UPSC DAILY MCQ’S 18-02-2020

1-फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. दक्षिण एशिया के चुनाव प्रबंधन निकायों का फोरम (FEMBoSA) सदस्य देश के चुनाव प्रबंधन निकायों के सामान्य हितों के संबंध में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए एक क्षेत्रीय प्रतिष्ठान है।
  2. भारत 2020 के लिए FEMBoSA का अध्यक्ष है।
  3. पाकिस्तान FEMBoSA का सदस्य नहीं है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 3
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 2
  4. d) 1, 2, 3

हल: c)

 

  • भारत निर्वाचन आयोग ने 24 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (FEMBoSA) की 10 वीं वार्षिक बैठक की मेजबानी की और 2020 के लिए FEMBoSA के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। FEMBoSA की तीसरी बैठक के प्रमुखों की स्थापना की गई फोरम की स्थापना के लिए सर्वसम्मति से अपनाए गए संकल्प के माध्यम से 30 अप्रैल से 2 मई, 2012 तक नई दिल्ली में सार्क देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) का आयोजन किया गया। सम्मेलन ने सर्वसम्मति से फोरम के चार्टर को भी अपनाया। वार्षिक FEMBoSA बैठक सदस्यों के बीच रोटेशन द्वारा आयोजित की जाती है। ECI के अलावा, अन्य 7 सदस्य अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के ईएमबी हैं। FEMBoSA लोकतांत्रिक दुनिया के एक बहुत बड़े हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है और दक्षिण एशिया के चुनाव प्रबंधन निकायों का एक सक्रिय क्षेत्रीय संघ है। फोरम के उद्देश्य सार्क देशों के ईएमबी के बीच संपर्क को बढ़ावा देना है; एक दूसरे से सीखने के दृष्टिकोण के साथ अनुभव साझा करें और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने की दिशा में ईएमबी की क्षमताओं को बढ़ाने में एक दूसरे के साथ सहयोग करें।

 

 

2-कोलोराडो नदी, मुख्य रूप से बहती है

 

  1. a) रूस
  2. b) संयुक्त राज्य अमेरिका
  3. c) कनाडा
  4. d) चीन

समाधान: b)

 

  • दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तरी मैक्सिको में कोलोराडो नदी (रियो ग्रांडे के साथ) प्रमुख नदियों में से एक है।

 

 

3-1972 के विश्व धरोहर सम्मेलन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. कन्वेंशन प्रकृति संरक्षण और सांस्कृतिक गुणों के संरक्षण की अवधारणाओं को एक साथ जोड़ता है।
  2. कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करके, प्रत्येक देश न केवल अपने क्षेत्र पर स्थित विश्व धरोहर स्थलों का संरक्षण करने की प्रतिज्ञा करता है, बल्कि अपनी राष्ट्रीय विरासत की रक्षा भी करता है।
  3. सम्मेलन की पुष्टि करने वाले देशों के लिए मानव-निर्मित या प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली क्षति की मरम्मत के लिए तत्काल कार्रवाई के लिए आपातकालीन सहायता भी उपलब्ध कराई जा सकती है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • 1972 वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह एक एकल दस्तावेज़ में प्रकृति संरक्षण और सांस्कृतिक गुणों के संरक्षण की अवधारणाओं को एक साथ जोड़ता है। कन्वेंशन उस तरीके को पहचानता है जिसमें लोग प्रकृति के साथ बातचीत करते हैं, और दोनों के बीच संतुलन बनाए रखने की मूलभूत आवश्यकता है।

 

  • कन्वेंशन संभावित स्थलों की पहचान करने और उनकी सुरक्षा और संरक्षण में उनकी भूमिका के लिए राज्यों की पार्टियों के कर्तव्यों को निर्धारित करता है। कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करके, प्रत्येक देश न केवल अपने क्षेत्र पर स्थित विश्व धरोहर स्थलों का संरक्षण करने की प्रतिज्ञा करता है, बल्कि अपनी राष्ट्रीय विरासत की रक्षा भी करता है। स्टेट्स पार्टियों को सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत की सुरक्षा को क्षेत्रीय नियोजन कार्यक्रमों में एकीकृत करने, अपनी साइटों पर कर्मचारियों और सेवाओं को स्थापित करने, वैज्ञानिक और तकनीकी संरक्षण अनुसंधान करने और उन उपायों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो इस विरासत को दिन में एक समारोह देते हैं- समुदाय का दिन जीवन। यह बताता है कि वर्ल्ड हेरिटेज फंड का उपयोग और प्रबंधन कैसे किया जाता है और किन परिस्थितियों में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सहायता प्रदान की जा सकती है।

 

