UPSC DAILY MCQ’S 03-03-2020

1-कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफएडी) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफएडी) एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान और विशेष संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है।
  2. IFAD ग्रामीण लोगों में निवेश करता है, उन्हें अपनी खाद्य सुरक्षा बढ़ाने के लिए सशक्त बनाता है, उनके परिवारों के पोषण में सुधार करता है और उनकी आय में वृद्धि करता है।
  3. भारत IFAD का एक सदस्य देश है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • कृषि विकास के अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफएडी) में हम ग्रामीण लोगों में निवेश करते हैं, उन्हें उनकी खाद्य सुरक्षा बढ़ाने, उनके परिवारों के पोषण में सुधार और उनकी आय बढ़ाने के लिए सशक्त बनाते हैं। हम उन्हें लचीलापन बनाने, अपने व्यवसायों का विस्तार करने और अपने स्वयं के विकास का प्रभार लेने में मदद करते हैं। आईएफएडी एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान है और विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी है जो रोम में स्थित है, संयुक्त राष्ट्र का खाद्य और कृषि केंद्र है। 1978 से, हमने लगभग 491 मिलियन लोगों तक पहुंचने वाली परियोजनाओं के लिए अनुदान और कम-ब्याज वाले ऋणों में 21 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की राशि प्रदान की है। आईएफएडी काम करता है जहां गरीबी और भूख सबसे गहरी है: विकासशील देशों के सबसे दूरदराज के क्षेत्रों और नाजुक स्थितियों में, जहां कुछ विकास एजेंसियां ​​उद्यम करती हैं। भारत 1977 से IFAD का सदस्य देश है।

 

 

2-वेटलैंड्स के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. भारत में, वेटलैंड्स को पर्यावरण (संरक्षण) नियम, 1986 के तहत विनियमित किया जाता है।
  2. वेटलैंड्स इंटरनेशनल एक स्वतंत्र, लाभ के लिए नहीं, वैश्विक संगठन है जो लोगों और जैव विविधता के लिए आर्द्रभूमि और उनके संसाधनों को बनाए रखने और बहाल करने के लिए काम करता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

समाधान: b)

 

  • वेटलैंड्स को वेटलैंड्स (संरक्षण और प्रबंधन) नियमों, 2017 के तहत विनियमित किया जाता है। 2010 के सेंट्रल वेटलैंड रेगुलेटरी अथॉरिटी के लिए प्रदान किए गए नियमों का संस्करण; 2017 के नियमों ने इसे राज्य-स्तरीय निकायों के साथ बदल दिया और एक राष्ट्रीय वेटलैंड समिति बनाई, जो एक सलाहकार की भूमिका में है। नए नियमों ने “वेटलैंड्स” की परिभाषा से कुछ वस्तुओं को हटा दिया, जिनमें बैकवाटर, लैगून, क्रीक और एस्ट्रुअरी शामिल हैं। वेटलैंड्स इंटरनेशनल एक वैश्विक संगठन है जो लोगों और जैव विविधता के लिए आर्द्रभूमि और उनके संसाधनों को बनाए रखने और बहाल करने के लिए काम करता है। यह एक स्वतंत्र, लाभ के लिए नहीं, वैश्विक संगठन है, जिसे दुनिया भर की सरकार और गैर-सरकारी संगठनों की सदस्यता का समर्थन प्राप्त है।

 

  • यह ग्राहकों को उस उत्पाद की प्रामाणिकता के बारे में भी सुविधा प्रदान करता है। कर्नाटक में जीआई टैग उत्पादों की संख्या सबसे अधिक है।

 

4.-भारतीय संविधान की दसवीं अनुसूची के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. 42 वें संशोधन अधिनियम में संविधान में दसवीं अनुसूची डाली गई थी, जो इस प्रक्रिया को खारिज करती है जिसके द्वारा विधायकों को दलबदल के आधार पर अयोग्य ठहराया जा सकता है।
  2. सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि दलबदल के आधार पर अयोग्यता के सवाल पर स्पीकर का निर्णय अंतिम है।
  3. कानून एक पार्टी के साथ या किसी अन्य पार्टी में विलय करने की अनुमति देता है बशर्ते कि उसके कम से कम एक-तिहाई विधायक विलय के पक्ष में हों।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा गलत है / हैं?

 

  1. a) केवल 3
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • संविधान में दसवीं अनुसूची 1985 में 52 वें संशोधन अधिनियम द्वारा डाली गई थी। यह उस प्रक्रिया को पूरा करता है जिसके द्वारा विधायकों को सदन के किसी अन्य सदस्य द्वारा याचिका पर आधारित विधायिका के पीठासीन अधिकारी द्वारा दलबदल के आधार पर अयोग्य ठहराया जा सकता है। दलबदल के आधार पर अयोग्यता के रूप में प्रश्न पर निर्णय ऐसे सदन के अध्यक्ष या अध्यक्ष को संदर्भित किया जाता है। कानून ने शुरू में कहा कि पीठासीन अधिकारी का निर्णय न्यायिक समीक्षा के अधीन नहीं है। 1992 में सुप्रीम कोर्ट ने इस शर्त को समाप्त कर दिया, जिससे उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय में पीठासीन अधिकारी के फैसले के खिलाफ अपील की गई। हालाँकि, यह माना गया कि जब तक पीठासीन अधिकारी अपना आदेश नहीं देता तब तक कोई न्यायिक हस्तक्षेप नहीं हो सकता है। विधायक बिना टी के अपनी पार्टी बदल सकते हैंवह कुछ परिस्थितियों में अयोग्यता का जोखिम उठाता है। कानून एक पार्टी के साथ या किसी अन्य पार्टी में विलय करने की अनुमति देता है, बशर्ते कि कम से कम दो-तिहाई विधायक विलय के पक्ष में हों। ऐसे परिदृश्य में, न तो वे सदस्य जो विलय का निर्णय लेते हैं, और न ही मूल पार्टी के साथ रहने वालों को अयोग्यता का सामना करना पड़ेगा।

 

5-पाकिस्तान और सोमालिया ने हाल ही में टिड्डे की आपात स्थिति घोषित की है। टिड्डी हमले से संबंधित है

 

  1. a) रोगाणुरोधी प्रतिरोध का नया रूप
  2. b) तीव्र उष्णकटिबंधीय चक्रवात
  3. c) कीट का हमला
  4. d) आतंकवादी हमला

हल: c)

 

  • पाकिस्तान और सोमालिया ने टिड्डे की आपात स्थिति घोषित कर दी है। पश्चिमी और दक्षिणी एशिया और पूर्वी अफ्रीका में कई देशों में बड़े पैमाने पर हमले हुए हैं। भारत में, पाकिस्तान में रेगिस्तानी क्षेत्र से निकलने वाले टिड्डों के हमलों ने राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचाया है, जिससे खड़ी फसल को भारी नुकसान पहुंचा है।