UPSC DAILY MCQ’S 22-01-2020

1-इंडिया स्टेट ऑफ फॉरेस्ट रिपोर्ट (ISFR) 2019 के बारे में जानकारी प्रदान करता है

 

  1. भारत के जंगलों में कार्बन स्टॉक
  2. वन प्रकार और जैव विविधता
  3. वन अग्नि निगरानी
  4. प्रवाल आवरण
  5. मैंग्रोव कवर

सही उत्तर कोड का चयन करें:

 

  1. a) 1, 2, 3
  2. b) 1, 2, 4, 5
  3. c) 1, 2, 3, 5
  4. d) 1, 2, 3, 4, 5

हल: c)

 

  • रिपोर्ट में वन कवर, ट्री कवर, मैंग्रोव कवर, वन क्षेत्रों के अंदर और बाहर बढ़ते स्टॉक, भारत के जंगलों में कार्बन स्टॉक, वन प्रकार और जैव विविधता, फॉरेस्ट फायर मॉनिटरिंग और विभिन्न ढलानों और ऊंचाई पर वन कवर की जानकारी दी गई है। रिपोर्ट में पहाड़ी, आदिवासी जिलों और उत्तर पूर्वी क्षेत्र जैसे वन कवर पर विशेष विषयगत जानकारी भी अलग से दी गई है।

 

2कछुओं के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. ताजे पानी के कछुओं के लिए अपनी तरह का पहला पुनर्वास केंद्र ओडिशा में स्थापित किया जाएगा, जो तस्करों से बचाए जा रहे बीमार और गंभीर रूप से घायल कछुओं के लिए घर का काम करेगा।
  2. मछली की आबादी को नियंत्रित करने और जलीय पौधों और मातम को नियंत्रित करके कछुए नदी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  3. मुख्य रूप से खाद्य और पालतू व्यापार के लिए कछुए गंभीर खतरे में आ गए हैं।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) केवल 2
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 3

हल: c)

 

  • जनवरी 2020 में बिहार के भागलपुर वन प्रभाग में मीठे पानी के कछुओं के लिए अपनी तरह का पहला पुनर्वास केंद्र का उद्घाटन किया जाएगा।

 

  • वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बचाव दल द्वारा तस्करों से बचाए जाने के दौरान कई कछुए गंभीर रूप से घायल और बीमार पाए जाने के बाद इस तरह के केंद्र के निर्माण की आवश्यकता महसूस की गई।

 

  • पूर्वी बिहार कछुओं के लिए एक आदर्श प्रजनन स्थल रहा है।

 

  • “भागलपुर में, गंगा में पानी का प्रवाह पर्याप्त है। इसके अलावा, नदी के बीच में कई सैंडबैंक हैं, जो कछुओं के लिए आदर्श प्रजनन स्थल हैं।

 

  • पर्यावरणविदों के अनुसार, कछुए मृत कार्बनिक पदार्थों और रोगग्रस्त मछलियों को काटकर, मछली की आबादी को शिकारियों के रूप में नियंत्रित करने और जलीय पौधों और मातम को नियंत्रित करके नदी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्हें स्वस्थ जलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों के संकेतक के रूप में भी वर्णित किया गया है।

 

  • हालाँकि, ये प्रजातियाँ अब बांधों और बैराज, प्रदूषण, अवैध अवैध शिकार, मछली पकड़ने के जाल के माध्यम से दुर्घटनावश डूबने और अपने घोंसले के शिकार के खतरों के कारण जल, आवास और गंगा और वन्यजीवों के लिए संयुक्त रूप से तैयार एक रिपोर्ट के कारण गंभीर खतरे में हैं। इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया ने कहा है।

 

  • कछुए मुख्य रूप से दो कारणों से खतरे में आ गए हैं – भोजन और फलता-फूलता पालतू व्यापार।

 

  • “कछुए को अक्सर मांस के लिए लक्षित किया जाता है क्योंकि यह माना जाता है कि यह एक ऊर्जा को बढ़ावा देता है और विभिन्न बीमारियों को दूर रखता है। आमतौर पर, सॉफ्ट-शेल कछुए इस विश्वास के शिकार होते हैं, “

 

  • ट्रैफिक इंडिया द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 11,000 कछुओं की तस्करी की जा रही है। “पिछले 10 वर्षों में, 110,000 कछुओं का कारोबार किया गया है,”

3-कॉम्प्लेक्स ज्वालामुखी के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. कॉम्प्लेक्स ज्वालामुखी में दो या दो से अधिक vents का एक कॉम्प्लेक्स होता है, या एक ज्वालामुखी होता है जिसमें एक संबद्ध ज्वालामुखी गुंबद होता है, या तो उसके गड्ढे में या उसके किनारे पर।
  2. यह जमीन से एक विशिष्ट, एकवचन गुंबद के रूप में नहीं उठता है, लेकिन इसमें कई स्ट्रैटोवोलकेनो होते हैं।
  3. हाल ही में फिलीपींस में, ताल नामक एक ज्वालामुखी विस्फोट हुआ जिसे एक जटिल ज्वालामुखी के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) 1, 2
  2. b) 1, 3
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • फिलीपींस में, मनीला से 50 किमी दूर लूजोन द्वीप पर ताल नामक एक ज्वालामुखी रविवार (12 जनवरी) को फट गया, जो जमीन पर लावा उगल रहा था, और राख और धुआं आसमान में।

 

