गया है कि मार्शल आइलैंड्स जैसे छोटे राष्ट्र भी रचनात्मक, जलवायु-अनुकूल समाधानों का उपयोग करके विश्व स्तर पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। अतः कथन 2 सही नहीं है।
  • यह शिखर सम्मेलन सुश्री हिल्डा हेइन की अध्यक्षता में 48 राष्ट्रों वाले जलवायु सुभेद्य मंच द्वारा आयोजित किया जा रहा है। आभासी शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को वैश्विक तापन को पूर्व-औद्योगिक स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस ऊपर तक रखने के लिये प्रोत्साहित करना है। यह पर्यावरण अनुकूल आयोजन उन कई अन्य अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक शिखर सम्मेलनों के बिलकुल विपरीत है, जिसमें हज़ारों प्रतिनिधि दुनिया भर से जेट वायुयानों द्वारा यात्रा करके एक स्थान पर पहुँचते हैं और जहाँ वे वातानुकूलित आरामदायक परिवेश में ठहरते हैं। अतः कथन 3 सही है।
5हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा की तीसरी समिति ने यौन उत्पीड़न के खिलाफ एक प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है, इस संदर्भ में निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा सही नहीं है?

सभी देशों को महिलाओं व लड़कियों के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के संबंध में अपने दायित्वों से बचने हेतु किसी भी प्रथा, परंपरा या धार्मिक विचार को बीच में नहीं लाना चाहिये।

सभी राष्ट्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिये है कि सभी क्षेत्रों में नियोक्ता यदि यौन उत्पीड़न के मामलों में कानूनों का पालन करने में विफल रहते हैं, तो उनकी जवाबदेही के लिये आवश्यक कदम उठाए जाएँ।

इस प्रस्ताव में सभी महिलाओं और उनके यौन और प्रजनन स्वास्थ्य व प्रजनन अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया गया है।

यह प्रस्ताव बाध्यकारी है, इसीलिये इसमें सभी सदस्य देशों से महिलाओं व लड़कियों के खिलाफ यौन उत्पीड़न रोकने, इसे खत्म करने और इसे लेकर होने वाली सभी प्रकार की हिंसा से पीड़ितों की रक्षा करने हेतु बाध्यकारी कदम उठाने की बात की गई है।

Explanation

उत्तर : (d)

व्याख्या :

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) की तीसरी समिति ने यौन उत्पीड़न (sexual harassment) के खिलाफ एक प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है, जो इस वैश्विक संगठन (Global organization) में अपनी तरह का पहला प्रस्ताव है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि सभी देशों को महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा को खत्म करने के संबंध में अपने दायित्वों से बचने के लिये किसी भी प्रथा, परंपरा या धार्मिक विचार को बीच में नहीं लाना चाहिये। प्रस्ताव में सभी राष्ट्रों से यह सुनिश्चित करने के लिये कहा गया है कि सभी क्षेत्रों में नियोक्ता यदि यौन उत्पीड़न के मामलों में कानूनों का पालन करने में विफल रहते हैं, तो उनकी जवाबदेही के लिये आवश्यक कदम उठाए जाएँ। इस प्रस्ताव में सभी महिलाओं और उनके यौन और प्रजनन स्वास्थ्य व प्रजनन अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया गया है। यह प्रस्ताव बाध्यकारी (Binding) नहीं है, इसीलिये इसमें सभी सदस्य देशों से महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ यौन उत्पीड़न रोकने, इसे खत्म करने और इसे लेकर होने वाली सभी प्रकार की हिंसा से पीड़ितों की रक्षा करने की अपील की गई है।