UPSC DAILY MCQ’S 17-02-2020

1-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. हाल ही में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने सप्तमातृक पंथ के लिए अब तक के सबसे पुराने एपिग्राफिक सबूतों की खोज की जो दक्षिण भारत में खोजे गए सबसे पहले संस्कृत शिलालेख भी हैं।
  2. प्रारंभिक चालुक्यों और पूर्वी चालुक्य ताम्रपत्रों में सप्तमातृका पूजा के संदर्भ हैं।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

हल: c)

 

  • एक महत्वपूर्ण खोज में, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की एपिग्राफी शाखा ने सप्तमातृक पंथ के लिए अब तक के सबसे पुराने एपिग्राफिक साक्ष्य की खोज की है। यह अब तक का सबसे प्राचीन संस्कृत शिलालेख है जिसे दक्षिण भारत में खोजा गया है। सप्तमातृक हिंदू धर्म में पूजित सात महिला देवताओं का एक समूह है, जो अपने संबंधित संघों की ऊर्जा का उपयोग करते हैं। शिलालेख संस्कृत और ब्राह्मी पात्रों में है और 207 ए डी में सातवाहन राजा विजया द्वारा जारी किया गया था। प्रारंभिक कदंब तांबे की प्लेटों और प्रारंभिक चालुक्य और पूर्वी चालुक्य तांबे की प्लेटों में सप्तमातृक पूजा के संदर्भ हैं। लेकिन नई खोज ने उन्हें लगभग 200 वर्षों से पहले का बना दिया है।

 

 

2-विशेषाधिकार प्रस्ताव के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. संसदीय विशेषाधिकार निश्चित रूप से और सामूहिक रूप से संसद के सदस्यों द्वारा प्राप्त कुछ अधिकार और प्रतिरक्षा हैं, ताकि वे प्रभावी ढंग से अपने कार्यों का निर्वहन कर सकें।
  2. विशेषाधिकार के उल्लंघन के लिए दोषी पाए जाने के खिलाफ किसी भी सदन के किसी भी सदस्य द्वारा प्रस्ताव के रूप में एक नोटिस दिया जाता है।
  3. सदन का नेता विशेषाधिकार प्रस्ताव की जांच का पहला स्तर है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) केवल 2
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: a)

 

  • संसदीय विशेषाधिकार कुछ अधिकार और प्रतिरक्षा हैं जो संसद के सदस्यों द्वारा व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से आनंद लेते हैं, ताकि वे “अपने कार्यों का प्रभावी ढंग से निर्वहन कर सकें”। जब इनमें से किसी भी अधिकार और प्रतिरक्षा की अवहेलना की जाती है, तो अपराध को विशेषाधिकार का उल्लंघन कहा जाता है और संसद के कानून के तहत दंडनीय है।

 

  • विशेषाधिकार के उल्लंघन के लिए दोषी पाए जाने के खिलाफ किसी भी सदन के किसी भी सदस्य द्वारा प्रस्ताव के रूप में एक नोटिस दिया जाता है। प्रत्येक सदन अवमानना ​​कार्यों के रूप में दंडित करने के अधिकार का भी दावा करता है, जो किसी विशेष विशेषाधिकार का उल्लंघन नहीं करते हैं, इसके अधिकार और सम्मान के खिलाफ अपराध हैं।

 

  • अध्यक्ष / आरएस चेयरपर्सन एक विशेषाधिकार प्रस्ताव की जांच का पहला स्तर है। अध्यक्ष / अध्यक्ष स्वयं या स्वयं विशेषाधिकार प्रस्ताव पर निर्णय ले सकते हैं या इसे संसद की विशेषाधिकार समिति को संदर्भित कर सकते हैं।

 

3-अटल जल योजना के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. अटल जल एक विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित, केंद्रीय योजना है जिसका उद्देश्य भूजल प्रबंधन में सुधार करना है।
  2. भूजल स्तर में गिरावट के साथ-साथ पानी की खपत को रोकने पर ध्यान दिया जाएगा।
  3. यह समुदाय के नेतृत्व वाले जल सुरक्षा योजनाओं की परिकल्पना करता है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • अटल भुजल योजना, या अटल जल एक विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित, केंद्रीय योजना है जिसका उद्देश्य भूजल प्रबंधन में सुधार करना है। इसे विश्व बैंक बोर्ड ने जून 2018 में मंजूरी दी थी।