  • ताल को फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वालामुखी और सीस्मोलॉजी (PHIVOLCS) द्वारा एक “जटिल” ज्वालामुखी के रूप में वर्गीकृत किया गया है। एक जटिल ज्वालामुखी, जिसे एक यौगिक ज्वालामुखी भी कहा जाता है, एक के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें दो या दो से अधिक vents का एक परिसर होता है, या एक ज्वालामुखी होता है जिसमें एक संबद्ध ज्वालामुखी गुंबद होता है, या तो उसके गड्ढे में या उसके किनारे पर। उदाहरणों में ताल के अलावा वेसुवियस शामिल हैं।

 

  • ताल ज्वालामुखी एक विशिष्ट, विलक्षण गुंबद के रूप में जमीन से नहीं उठता है, लेकिन इसमें कई स्ट्रैटोवोलकेनो (विस्फोटक विस्फोट के लिए अतिसंवेदनशील ज्वालामुखी), शंक्वाकार पहाड़ियों और सभी आकार और आकारों के क्रेटर होते हैं।

 

 

4-शहरी स्थानीय निकायों के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. 74 वाँ संविधान संशोधन अधिनियम 1992 आर्थिक और सामाजिक विकास, भूमि के नियमन, भवनों के निर्माण, शहरी नियोजन और सार्वजनिक स्वास्थ्य के नियोजन सहित 22 स्थानीय स्तर के कार्यों को नगरपालिकाओं में विकसित करने की पहचान करता है।
  2. 74 वें संविधान संशोधन अधिनियम के लागू होने के बाद से, भारत में सभी राज्यों में हर पांच साल में एक बार शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव होते हैं।
  3. 1888 के संशोधित नगर निगम अधिनियम के अनुसार, मेयर सभी राज्यों में लोगों द्वारा सीधे चुने जाते हैं।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा गलत है / हैं?

 

  1. a) 1, 2, 3
  2. b) 2, 3
  3. c) 1, 3
  4. d) 2, 3

समाधान: a)

 

  • कुछ राज्यों में, हाथीविकेन्द्रीकृत शासन के उदात्त लक्ष्य को पराजित करते हुए, शहरी स्थानीय निकायों के लिए वर्षों से चुनाव नहीं हुए हैं। तमिलनाडु इसका प्रमुख उदाहरण है। तीसरी श्रेणी के शासन को अधिक अधिकार देने के विचार को गंभीर स्टंटिंग का सामना करना पड़ा है, इसके बावजूद 1992 के 74 वें संविधान संशोधन अधिनियम में 18 स्थानीय स्तर के कार्यों की पहचान की गई है, जिसमें आर्थिक और सामाजिक विकास की योजना, भूमि का नियमन, निर्माण शामिल है। इमारतों, शहरी नियोजन और सार्वजनिक स्वास्थ्य। इन सभी वर्षों में विचाराधीन विषयों की औसत नौ है, और इसमें प्रमुख नगरपालिका सेवाएं शामिल नहीं हैं जो कि राज्य सरकारों के जवाब देने वाले अर्ध-प्राधिकारियों द्वारा चलाया जाता है। स्थानीय निकायों और प्राथमिकताओं को बायपास करने के लिए उपयोग किए जाने वाले नए उपकरणों को विशेष योजनाओं के रूप में स्टाइल किया जाता है, जैसे कि शहरी नवीकरण और स्मार्ट शहरों, सीधे केंद्र सरकार द्वारा पर्यवेक्षण और राज्य सरकारों द्वारा भागीदारी।

 

  • सात राज्यों में बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड; मेयर सीधे लोगों द्वारा चुने जाते हैं।

 

 

5-स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।

 

  1. SIPRI एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संस्थान है जो संघर्ष, आयुध, हथियार नियंत्रण और निरस्त्रीकरण में अनुसंधान के लिए समर्पित है।
  2. संस्थान संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ जैसे कई अंतरसरकारी संगठनों के साथ निकटता से सहयोग करता है।
  3. SIPRI द्वारा अंतर्राष्ट्रीय शस्त्र स्थानांतरण 2018 रिपोर्ट में रुझान जारी किए गए।

उपरोक्त कथनों में से कौन सा सही है / हैं?

 

  1. a) केवल 1
  2. b) 1, 2
  3. c) 2, 3
  4. d) 1, 2, 3

समाधान: d)

 

  • SIPRI एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संस्थान है जो संघर्ष, आयुध, हथियार नियंत्रण और निरस्त्रीकरण में अनुसंधान के लिए समर्पित है। 1966 में स्थापित, SIPRI नीति निर्माताओं, शोधकर्ताओं, मीडिया और इच्छुक जनता के लिए, खुले स्रोतों के आधार पर डेटा, विश्लेषण और सिफारिशें प्रदान करता है। स्टॉकहोम में आधारित, SIPRI को नियमित रूप से दुनिया भर में सबसे सम्मानित थिंक टैंकों में स्थान दिया गया है।

 

  • SIPRI की स्थापना स्वीडिश संसद द्वारा एक निर्णय के आधार पर की गई थी और यह स्वीडिश सरकार से वार्षिक अनुदान के रूप में अपनी निधि का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त करता है।

 

  • स्वीडन के स्टॉकहोम में स्थित, SIPRI विभिन्न देशों के शोधकर्ताओं के बीच घनिष्ठ सहयोग में काम करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है।

 

SIPRI दुनिया भर के अन्य अनुसंधान केंद्रों और व्यक्तिगत शोधकर्ताओं के