  • कन्वेंशन राज्यों की बाध्यताओं को विश्व धरोहर समिति को उनके विश्व विरासत संपत्तियों के संरक्षण की स्थिति पर नियमित रूप से रिपोर्ट करने के दायित्व को निर्धारित करता है। ये रिपोर्ट समिति के काम के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे इसे साइटों की स्थितियों का आकलन करने, विशिष्ट कार्यक्रम आवश्यकताओं पर निर्णय लेने और आवर्तक समस्याओं को हल करने में सक्षम बनाते हैं।

 

  • विशेष रूप से विकासशील देशों के लिए अनुसमर्थन का एक प्रमुख लाभ, विश्व धरोहर निधि तक पहुंच है। वार्षिक रूप से, यूएस हेरिटेज साइटों को पहचानने, संरक्षित करने और बढ़ावा देने में राज्यों की पार्टियों की सहायता के लिए लगभग 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि उपलब्ध कराई जाती है। मानव निर्मित या प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान की मरम्मत के लिए तत्काल कार्रवाई के लिए आपातकालीन सहायता भी उपलब्ध कराई जा सकती है। खतरे में विश्व धरोहर की सूची में शामिल साइटों के मामले में, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान इन विशेष रूप से खतरे वाली साइटों की संरक्षण आवश्यकताओं पर केंद्रित है।

 

 

4-निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. पार्क अपनी कीस्टोन प्रजातियों, नीलगिरि तहर की रक्षा के लिए बनाया गया था।
  2. पार्क में घास के मैदानों और झाड़ियों के साथ उच्च वर्षा वाले क्षेत्र में, ठंड से घिरे तापमान और तेज़ हवाओं के साथ चौराहे पर स्थित मोंटेन घास और झाड़ियों की विशेषता है।
  3. पार्क नीलगिरी बायोस्फीयर रेजर का एक हिस्सा हैकर दिया है।

उपरोक्त कथन मुख्य रूप से संदर्भित हैं

 

  1. a) मुकुर्ती राष्ट्रीय उद्यान
  2. b) मुदुमलाई नेशनल पार्क
  3. c) एराविकुलम नेशनल पार्क
  4. d) साइलेंट वैली नेशनल पार्क

समाधान: a)

 

  • मुकुर्ती राष्ट्रीय उद्यान (MNP) दक्षिण भारत के पश्चिमी घाट पर्वत श्रृंखला में तमिलनाडु राज्य के उत्तर-पश्चिम कोने में ऊटाकामुंड पहाड़ी स्टेशन के पश्चिम में नीलगिरी पठार के पश्चिमी कोने में स्थित एक संरक्षित क्षेत्र है। पार्क अपनी कीस्टोन प्रजातियों, नीलगिरि तहर की रक्षा के लिए बनाया गया था।

 

  • पार्क में घास के मैदानों और झाड़ियों के साथ उच्च वर्षा वाले क्षेत्र में, ठंड से घिरे तापमान और तेज़ हवाओं के साथ चौराहे पर स्थित मोंटेन घास और झाड़ियों की विशेषता है। यह शाही बंगाल टाइगर और एशियाई हाथी सहित लुप्तप्राय वन्यजीवों की एक सरणी का घर है, लेकिन इसका मुख्य स्तनपायी नीलगिरी तहर है। पार्क को पहले नीलगिरि तहर राष्ट्रीय उद्यान के रूप में जाना जाता था।

 

  • यह पार्क भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय बायोस्फीयर रिजर्व नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व का एक हिस्सा है। पश्चिमी घाट के हिस्से के रूप में, यह 1 जुलाई 2012 से यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

 

5-तमिल तुर्क के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. तमिल योमन पश्चिमी घाटशिव के लिए स्थानिक तितली है जो तमिलनाडु का राज्य तितली घोषित किया गया है।
  2. तमिलनाडु एक राज्य तितली घोषित करने वाला देश का पहला राज्य बन गया।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) केवल 2
  3. c) 1 और 2 दोनों
  4. d) न तो 1 और न ही 2

समाधान: a)

 

  • तमिल घाटों (Cirrochroa thais) पश्चिमी घाटों के लिए स्थानिक तितली प्रजाति को तमिलनाडु का राज्य तितली घोषित किया गया है।

 

  • पहली बार तमिलनाडु ने अपना राज्य तितली घोषित किया है और ऐसा करने वाला वह देश का केवल पाँचवाँ राज्य है। महाराष्ट्र ने सबसे पहले ब्लू मॉर्मन को अपना राज्य तितली घोषित किया, उसके बाद उत्तराखंड (सामान्य मोर), कर्नाटक (दक्षिणी पक्षी पंख) और केरल (मालाबार बैंडेड मोर)।