 

  • अब, अटल भुजाल योजना को सात राज्यों – गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और यूपी में 2020-21 से 2024-25 तक पाँच वर्षों में लागू किया जाएगा। जल शक्ति मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, यदि यह योजना जल-दबाव वाले क्षेत्रों में अपने उद्देश्यों को पूरा करती है, तो इसे देश के अन्य भागों में विस्तारित किया जाएगा।

 

  • भूजल स्तर में गिरावट के साथ-साथ पानी की खपत को रोकने पर ध्यान दिया जाएगा। यह योजना संस्थागत ढांचे को मजबूत करने और स्थायी भूजल संसाधन प्रबंधन के लिए सामुदायिक स्तर पर व्यवहारिक बदलाव लाने की कोशिश करेगी। यह समुदाय के नेतृत्व वाले जल सुरक्षा योजनाओं की परिकल्पना करता है।

 

 

4-प्रोजेक्ट मानव के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. प्रोजेक्ट मानव मानव शरीर में सभी ऊतकों के आणविक नेटवर्क का एक एकीकृत डेटाबेस बनाने और मानव शरीर के काम करने की एक समग्र तस्वीर प्राप्त करने के लिए शुरू की गई एक नई मानव एटलस पहल है।
  2. परियोजना को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा शुरू किया गया है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

समाधान: a)

 

  • मानव शरीर में सभी ऊतकों के आणविक नेटवर्क का एक एकीकृत डेटाबेस बनाने और मानव शरीर के काम करने की एक समग्र तस्वीर प्राप्त करने के लिए एक नई मानव एटलस पहल शुरू की गई है। मानव नामक परियोजना जैव प्रौद्योगिकी विभाग और सतत प्रणाली, एक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी द्वारा शुरू की गई है।

 

  • यह मेगा प्रोजेक्ट मानव ऊतकों और अंगों पर आणविक जानकारी को समेटेगा और एकीकृत करेगा जो वर्तमान में एक असंरचित और अव्यवस्थित रूप में शोध लेखों में छिपा हुआ है। जानकारी निकालने और जोड़ने के लिए परियोजना बड़े जैविक समुदाय, दोनों छात्रों और वैज्ञानिकों का उपयोग करेगीकोशिकाओं और अंगों के स्तर पर वैज्ञानिक साहित्य से।

 

 

5-नागरिक और राजनीतिक अधिकारों (ICCPR) पर अंतर्राष्ट्रीय वाचा के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. सिविल एंड पॉलिटिकल राइट्स (ICCPR) पर अंतर्राष्ट्रीय वाचा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाई गई एक बहुपक्षीय संधि है।
  2. वाचा अपने पक्षकारों को नागरिक और राजनैतिक अधिकारों का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध करती है, जिसमें उचित प्रक्रिया और उचित परीक्षण के अधिकार शामिल हैं।
  3. ICCPR यूनिवर्सल डिक्लेरेशन ऑफ़ ह्यूमन राइट्स (UDHR) का हिस्सा है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • अंतर्राष्ट्रीय नागरिक और राजनीतिक अधिकारों पर वाचा (ICCPR) संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया एक बहुपक्षीय संधि है। यह वाचा उसके पक्षकारों को नागरिक और राजनीतिक अधिकारों का सम्मान करने के लिए देती है, जिसमें जीवन का अधिकार, धर्म की स्वतंत्रता, बोलने की स्वतंत्रता, विधानसभा की स्वतंत्रता, चुनावी अधिकार और उचित प्रक्रिया के अधिकार और निष्पक्ष परीक्षण शामिल हैं। ICCPR आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों (ICESCR) और मानव अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा (UDHR) पर अंतर्राष्ट्रीय वाचा के साथ-साथ मानव अधिकारों के अंतर्राष्ट्रीय विधेयक का हिस्सा है। ICCPR की निगरानी संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समिति द्वारा की जाती है।